10th के बाद क्या करे, कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

अगर आप ये लेख 10th के बाद क्या करे पड़ रहे हैं तब इसका मतलब है की आपने शायद अपनी दसवीं की परीक्षा दे चूका है. अब आप इस सोच में पड़े हैं की दसवी के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले.

यदि आपके मन में भी यही सवाल है तब चिंता करने के कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज आप इस article के अंत तक ये जरुर जान जायेंगे की आपके सामने वो सभी विकल्प क्या हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं.

एक समय था जब ऐसे career counselors या इन्टरनेट की सुविधा नहीं होती थी ये देखने के लिए की दसवीं के बाद एक छात्र क्या courses आगे चुन सकता है. लेकिन अब वो समय और नहीं रहा, अब सभी को आगे के courses के विषय में आसानी से internet में पढने को मिल जाता है.

आगे की Stream को चुनना उतना भी कठिन नहीं है अगर आपको ये पता चल जाये की आपकी interest और dislike किस चीज़ में है, किन विषयों में आप अच्छे हैं और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ की आपको उस विषयों में दिलचस्पी होनी चाहिए और उन्हें पढने में आप अपनी जी जान लगा सकते हैं.

सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हें ये चुनने में लगती है की आगे के carrer में उन्हें क्या मदद करने वाली है. इस बात को लेकर बहुत confusion होती है की आगे कौन सी stream चुनें Arts, Science या Commerce.

दसवी के बाद सही stream के चुनाव के पीछे अक्सर students को ये तय करने में दिक्कत आती है की कौन सी stream दुसरे से बेहतर है. कौन सी stream में उन्हें आसानी होगी ज्यादा marks score करने में. कौन सी stream उन्हें मदद करेगी उनके लक्ष्य और नौकरी को हासिल करने में. वहीँ क्या उन्हें आगे अच्छी job satisfaction प्रदान करने वाली है.

यहाँ आपको वो सभी पहलुओं के विषय में जानकारी प्राप्त होगी जिन्हें की आपको जानना बहुत ही जरुरी होता है 10th के बाद stream का चुनाव करने में. यह एक ऐसा स्थान है जो आपके जीवन की आगे की गतिपथ का निर्णय करती है. इसलिए इस article दसवी के बाद क्या कोर्स करे को आपको बड़े ध्यान से पढना होगा. यह article (10th class courses study tips in hindi) केवल छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि उन्हें अभिभावकों के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

10th के बाद करियर विकल्प कौनसा विषय लें

जब आप 10th पास कर लेते हैं तब आपके सामने जो सबसे सवाल उत्पन्न होता है वो ये की इसके बाद आपको वो तीन मुख्य streams जो की हैं, Science, Commerce और Arts में से कौन सा लेना चाहिए. आपको ये जानकर शायद खुशी भी हो की इसके आलावा भी बहुत से विकल्प है 10वी पास करने के बाद| आइये फिर जानते हैं की 10th के बाद करियर विकल्प क्या मेह्जुद है.

10थ के बाद क्या करे

10th ke baad kya kare hindi

वैसे तो भारत में students के लिए 10th के बाद बहुत से options होते हैं आगे की पढाई करने के लिए. लेकिन students में ये doubt हमेशा रहता है की दसवी के बाद कौनसा विषय चुनें. जिसमें वो अपने पसंदीदा courses का चुनाव कर आगे की पढाई कर सकते हैं.

लेकिन फिर भी इन सभी career paths को मुख्य रूप से इन चार श्रेणी में बांटा गया है. वहीँ इन श्रेणी या streams में तीन तो आप सभी को पता ही होगा वहीँ एक चौथा भी है जिसे आप Professional Course भी कह सकते हैं. तो चलिए अब जानते हैं की 10th के बाद कौनसा subject चुनें.

इन streams को मुख्य रूप से चार categories में बांटा गया है, जो की हैं

  • ARTS/HUMANITIES (कला)
  • COMMERCE (वाणिज्य)
  • SCIENCE (विज्ञान)
  • Stream-Independent Career Options (प्रोफेशनल कोर्स)

आगे हम इन streams के विषय में और जानने वाले हैं.

