अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी

अटल पेंशन योजना की जानकारी हिंदी में: भारत की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है. इस कठोर जनसंख्या वृद्धि से अधिक समस्याएं हो सकती हैं, जिनकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की होगी. देश में एक प्रमुख चिंता बढ़ती बेरोजगारी और संसाधनों की कमी है. रोजगार के कमी के कारण, संगठित क्षेत्र की तुलना में असंगठित क्षेत्र में अधिक लोगों ने काम करना शुरू कर दिया क्योंकि उनके पास मशीनीकृत दुनिया के लिए आवश्यक कौशल का अभाव है. Technology में प्रगति के कारण, असंगठित क्षेत्र के लोगों को अर्थव्यवस्था के अत्याचारों और अस्थिरता से अवगत कराया गया.

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की. यह योजना वर्ष 2015 में स्वावलंबन योजना के रूप में शुरू की गई थी. योजना की प्रतिबंधित पहुंच के कारण, यह आम जनता की मदद नहीं कर सकता था, जैसा कि यह होना चाहिए था. इसकी भरपाई के लिए, अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई जो विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को बेहतर सेवानिवृत्ति की अवधि प्रदान करने के लिए तैयार की गई.

अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए, पूरा पोस्ट ध्यान से पढ़ें.

अटल पेंशन योजना क्या है –  What is Atal Pension Yojana in Hindi

atal pension yojana hindi

अटल पेंशन योजना योजना का नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है और आधिकारिक तौर पर 1 जून 2015 को लॉन्च किया गया था. APY योजना ने अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना, स्वावलंबन योजना को प्रतिस्थापित किया जो जनता के बीच लोकप्रिय नहीं थी. यह योजना उन सभी लोगों के लिए है जो राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में शामिल होते हैं जिनकी देखरेख और विनियमन (Pension Fund Regulatory and Development Authority) – PFRDA द्वारा किया जाता है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कामकाजी गरीबों की बुढ़ापे की आय सुरक्षा को बढ़ाना है और उन्हें National pension scheme (NPS) में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने और सक्षम बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

अटल पेंशन योजना कब शुरू हुई?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत की.

अटल पेंशन योजना के लाभ

अटल पेंशन योजना के तहत ग्राहकों को निश्चित पेंशन प्राप्त होगी, जैसा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रति माह 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये, 5000 रुपये, 60 वर्ष की आयु में गारंटी के रूप में प्राप्त होता है, उनके योगदान के आधार पर, योजना में शामिल होने की उम्र पर भिन्न होगा.\

सब्सक्राइबर की अकाल मृत्यु (60 वर्ष से पहले की मृत्यु) के मामले में, सब्सक्राइबर के पति या पत्नी को शेष अवधि के लिए सब्सक्राइबर के APY खाते में योगदान जारी रखने का विकल्प दिया गया है. यदि subscriber 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले मर जाता है, तो उसका जीवनसाथी को दो विकल्प प्रस्तुत किया जाएगा. पति या तो शेष वर्षों के लिए subscriber के नाम के तहत योजना को चला सकते हैं या पति-पत्नी योजना को छोड़ सकते हैं और उस तिथि तक सभी शेष पेंशन राशि का दावा कर सकते हैं.

अटल पेंशन योजना के क्या शुल्क हैं?

इस अटल पेंशन योजना के तहत दिए गए जुर्माने के स्लैब के अनुसार शुल्क लिया जाएगा:

1. 100 रुपये तक के मासिक योगदान के लिए 1 रुपया प्रति माह शुल्क लिया जाएगा.

2. 101 रुपये से 500 रुपए तक के मासिक योगदान के लिए 2 प्रति माह शुल्क लिया जाएगा.

3. 501 रुपए से 1000 रुपए प्रति माह के बीच मासिक योगदान के लिए 5 रू प्रति माह लिया जाएगा.

4. 1001 रुपए के प्रति माह से अधिक के मासिक योगदान के लिए, प्रति माह 10 रू. का शुल्क लिया जाएगा.

