CDN Issues के कारण बहुत से बड़े साइट Amazon, Reddit, Spotify हुए बंद

अगर आप हाल ही में Amazon, Reddit, या Spotify website को खोलने की कोशिश की होगी, तब ज़रूर से आपको एक error message का सामना करना पड़ा होगा। ये केवल आपके साथ ही नहीं बल्कि सभी के साथ हुआ है। बहुत से बड़े साइट का हाल एक समान मालूम पड़ता है। रिपोर्ट के अनुसार, इन सब के पीछे CDN या content delivery network में गड़बड़ी बतायी जा रही है। चूँकि ये सभी साइट CDN का इस्तमाल करते थे, ऐसे में इन्हें इस तकलीफ़ का सामना करना पड़ा। 

इसलिए, यदि आप वर्तमान में (इस लेख को लिखते समय) फास्टली सीडीएन पर होस्ट की गई किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको अपनी स्क्रीन पर “एरर 503 सर्विस अनुपलब्ध” संदेश पॉप-अप मिलेगा।

Amazon, Reddit, Spotify and others down after 'Fastly glitch'

अब, अनजान लोगों के लिए, एक सीडीएन या सामग्री वितरण नेटवर्क अनिवार्य रूप से एक नेटवर्क सिस्टम है जो क्षेत्रीय और स्थानीय प्रॉक्सी सर्वर और डेटा केंद्रों में डेटा को कैश करता है। बहुत सारे CDN नहीं हैं जो Amazon, Twitter, या Spotify जैसी बड़ी वेबसाइटों की ट्रैफ़िक आवश्यकताओं को संभाल सकते हैं। कुछ में से, Fastly एक ऐसा CDN है जो बाजार में कई प्रमुख वेबसाइटों को होस्ट करता है।

वर्तमान में, यदि आप Fastly के सेवा स्थिति पृष्ठ पर जाते हैं, तो आपको आज की रुकावट के बारे में कई अपडेट मिलेंगे। हालांकि हम विफलता के कारण के बारे में कुछ भी विशिष्ट नहीं जानते हैं, वैश्विक व्यवधान ने लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ दुनिया भर के व्यवसायों को भी प्रभावित किया है।

हालाँकि, आज कुछ अपडेट के बाद, Fastly ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे की पहचान कर ली है और वर्तमान में इस सुधार को लागू कर रहे हैं। तो, आपकी पसंदीदा वेबसाइट जल्द ही फिर से लाइव हो जाएंगी। वास्तव में, उनमें से कुछ Amazon और Reddit सहित ऑनलाइन वापस आ गए हैं।

पिछला लेखLoki Season 1 Web Series Download Available on Tamilrockers in 1080p, 720p, 480p
अगला लेखभारत में Poco M3 Pro 5G, Dimensity 700 SoC, 90Hz Display के साथ हुआ लॉंच
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here