1 10th के बाद साइंस (Science)

10th के बाद Science या विज्ञान एक बहुत ही attractive stream है और इस stream का चुनाव करना प्रायतः सभी students और उनके अभिभावक चाहते हैं. ऐसा शायद इसलिए की Science stream उन्हें आगे चलकर बढ़िया career options प्रदान करता है जैसे की engineering, medical, IT और computer science, वहीँ आप बहुत से domains में research भी कर सकते हैं.

वहीं कक्षा दसवीं में science stream का चुनाव करना उन्हें एक और महत्वपूर्ण option प्रदान करता है वो ये की वो आगे चलकर अपने academic career चाहें तो streams (Arts या Commerce) बदल सकते हैं.
आसान भाषा में कहें तो. एक Science student चाहे तो कोई भी subject ले सकता है Arts या Commerce stream से, अगर वो अपने courses से comfortable न हुआ तो जो की उन्हें graduation level में प्रदान किया जाता है.

वहीँ इसके विपरीत, Arts और Commerce students को ये मौका प्रदान नहीं किया जाता की वो कोई दूसरा science subject का चुनाव करें.

Science Stream के अंतर्गत एक बहुत ही ज्यादा courses आते हैं जो की students को बहुत से career options प्रदान करते हैं. Science की पढाई में students को बहुत से systematic study और investigation करना पड़ता है सभी natural phenomena और occurrences, जिसमें उन्हें काफी methods जैसे की observation, experimentation का इस्तमाल करना होता है.

Class 10 के बाद Science की पढाई करने से, students अपना career इन तीन मुख्य विषयों में Physics, Chemistry और Biology में कर सकते हैं. वहीँ कुछ career options में आपको specifically एक ही subject पर ध्यान देना होता हैं वहीँ कुछ career option में एक से ज्यादा subject में ध्यान देना होता है.

Science Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं?

Science Stream में students को इन subjects का अध्ययन करना पड़ता है.

  1. Physics
  2. Mathematics
  3. Chemistry
  4. Biology
  5. Computer Science / IT (Information Technology)
  6. Biotechnology
  7. English

Science Stream में Career Options क्या हैं

अब चलिए जानते हैं की 10वीं के बाद Science Stream के Career Options क्या होते हैं.

MEDICAL SCIENCE                 ENGINEERING      दुसरे कोर्स
AnatomyAerospace EngineeringPharmaceuticals
BiochemistryChemical EngineeringSoftware Design
BioinformaticsCivil EngineeringForensic Science
BiomechanicsComputer Science EngineeringCeramics Industry
BiostatisticsElectrical EngineeringPlastics Industry
BiophysicsEngineering ManagementPaper Industry
CytologyIndustrial EngineeringTeaching
Dental ScienceIntegrated EngineeringAgrochemistry
EmbryologyMaterials EngineeringAstronomy
EpidemiologyMechanical EngineeringFood Technology
GeneticsMilitary EngineeringMeteorology
ImmunologyNuclear EngineeringPhotonics
MicrobiologyElectronics EngineeringSeismology
PathologyElectronics & Communication EngineeringPaleontology
PhotobiologyGeotechnical EngineeringGeochemistry

10th के बाद Science लेने के फायेदे

10th के बाद Science लेने के बहुत फायेदे हैं. इसमें आपको ऐसे बहुत से courses मिलेंगे जिसमें आपको चुनना होता है की आप क्या पढना चाहते हैं और किस्में अपना career बनाना चाहते हैं.

Career choices के बात करें तब अभी के समय में इसमें दो मुख्य courses जिनका students ज्यादा चुनाव करते हैं वो हैं Engineering और Medical Sciences.

जहाँ Engineering में, आपको concepts को ज्यादा समझना होता है, इसमें आपके पास analytical thinking और जल्द सीखने की क्ष्य्मता होनी चाहिए. वहीँ Medical Science में आपको memorize ज्यादा करना होता है और बहुत से नए skills को learn करना होता है.

