Empath AI आपकी आवाज से, आपकी भावनाएं का कर सकता है पहचान

एक Tokyo-based startup जिसका नाम है Empath, उन्होंने ये claim किया है की वो अब किसी के आवाज से ही उनकी भावनाएं की पहचान करने में समर्थ हैं.

0

Empath AI Hindi

आख़िरकार ऐसे AI (अर्टिफिशियल इंटेलिजेंट) को तैयार कर लिया गया है जो आपकी आवाज सुनकर, आपकी संवेदनाओं, आपकी भावनाओं का पता ला लेगा। इससे पहले तरह के तकनीक को लाना लगभग असंभव लगता था मगर अब ऐसा लग रहा है कि ये मुमकिन है।

इंसान के भावनाओं का सटीक आकलन करना, AI में अब तक का सबसे चुनौती पूर्ण लक्ष्य रहा है। एमेजॉन सहित कई टेक कम्पनीज मानवीय सवेंदना को पहचान करने वाली तकनीक बनाने के लिए निवेश करती रही हैं। मगर अब टोक्यो बेस्ड startup ने दावा किया है कि Empath AI आवाज सुनकर इंसान के इमोशन पहचान लेता है।

Empath जापान के एक स्वास्थ्य तकनीक कंपनी Smartmedical द्वारा दिए गए आवाज के नमूनों पर बनाये गए एल्गोरिदम पर काम करता है। Startup ने एक प्लेटफार्म तैयार किया है जिसका उन्होंने “Empath AI” नाम रखा है। किसी भी ऑडियो को सुनके, Empath AI, आनंद, क्रोध, शांति और दुःख जैसी भावनाओं में से किसिस एक को चुनेगा।

Empath AI रियल टाइम में भावनाओं को पहचान लेता हैं और तो और अधिक शोर के बिच सुनी गयी आवाज के भावों को भी बिल्कुल सटीक पहचान लेता है। असल में Empath AI में जो आवाज के नमूने रखे गए हैं, जैसे पिच, गति और टोन को निर्धारित करने में सक्षम है। इन्ही विशेषताओं का उपयोग करके, Empath AI व्यक्ति के मूड का पता लगाता है।

Empath को Windows, iOS, और Android में शामिल करने के लिए API तैयार कर लिया है जो ऐप्स को प्रभावी रूप से आवाज की भावनाओं का लगाने में सक्षम कर देगा। फ़िलहाल “My Mood” नाम का एक ऐप है जिस पर Empath AI का यूज़ किया गया है और इसका इस्तेमाल कई कर्मचारी कर रहे हैं।

ऐसा हो सकता है कि अभी ये भावनाओं का सटीक आकलन ना करता हो लेकिन वक़्त के साथ इसमें सुधार होते जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here