आरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे रोकेगा कोरोना वायरस का संक्रमण?

क्या आप जानते हैं की आरोग्य सेतु एप क्या है और इसका इस्तमाल कैसे करे? यदि आपको इस app के विषय में जानकारी नहीं है तब आज का यह article आपके लिए काफी जरुरी होने वाला है. Aarogya Setu एक ऐसा mobile application है जिसे की भारत सरकार के द्वारा develop किया गया है जिसका मूल उद्देश्य है भारत के सभी नागरिकों को एक साथ connect करना जिससे की उन्हें सभी प्रकार की जरुरी health services प्रदान किया जा सके, जिससे की Coronavirus Pandemic के विरुद्ध में लढाई की जा सकें.

अगर आरोग्य सेतु एप्प के फायदे के बारे में बात करें तो, इस ऐप बनाने के पीछे जो सरकार का मूल उद्देश्य है वो ये की सरकार द्वारा खासकर Ministry of Health and Family Welfare के द्वारा तैयार सभी initiatives की जानकारी लोगों तक पहुँचाया जाये. जिससे इस App के users को किसी भी प्रकार की बीमारी के विषय में पूरी जानकारी, जिसमें शामिल है उनसे जुडी risks, best practices, और relevant advisories. वहीँ अभी के समय में इसमें COVID-19 की सम्बंधित जानकारी प्रदान की जा रही है.

आरोग्य सेतु ऐप क्या है – What is Aarogya Setu in Hindi

Arogya Setu App Kya Hai Hindi

आरोग्य सेतु ऐप एक ऐसा Health App है जिसे की भारत सरकार के द्वारा तैयार किया गया है. इसे आप एक Official Source के तोर पर भी मान सकते हैं सभी coronavirus-related information के विषय में जानकारी पाने के लिए. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण tool है COVID-19 को आगे फैलने से रोकने के लिए. इसमें दी गयी सभी जानकारी प्रस्तुत की गयी है भारत सरकार की स्वस्थ्य विभाग के द्वारा.

यह App एक privacy-first design है और अभी के समय में ये currently available है 11 अलग भाषाओँ में. इस Aarogya Setu के माध्यम से, चलिए हम साथ मिलकर एक कदम आगे बढ़ाते है अपने आपको और अपने परिवार वालों को सुरक्षित करने की कोशिश करते हैं.

मैं सुरक्षित । हम सुरक्षित । भारत सुरक्षित

आरोग्य सेतु ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

Aarogya Setu app support करती है करीब 11 से ज्यादा भारतीय भाषाओं को, जिसमें शामिल हैं Hindi, Gujarati, Marathi, और English इत्यादि. वहीँ दुसरे भाषा को भी धीरे धीरे इसमें शामिल किया जा रहा है.

इतने सारे भाषाओं के होने के मतलब यह है की की देश के ज्यादा से ज्यादा लोग अपने भाषा में ये महत्वूपर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें. वहीँ इस App की एक feature phone edition भी तैयार की जा रही है वहीँ जल्द ही इसे launch की जा रही है.

आरोग्य सेतु एप्प के फायदे

चलिए पहले आरोग्य सेतु अप्प के फायेदे के विषय में जानते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Aarogya Setu App अभी उपलब्ध है दोनों ही platforms में – Android और iOS.

वहीँ यह app अभी available है केवल 11 languages (भाषाओँ) में – English, Hindi, Telugu, Kannada, Malayalam, Tamil, Punjabi, Bengali, Oriya, Gujarati, और Marathi. वहीँ बहुत ही जल्द ही इसे दुसरे भाषाओं में भी उपलब्ध करवाया जायेगा.

1- यह Aarogya Setu App काम करती है Bluetooth-based technology के ऊपर और वहीँ ये risk या खतरे को निर्धारित करती है user’s location के हिसाब से.

2- वहीँ risk factor भी आधारित होता है उस data के ऊपर जो की उपलब्ध होता है उस particular location में.

3- इससे ये User को inform कर देता है जब कोई COVID-19 Positive Case उनके आसपास से गुजरता है तब, ये दूरता का सही अनुमान 6-feet proximity के भीतर ही सही तरीके से लगाने में सक्षम है.

4- यह app recommend करता है काफी सारे measures Users को जैसे की Self Assessment Test, Social distancing, वहीँ COVID-19 के समय में क्या करना चाहिए और क्या नहीं इत्यादि.

5. वहीँ यह Aarogya Setu App, User को ये भी inform करता है की उन्हें क्या सावधानी बरतनी चाहिए और वो कैसे खुदको औरों से दूर रख सकते हैं.

6- PMO के एक statement के अनुसार, यह app आपके लिए एक e-pass की सुविधा प्रदान कर सकता है जब आप एक जगह से दुसरे तक यातायात कर रहे हों तब.

7- वहीँ यदि एक user बहुत ही ज्यादा risk में हो तब, यह app उन्हें सलाह देता है की तुरंत जाकर किसी एक निकटवर्ती testing centre पर अपनी जाँच करा लें और साथ में ये आपको toll-free number 1075 पर तुरंत phone करने के लिए भी निर्देशित करता है.

8- इस app पहले से ही equipped है एक chatbot से जो की आपके सभी Basic सवालों के जवाब प्रदान करने में सक्षम है जो की coronavirus disease या COVID-19 से सम्बंधित हो.

9- वहीँ इसमें users को आसानी से प्रत्येक राज्य के helpline numbers मिल जायेंगे.

आरोग्य सेतु ऐप को किसने बनाया है?