2 10th के बाद आर्टस (Arts)

10th के बाद Arts Stream या Humanities Stream की पढाई करना एक बहुत ही बढ़िया choice होता है. यह subject एक ऐसा academic discipline है जो की deal करता है Human Condition की पढाई करना. जिसमें अक्सर ऐसे methodologies का इस्तमाल होता है जो की usually analytical, critical और speculative होते हैं.

इसकी पढाई करने पर हमें ये पता चलता है की क्यूँ इंसानों को एक social animal कहा गया है. कैसे एक दुसरे के साथ हमें पेश आनी चाहिए. हमारे जीवन में social understanding का कितना महत्व होता है इत्यादि. Arts को आप इंसानों की पढाई करना भी कह सकते हैं.

Arts Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं ?

Arts Stream में students को इन subjects का अध्ययन करना पड़ता है.

  1. History
  2. Geography
  3. Political Science
  4. English
  5. Economics
  6. Psychology
  7. Fine Arts
  8. Sociology
  9. Physical Education
  10. Literature

Arts Stream के Career Options क्या हैं

चलिए अब जानते हैं की 10वीं के बाद students के सामने Arts Stream में क्या career options होते हैं.

  •  Archaeology
  •  Anthropology
  •  Civil Services
  •  Cartography
  •  Economist
  •  Geographer
  •  Heritage Management
  •  Historian
  •  Library Management
  •  Political Science
  •  Population Science
  •  Psychology
  •  Sociology
  •  Social Service
  •  Teaching
  •  Linguistics
  •  Mass Communication / Media
  •  Philosophy
  •  Research
  •  Writing
  •  Hospitality Industry
  •  Fine Arts
  •  Performing Arts
  •  Fashion Designing
  •  Interior Designing
  •  Travel and Tourism Industry
  •  Law

10th के बाद Arts लेने के फायेदे

10th के बाद Arts लेने के अपने ही फायेदे होते हैं. Arts Stream का चुनाव अक्सर लोग नहीं करते हैं, वहीँ Science Stream और Commerce का ज्यादा चुनाव करते हैं.

क्यूंकि उन्हें लगता है की Arts केवल वो लोग पड़ते हैं जिनके 10th में कम मार्क्स आये हुए होते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है क्यूंकि Arts Stream के बहुत ही ज्यादा फायेदे होते हैं. इसमें students को ज्यादा career option प्राप्त होते हैं वो भी ज्यादा academic में vocational के स्थान पर.

इसमें आपको ज्यादा कठिन विषय पढना नहीं पड़ता है जिससे आगे चलकर आपको IAS की तैयारी करने में आसानी होती है. इसलिए इस stream का चुनाव तब कर सकते हैं जब आप कुछ बड़े परीक्षा की तयारी कर रहे हों. वहीँ आप पूरी तरह से ये जान लेते हैं की आगे आपको क्या करना है.

3 10th के बाद कॉमर्स (Commerce)

10th के बाद Commerce का चुनाव बहुत से students करते हैं जिन्हें की business पसदं हैं और वो आगे जाकर अपना business भी आरंभ करना चाहते हैं. Commerce subject in Hindi एक ऐसा stream हैं जिसमें की students को trade और business के विषय में पढना होता है, वहीँ वो सभी process और activity जो की किसी एक commercial organization में हो रहा होता है.

वहीँ इसमें बहुत से careers options हैं जो की इसी field के इर्द गिर्द घूमते हैं. जो छात्र commerce stream का चुनाव करते हैं वो अपना careers इन fields में से किसी में भी कर सकते हैं जैसे की Finance, Planning, Accountancy, Tax Practitioners, Broking, Banking इत्यादि.

Commerce Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं?

अब चलिए जानते हैं की Commerce में कौन कौन से subject होते हैं. Commerce Stream में students को इन subjects का अध्ययन करना पड़ता है.

  1. Economics
  2. Accountancy
  3. Business Studies / Organisation of Commerce
  4. Mathematics
  5. English
  6. Information Practices
  7. Statistics

10th के बाद Commerce लेने के फायेदे

10th के बाद Commerce स्ट्रीम लेने के अपने ही फायेदे होते हैं. जहाँ Science Stream सबसे ज्यादा popular stream होता है लेने के लिए, वहीँ उसमें ज्यादा options भी होते हैं चुनने के लिए students को जिससे ज्यादा confusion create होती है.