यदि ग्राहक अटल पेंशन योजना खाते की ओर भुगतान बंद कर देता है, तो खाते पर निम्नलिखित नियम लागू होते हैं:

1. भुगतान के 12 महीने बाद सब्सक्राइबर का APY खाता deactivate कर दिया जाएगा.

2. भुगतान न करने पर 6 महीने के बाद सब्सक्राइबर का APY अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा.

3. भुगतान न होने के 24 महीने बाद सब्सक्राइबर का APY खाता बंद कर दिया जाएगा.

अटल पेंशन योजना के नियम

अटल पेंशन योजना के ग्राहक बनने से पहले आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा:

1. आपको भारतीय नागरिक होने की आवश्यकता है.

2. योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है. यदि कोई व्यक्ति 40 वर्ष की आयु में जुड़ता है, तो वह मासिक पेंशन रु. 1,000, उसे 18 साल में शामिल होने वाले लोगों की तुलना में अधिक राशि का योगदान करने की आवश्यकता है.

3. ग्राहकों को उनकी उम्र के आधार पर न्यूनतम 20 वर्षों के लिए नियमित योगदान देना चाहिए.

4. APY योजना के संभावित आवेदकों के पास एक वैध मोबाइल नंबर और एक बैंक खाता होना चाहिए जो उनके आधार नंबर से जुड़ा हुआ हो.

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन फॉर्म

अटल पेंशन योजना योजना में पंजीकरण के लिए ऑफलाइन मोड:

1. सबसे पहले उस बैंक / पोस्ट ऑफिस में जाएँ जहाँ आपका बचत खाता है. वहां पहुंचने पर, ‘अटल पेंशन योजना’ फॉर्म के लिए पूछें.(आप ग्राहक पंजीकरण फॉर्म यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं ) http://jansuraksha.gov.in/forms.aspx

2. पूरे फॉर्म को ठीक से भरें और बैंक / डाकघर में जमा करें. पहचान उद्देश्यों के लिए फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की एक copy संलग्न करें. तारांकन चिह्न (*) से चिह्नित सभी क्षेत्रों को अनिवार्य रूप से भरने की आवश्यकता है.

3. फॉर्म में एक ‘Acknowledgement section‘ होता है. आप form के इस भाग को नहीं भरे. एक बार जब आपका पंजीकरण आवेदन बैंक द्वारा Approve किया जाता है, तो बैंक Acknowledgement receipt को भरकर आपको वापस दे देगा.

4. एक बार जब आपका आवेदन Approve हो जाता है, तो आपको अपने Registered Mobile number पर एक confirmation message प्राप्त होगा. इसलिए फॉर्म भरते समय सही मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है.

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

चलिए अब जानते हैं की कैसे आप अटल पेंशन योजना की ऑनलाइन विधि के द्वारा पंजीकरण कर सकते हैं.

1. यदि आप एक Internet user हैं और आपके बैंक खाते से जुड़ी नेट बैंकिंग की सुविधा है, तो आप बस इस योजना के लिए online registration कर सकते हैं.

2. नेट बैंकिंग के माध्यम से योजना के लिए ऑनलाइन registration करते समय, आप ‘Auto-debit’ सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं. इसके साथ, registration की उम्र से 60 साल की उम्र होने तक आपका योगदान स्वत: ही समाप्त हो जाएगा. लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि योजना के लिए भुगतान करने के लिए आपके खाते में हर महीने पर्याप्त शेष राशि हो.

3. केवल कुछ बैंक ही यह ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते हैं. यदि आप नेट बैंकिंग के माध्यम से यह सुविधा प्रदान करते हैं तो आपको अपने संबंधित बैंकों से जांच करनी होगी.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख अटल पेंशन योजना क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को अटल पेंशन योजना के नियम के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

  1. Hey HindiMe.Net,
    I have seen your content and the quality of content is great but honestly, most of the things are outdated.
    I’ve written a similar article on the same topic but my content is up to date.
    Here is the link of my article ( https://myhindiguide.in/atal-pension-yojna )
    PS: You can help your user by linking this Fresh Content in your Article.
    Cheers,
    My Hindi Guide

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here