आरोग्य सेतु ऐप को develep किया गया है एक extraordinary team की young engineers के द्वारा, यह app बहुत ही unique example है देश की young talent को एक साथ काम करते हुए देख, वो भी बहुत ही कम resources के साथ, वहीँ सबसे बड़ी बात इस Global crisis के दौरान उनकी effort को सलाम करने का दिल करता है.

आरोग्य सेतु एप्प को Develop किया गया है Public-Private Partnership के अंतर्गत वो भी NIC guidance से, इस Aarogya Setu app में शामिल है privacy-first design और ये अभी के समय में 11 भाषाओँ में उपलब्ध है.

आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड इस्तिमाल कैसे करे?

यहाँ पर मैं आप लोगों को आरोग्य सेतु अप कैसे डाउनलोड करें और इसका इस्तमाल कैसे करें इस विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ. चलिए इसके विषय में जानते हैं.

चलिए नीचे बताई गयी steps का पालन करें.

Step 1: सबसे पहले आपको install करना होगा Aarogya Setu app. यह app उपलब्ध है Android और iOS platform में.

Step 2: एक बार आपने इस Aarogya Setu app को download कर लिया अपने device में, फिर आपको select करना होगा language और click करें ‘next‘.

Step 3: अब आपको Click करना होगा ‘Register Now‘ option में.

Step 4: इस step में, Aarogya Setu app आपको पूछेगा आपके permission के लिए. आगे बढ़ने के लिए, एक बार सभी terms and conditions पढने के बाद, आपको click करना होगा ‘I Agree‘ button पर.

Step 5: अब आपको enter करना होता है आपका mobile number.

Step 6: अब आपके Mobile Number पर एक OTP भेजा जायेगा वो भी verification के लिए.

Step 7: यहाँ पर आपको अपने personal details भरना होता है जैसे की name, age, profession, countries travel outside in the last 30 days, फिर आपको tick mark करना होता है इस option में ‘Ready to volunteer in the time of need‘ और click करें ‘Submit‘. वहीँ आपको कुछ option skip भी करना होगा.

Step 8: अब आपको सामने COVID-19 की पूरी details नज़र आएगी और साथ में आप एक self-assessment test भी कर सकते हैं Options पर click कर.

जब आप self-assessment test दे रहे होते हैं, तब आपको पूछा जायेगा बहुत से details और जब आपने सभी जरुरी details प्रदान कर दिए हैं, फिर app आपको ये बता देगा की आपको इस बीमारी से डरना चाहिए या नहीं. वहीँ पीड़ित होने के बारे में भी ये जानकारी प्रदान कर देती है.

Step 9: इसके अलावा Aarogya Setu app भी काफी helpful हैं ये बताने के लिए “Covid-19 की Do’s और Don’ts और ‘Safety measures वो भी Covid-19 से निपटने के लिए’.

Aarogya Setu App Download Link

Download करें arogya Setu App और join हो जाएँ COVID-19 के विरुद्ध इस लढाई में.

Android: https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu&hl=en_GB

IOS: https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

आरोग्य सेतु App अब कितनी भाषाओं में उपलब्ध है ?

अभी के समय में Aarogya Setu app लगभग 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

Aarogya Setu App कैसे काम करता है ?

Aarogya Setu App असल में एक self testing tool होता है. इसे User को अपनी Mobile में download करना होता है इस्तमाल करने के लिए और एक बार आपने इस app को install कर लिया.

फिर आपको अपने Mobile के Bluetooth को switch on करना होता है (आपको अपने मोबाइल में हमेशा Bluetooth को On रखने के लिए recommend किया जाता है वो भी सभी समय) और Location को भी. अब फिर set करें ‘location sharing’ को ‘Always’ (जिसे आप बाद में बदल भी सकते हैं).

Aarogya Setu App की colour coding क्या होती हैं ?

आरोग्य सेतु अप्प में तीन प्रकार के Colour Coding पाई जाती है. इस application में green (हरा) और yellow (पीला) colour मेह्जुद होता है इसके interface में.

जहाँ की हरा रंग represent करता है की यह User Safe या सुरक्षित है और उसे social distancing का पालन करना चाहिए.

वहीँ यदि किसी User का रंग लाल है तब उसे तुरंत जाकर किसी एक medical team के साथ संपर्क करनी चहिये.

Medical Team से संपर्क करने के लिए किस toll-free number का इस्तमाल करना चाहिए ?

यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल पूछना है तब आप आसानी से इसे Toll Free Number1075” पर पूछ सकते हैं. यहाँ पर आपके सभी प्रकार के doubt वो भी COVID-19 से सम्बंधित के जवाब प्रदान किये जायेंगे.

आरोग्य सेतु एप की कितनी डाउनलोडस हो चुकी हैं?

Aarogya Setu App Launch के तीन दिनों के बाद ही, इस Aarogya Setu app को करीब five million से भी ज्यादा users download कर चुके हैं इसे Google Play Store से. वहीँ अभी की बात करूँ तब इसकी 10 million downloads से भी ज्यादा हो चुकी हैं.

ये हाल ही में ही इस App को भारत की top free apps मेंभी शामिल है दोनों Google Play और App Store में. आरोग्य सेतु फ़िलहाल में Health and Fitness के section में top postion हासिल कर चूका है.

Aarogya Setu App की पूरी जानकारी

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आरोग्य सेतु क्या है (What is Aarogya Setu in Hindi)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को आरोग्य सेतु एप्प के फायदे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post आरोग्य सेतु अप्प डाउनलोड कैसे करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

3 COMMENTS

  1. Mere se galati se self assessment mein cough ke liye click ho gaya tha kya mere koi lareshani nahi hain iss app pe agar koi galat information chat pe sent ho jaaye to usko theek ya batay kase jaayega

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here