वहीँ Commerce की पढाई में ये पूरी तरह से वाणिज्य के ऊपर आधारित होता है. इसलिए Commerce की पढाई करने वालों को ये भली भांति पता होता है की उन्हें आगे अपने career में क्या करना होता है. वो ज्यादा focussed होते हैं अपने career को लेकर.

Science, Arts और Commerce के Subjects क्या होते हैं ?

चलिए जानते हैं की आप 10th के बाद Science, Arts और Commerce Streams में कौन कौन से Subjects ले सकते हैं.

              Science SubjectsArts Subjects        Commerce Subjects
PhysicsHistoryEconomics
MathematicsGeographyAccountancy
ChemistryPolitical ScienceBusiness Studies / Organisation of Commerce
BiologyEnglishMathematics
Computer Science / IT (Information Technology)EconomicsEnglish
BiotechnologyPsychologyInformation Practices
EnglishFine ArtsStatistics
Sociology
Physical Education
Literature

Commerce Stream के Career Options क्या हैं

अब चलिए जानते हैं की Commerce Stream के Career Options क्या है जो की एक students के लिए available होते हैं उनकी स्ट्रीम की पढाई के बाद.

  • Entrepreneurship
  • Chartered Accountancy
  • Forensic Accounting
  • Cost and Work Accountancy
  • Company Secretaryship
  • Investment Banking
  • Banking
  • Marketing
  • Market Research
  • Capital Marketing
  • Business Administration
  • Administration
  • Human Resource Management
  • Management
  • Insurance
  • Law
  • Media/Mass Communication
  • Financial Analysis

Stream-Independent Career Options (प्रोफेशनल कोर्स) क्या हैं?

10th के बाद Students के सामने Science, Arts और Commerce Stream को छोड़कर एक चौथा career option भी होता है. ये होता है Professional Courses का. इन्हें Stream-independent भी कहा जाता है, क्यूंकि ये कोई particular stream के ऊपर निर्भर नहीं करता है.

Vocational Courses क्या हैं?

Vocational courses और classes available होते हैं बहुत से अलग अलग career fields में, जैसे की health care, computer technology, office management और skilled trades.

ये courses offer किया जाता है बहुत से career colleges, vocational schools, trade schools, और community colleges के द्वारा. Vocational classes ज्यादातर job-focused training प्रदान करती हैं वो भी specific roles या careers के लिए.

वहीँ ऐसे बहुत से cases में, vocational courses में वो potential होती हैं जो की बाद में आपको skills certificates या associate degrees प्राप्त करने के काबिल बना सकती है.

Vocational Stream के Courses

इस Stream के कुछ courses हैं जैसे की

  • Interior Designing
  • Fire and Safety
  • Cyber Laws
  • Jewelry Designing
  • Fashion Designing

वहीँ इसके अलावा ऐसे बहुत से दुसरे options भी मेह्जुद हैं जिन्हें आप 12th के बाद भी चुन सकते हैं. इनमें कुछ popular हैं जैसे की Law, Sports, Mass communication, वो भी आपके interests के हिसाब से.

Polytechnic Courses क्या हैं?

Polytechnic Courses या Polytechnic Diploma एक प्रकार से technical courses होते हैं जो की students को practical training प्रदान करते हैं वहीँ उनकी skills भी develop करते हैं.

ये Polytechnic courses अक्सर 3 years के regular course होते हैं जिसमें students को निरंतर classes जानी होती है. ये courses को कुछ इसप्रकार से design किया गया होता है जिससे की इसमें ज्यादा focus practical knowledge पर दिया गया होता है.

Polytechnic courses in hindi से students की skills enhancement बड़ी आसानी से हो सकती है. Polytechnic courses को students या तो Government Colleges से कर या फिर Private Colleges से भी कर सकते हैं. वहीँ government colleges में fees का होती है private की तुलना में.

Polytechnic में जो subjects पढाये जाते हैं वो भी Engineering के subjects ही होते हैं इसलिए Polytechnic में आप उसी course को कम खर्चे में पढ़ सकते हैं. इस course का duration होता है तीन वर्ष 10th के बाद.

क्या Polytechnic Diploma Student, Degree Course पढ़ सकता है?

ऐसे Students जिन्होंने की Polytechnic diploma courses किया हुआ है वो आसानी से Technical Degree Courses के second-year में admission ले सकते हैं वो भी entrance exam के द्वारा.

4 10th के बाद Polytechnic Courses करें

यहाँ पर हम Polytechnic diploma के engineering और non-engineering courses के विषय में जानेंगे.

1.  Architectural Assistantship
2.  Civil Engineering
3.  Electrical Engineering
4.  Instrumentation & Control
5.  Mechanical Engineering
6.  Information Technology
7.  Computer Science & Engineering
8.  Chemical Engineering
9.  Dairy Engineering
10.  Textile Technology
11.  Textile Chemistry
12.  Glass and Ceramic Engineering
13.  Printing Technology
14.  Leather Technology
15.  Interior Decoration & Design
16.  Agriculture Engineering
17.  Fashion Designing and Garment Technology
18.  Paint Technology
19.  Plastic & Mould Technology
20.  Textile Design
21.  Hotel Management & Catering Service
22.  Air Craft Maintenance
23.  Avionics
24.  Modern Office Management & Secretarial Practice
25.  Library and Information Science
26.  Home Science
27.  Material Management
28.  Commercial Practice
29.  Mass Communication
30.  Pharmacy

Polytechnic Course करने के बाद क्या करें?

एक बार आपने Polytechnic Course कर लिए तब आपके सामने बहुत से option होते हैं जैसे की आप चाहें तो आगे की पढाई किसी Degree Institute में कर सकते हैं, वहीँ यदि चाहें तो आप नौकरी भी कर सकते हैं.
Polytecnic Students को आसानी से बहुत से Industries और Companies ले जाते हैं क्यूंकि उनके पास बहुत ही बढ़िया Skills होते हैं, वहीँ वो आसानी से सभी practical काम कर सकते हैं बिना कोई training के ही.

5 10th के बाद ITI करें

दसवीं के बाद ITI भी एक बहुत ही बढ़िया option होता है उन लोगों के लिए जो की कम पैसे में अपनी पढाई पूरी कर नौकरी पाना चाहते हैं.

ITI क्या है?

ITI का full form in Hindi: ‘Industrial Training Institute’ (ITI) होती है.  Vocation Courses के तहत ITI आता है. यह एक प्रकार का focussed training होता है जो की students को job oriented बना देता है.

इस Course में industrial training और Skill पर सबसे ज्यादा focus दिया जाता है. ITI में छात्रों को बहुत सारे courses प्रदान किये जाते हैं जिन्हें की Trades कहा जाता है.

इन Trades में कुछ मुख्य होते हैं जैसे की carpenter, fitter, electrician, welder, fashion designing इत्यादि. ITI में मुख्य रूप से skill के ऊपर पुरा focus किया जाता है. इसे करने के बाद students को jobs ज्यादातर industries में मिलती हैं.

ITI course को कोई भी student 8वीं से 12वीं तक कोई भी कर सकता है. इसमें प्रत्येक trade की eligibility अलग अलग होती है.

ITI Institutes क्या होते हैं?

ITI Institutes उन्हें कहा जाता है जहाँ पर की ITI की पढाई प्रदान की जाती है. ये institutes में पूरी तरह से सभी infrastructure और instruments होते हैं जिन्हें की Students के training के दौरान इस्तमाल किया जाता है.

ITI मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं –

1. Government ITI
2. Private ITI

ITI प्रायतः हर जिले में उपलभ्द होते हैं. हमारे पुरे देश की बात की जाये तब हमारे यहाँ 11,964 ITI centers उपलभ्द हैं जिसमें 2284 Government हैं और 9680 Private हैं.

ITI के Courses क्या हैं?

यहाँ पर हम उन courses के विषय में जानेंगे जो की ITI में छात्रों को पढाये जाते हैं.

1.  Draughtsman Civil
2.  Draughtsman Mechanical
3.  Electrician
4.  Electronics Mechanic
5.  Information Technology & Electronic System Maintenance
6.  Instrument Mechanic
7.  Machinist Grinder
8.  Mechanic Motor Vehicle
9.  Mechanic Ref. & Air conditioning
10.  Radio & TV Mechanic
11.  Radiology Te

6 10th के बाद Diploma

10th के बाद यदि आप अपनी पढाई जारी रखना नहीं चाहते हैं तब आपके सामने एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है Diploma करना. Diploma की पढाई करने से आप कम खर्चे में ही तकनिकी पढाई कर सकते हैं. वहीँ आपको ऐसा करने से आसानी से नौकरी भी प्राप्त हो सकती है.

चलिए अब जानते हैं की ऐसे कौन से Diploma Courses हैं जिन्हें की आप 10th के बाद कर सकते हैं.

Diploma की Courses

चलिए अब जानते हैं की Diploma में वो कौन से courses हैं जिन्हें की आप पढ़ सकते हैं.

  • डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस
  • डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन बायोमेडिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन गारमेंट टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन लेदर टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन मरीन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन प्रोडक्शन
  • डिप्लोमा इन पेट्रोलियम इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन माइनिंग इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन प्लास्टिक टेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी
  • डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन एनवॉयरमेंटल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन फायर इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन ब्यूटी कल्चर
  • डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर
  • डिप्लोमा इन एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन
  • डिप्लोमा इन अपेरल डिजाइन
  • डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी
  • डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
  • डिप्लोमा इन मेडिकल लैब
  • डिप्लोमा इन लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस

डिप्लोमा में आपको Course complete करने के लिए 3 साल लगते हैं. खास बात ये है कि जिस कोर्स के लिए 12वीं के बाद चार साल लगते हैं वही 10वीं के बाद पॉलीटेक्निक करने पर सिर्फ तीन साल का डिप्लोमा करना होता है जिससे सीधे-सीधे 3 साल बच जाते हैं.

Science vs Arts vs Commerce : इनमें कौन है सबसे बेहतर?

इस सवाल का आसान सा जवाब है की कोई भी stream नहीं इन Science, Arts या Commerce से जो की बेहतर या ख़राब हो एक दुसरे से. सभी streams अपने जगह में सही हैं. इनमें कोई समानता ही नहीं है. प्रत्येक की अलग ही महत्व है. इस सवाल के विषय में सोचना ही एक तरह से गलत है क्यूंकि यदि कोई student इस विषय में चिंता भी करता है तब आखिर में वो कोई गलत stream का चुनाव करेगा ही.

ऐसा इसलिए क्यूंकि वो इस विषय में ज्यादा ध्यान देगा की कौन सा stream उसे आगे चलकर मदद करने वाला है. वो ये बिलकुल भी नहीं सोचेगा की उसके लिए कौन सा stream सही है. उसे क्या पढना पसंद है और किसमें उसे अपना carrer बनाना चाहिए.

इसलिए इस बात की चिंता बिलकुल मन से हटा ही लें की कौन सी stream बेहतर है, ये सोचें की आपके रूचि और लक्ष्य के हिसाब से आपको किसका चुनाव करना चाहिए.

ITI और Diploma में क्या अंतर हैं?

ITI असल में ऐसे skill development centre होते हैं जहाँ की आप में skills को develop कर सकते हैं वो भी किसी भी departments में जैसे की electrician, welding, wiring ,instrumentation या एक chemical plant को run करने में.

इन्हें student नहीं कहा जाता है बल्कि उन्हें trainee कहा जाता है और उनके instructors को trainers कहा जाता है. उन्हें industry के लिए train किया जाता है. ITI trainee ज्यादा practical काम करते हैं. वहीँ ITI की courses की सीमा 6 महीने से लेकर ज्यादा से ज्यादा 2 वर्ष तक हो सकती है.

Diploma में, students ज्यादा focused होते हैं engineering में. इसलिए diploma students ज्यादा theory पढ़ते हैं और कम practical work करते हैं. इसलिए उन्हें industry में middle level jobs ही मिलते हैं उनके branch में. Diploma course की सीमा minimum 3 वर्षों की होती है.

Diploma और Polytechnic Diploma में क्या अंतर है?

चलिए Diploma और Polytechnic Diploma के बीच के अंतर के बारे में जानते हैं.

Diploma क्या होता है?

एक diploma course एक short term course (usually 1 से 2 वर्षों का duration वाला) जो की ज्यादा focus करता है एक student के training के ऊपर उस particular field में.

कौन Diploma की Degree प्रदान कर सकता है?

एक institute, एक polytechnic या एक university भी diploma course offer कर सकता है. इसमें उस institute या university का UGC या AICTE approved होना कोई जरुरी नहीं होता है.

Polytechnics ऐसे educational bodies होते हैं जो की higher study programs प्रदान करते हैं students को. इसके साथ वो technical degree programs भी offer करते हैं.

वहीँ बहुत से Polytechnics industry specific courses भी offer करते हैं, जो की उन्हें allow करती है कम duration में ही अच्छे job प्रदान करने में. जहाँ इस Courses को Diploma Course कहा जाता है वहीँ जिन education bodies के द्वारा ये प्रदान किया जाता है उन्हें Polytechnic कहा जाता है.

7 10th के बाद जॉब

ऐसा बहुत बार होता है की आपकी पढाई 10वीं के बाद बंद हो जाती है फिर वो चाहे किसी भी कारण के लिए क्यूँ न हो. ऐसे में होता ये हैं की आप ये सोच में पड़ जाते हैं 10वीं के बाद job कैसे करें. वहीँ कुछ लोग 10वीं के बाद सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं.

यदि आप भी इन्ही में से एक हैं तब आपको निचे की जानकारी ध्यान से पढनी चाहिए.

10 पास करके आप आसानी से नगर निगम , पुलिस , आर्मी , रेलवे , पोस्टल डिपार्टमेंट और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट आदि में काम कर सकते है. इन सभी क्षेत्रो में दशवी पास लोगों को अलग अलग तरीके की नौकरियां मिल सकती है.

माना की ये job थोड़ी कम salary या वेतन वाली होगी फिर भी आपके qualification के हिसाब से इसे पाना भी बहुत बढ़िया बात है. कभी कभी दशवी पास के साथ आपको कोई छोटा सा डिप्लोमा आदि भी करना पढ़ सकता है जिसको करना काफी आसान होता है. आपको इन क्षेत्रो में जॉब करने के लिए entrance देना पढता है.

तो चलिए देखते हैं 10th पास के लिए कौनसी सरकारी नौकरी हैं

1) ITBFF: Indo-Tibetan Border Police Force:

आप दशवी पास करके ITBP के लिए जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. पर ध्यान रहे की आप इसमें सिर्फ कांस्टेबल के लिए ही अप्लाई कर सकते है. वहीँ आप कांस्टेबल के लिए अप्लाई करते है तो आपकी age 18 से 23 साल होनी चाहिए.

इसमें आपको एक written टेस्ट में पास होना होता है उसके बाद फिजिकल टेस्ट भी होता है. नौकरी लगने के बाद आपको 20 हज़ार तक रुपये कमाने का मौका मिल सकता है.

2) पुलिस कांस्टेबल

देश में सुरक्षा की दृष्टि से सरकार समय समय पर अलग अलग तरह की भर्तियो का आयोजन करती रहती है जैसे की पुलिस.

सरकार को चुनाव के समय में अतिरिक्त पुलिस बल की आवश्यकता होती है और वह बड़ी मात्रा में भर्ती आयोजित करती है. यहाँ पर आपको एक सुनहरा मौका प्राप्त होता है. अगर आप दशवी पास है तो अपनी राज्य की पुलिस में कांस्टेबल की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

3) इंडियन आर्मी

आप दशवी पास के बाद आसानी से Indian Army में भर्ती हो सकते हैं. लेकिन इसमें भर्ती होने के लिए आपको फिजिकली फिट होना अनिवार्य है क्योंकि आर्मी का फिजिकल टेस्ट बहुत ही ज्यादा कठिन होता है और यह हर किसी के बस की बात नहीं होती.

4) इंडियन रेलवे

भारतीय रेलवे में आपको ऐसे बहुत से post मिल जाएँगी जिसमें भर्ती होने के लिए आपको बस 10th Pass होने की जरुरत होती है. इसमें Group D के तहत में आप आसानी से बहुत से jobs अपने क्ष्य्मता के अनुसार प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आप gang man , loco pilot और असिस्टेंट लोको पायलट जैसी जॉब प्राप्त कर सकते है.
इस सब के अलावा भी कई तरह की जॉब आती रहती है जैसे की सफाई कर्मचारी, क्लर्क आदि.

5) पोस्टल डिपार्टमेंट

पोस्ट ऑफिस में भी दशवी पास लोगों के लिए कई नौकरियां है जिन्हें करके आप गवर्नमेंट सेकटर में अपना जाने का सपना पूरा कर सकते है. इसमें ध्यान देने वाली ये बात है की इस क्षेत्र में आपको सिर्फ क्लर्क , postman तक की ही जॉब मिल सकती है आपके qualification के हिसाब से.

वहीँ यदि आपको promotion चाहिए तब आपको इसके लिए ज्यादा पढाई करनी होगी.

6) आंगनवाड़ी में नौकरी

दशवी पास करने के बाद आप आंगनवाड़ी में अलग अलग तरह की जॉब के लिए आवेदन दे सकते है. यह भी आपको सरकारी नौकरी देकर अपने सपने को जीने का मौका मिलेगा. आप 10 पास करके आंगनवाड़ी में शिक्षक , हेल्पर और वर्कर की नौकरी पा सकते है. इसके लिए नौकरी के लिए आप ऑनलाइन अपने क्षेत्र से जुड़े आंगनवाड़ी सेण्टर से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

7) Ordnance फैक्ट्री में नौकरी

ऑर्डनेन्स फैक्ट्री यानी की हथियार की फैक्ट्री में भी समय समय पर नौकरी निकलती रहती है.इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इस क्षेत्र में दशवी पास लोगों के लिए अपरेंटिस जैसी जॉब मिल जाती है. इसमें भी अच्छी कमाई है.

8) फॉरेस्ट डिपार्टमेंट

Forest department में भी दशवी पास लोगों के लिए काफी अच्छी नौकरियां है. यह क्षेत्र भी काफी विशाल है और काफी पोस्ट भी है इसमें आपके नौकरी पाने के मौके भी अधिक है. बस आपको regularly Online job sites को देखना होता है और जब भी कोई forest department की भर्ती हो तब आपको उसके लिए अवश्य आवेदन करना होता है.

बाकि इसमें में कुछ exams होते हैं जो की बहुत ही आसान होते हैं. वहीँ अपने बुद्धि लगाकर आप आसानी से job प्राप्त कर सकते हैं. शिक्षा की कोई उम्र नहीं होती आप इन नौकरियों में से कोई सी भी नौकरी करके अपनी पढ़ाई कर सकते है. एक बात का ध्यान रखें की शुरुवात में भले ही आपको कम वेतन मिलती होगी लेकिन जैसे जैसे आपकी अनुभव बढ़ेगी वैसे वैसे आपके वेतन में भी इजाफा देखने को मिलेगा.

10th पास के बाद क्या पढ़ सकते हैं ?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 10th के बाद क्या करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को 10वीं के बाद क्या विषय पढ़ें in hindi  के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post 10th के बाद कौन सा कोर्स करे हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

8 COMMENTS

    • Mularam ji, government ke dwara bich bich mein postal ki jobs nikalti hain. App inke wisay mein online dekh sakte hain. Waise is pariksha ke tayaari ke liye aapko aptitude aur GK mein achha karna hota hai, Sath hi aapki typing ki speed bhi badhiya honi chahiye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here