Bell Bottom की Real Story क्या है?

Bell Bottom Based on True Story: लोगों को मन में ये जानने को इच्छा जागृत हो रही है की की क्या Bell Bottom मूवी को कहानी असली है या नहीं। तब इसका सीधा सा जवाब है की जी हाँ, ये कहानी पूर्ण रूप से एक सच्ची घटना के ऊपर आधारित है। लेकिन हाँ, फ़िल्म निर्माताओं ने ज़रूर से इस फ़िल्म की कहानी में कुछ ना कुछ बदलाव तो ज़रूर किया ही होगा इसे ज़्यादा रोमांचक बनाने के लिए।

तो फिर बिना देरी किए चलिए जानते हैं की Bell Bottom की असली कहानी जिसे जानकारी आपके भी रोंगटे खड़े होने वाले हैं। तो फिर इस प्लेन हाइजैक की कहानी के बारे में जानते हैं जिसने सही मयिने में भारत को हिलाकर रख दिया था। तो फिर चलिए शुरू करते हैं।

Bell Bottom Movie Real Story in Hindi

Bell Bottom की Real Story असल में आधारित है एक airplane हाइजैक के ऊपर। ये प्लेन का नाम था Indian Airline ‘flight 421’। इस प्लेन पर क़रीब १०० से भी ज़्यादा सवारी सवार थे। वहीं ये प्लेन चंडीगढ़ से श्रीनगर के लिए रवाना हुई थी। वो दिन था 24th August 1984 का।

Bell Bottom Real Story in Hindi

जैसे ही प्लेन जाने के लिए रवाना हुई, तब क़रीब ७ हाइजैकर ने इस प्लेन पर धावा बोल दिया। वहीं जल्द उन्होंने उस प्लेन पर पूरा क़ब्ज़ा भी जमा दिया था। वहीं वो उस प्लेन को अमेरिका ले जाना चाहते थे। फिर हुई उनके और हमारी सरकार के बीच बातचीत। उनके डिमांड इतने बड़े थे की उन्हें पूर्ण करना इतना सहज नहीं था। जिसके लिए भारत सरकार को बहुत ही चतुराई से काम करना पड़ा था अपने सभी भारतीयों को उनके चंगुल से बचाने के लिए।

आपको एक बात में बता देना चाहता हूँ की उस समय के ८० दशक में क़रीब ७ से भी ज़्यादा प्लेन हाइजैक हो चुके थे। वहीं तत्कालीन प्रधानमंत्री “श्रीमती इंदिरा गांधी” ने सभी के लिए बहुत बड़े बड़े कदम उठाए थे। लेकिन कुछ ना कुछ भूल हो जाने के वजह से हमेशा वो इसमें सफल हो जाते थे। इसका मुख्य कारण airport के सिक्यरिटी को बताया जाता था।

जब हाइजैकर ने इस प्लेन को हाइजैक किया था तब वो इस प्लेन को एक स्थान पर न रखकर पहले लाहोर, फिर कराची और उसके बाद दुबई, UAE लेकर जाने लगे। इतना ही नहीं उन्होंने कुछ सिख separatist “जरनैल सिंह भिंडरणवाले” और उनके पाँच साथीयों को रिहा करने के लिए माँग कर रहे थे। फिर हाइजैकर और सरकार के बीच बहुत लम्बी लम्बी बातचीत होने लगी। जिसमें अंत में हमारे सभी यात्रियों और वाहन चालकों को रिहा कर दिया गया था।

ये थी वो मज़ेदार वारदात जिसे की हमारे भारतीय सेना और सरकार ने मिलकर काफ़ी अच्छे तरीक़े से सम्भाला। वहीं फ़िल्म की कहानी भी इसी घटना पर आधारित है।

Is Bellbottom a Real Story?

Yes, Bellbottom story is based on true events.

क्या Bell Bottom फ़िल्म एक हिंदी R emake फ़िल्म है ?

जी हाँ दोस्तों, Akshay Kumar जी द्वारा अभिनीत यह फ़िल्म spy thriller “Bell Bottom” असल में एक रीमेक फ़िल्म है। ये असल में एक तमिल फ़िल्म “Ratsasan” की ही हिंदी रूपांतरण है। उस अरिजिनल फ़िल्म में Vishnu Vishal और Amala Paul जी ने काम किया था।

Bell Bottom फ़िल्म किस घटना पर आधारित है?

Bell Bottom फ़िल्म असल में एक असली प्लेन हाइजैक पर आधारित है जो की १९८० दशकों में हुआ था।

Bell Bottom फ़िल्म के लेखक कौन हैं ?

Bell Bottom फ़िल्म के लेखकों में मुख्य रूप से तीन नाम शामिल हैं, Ranjit Tiwari, Parveez Sheikh, Aseem Arora।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Bell Bottom की Real Story जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Bell Bottom फ़िल्म की पूरी कहानी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Bell Bottom मूवी की सच्ची कहानी हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखDomain कैसे खरीदें – GoDaddy और BigRock से
अगला लेखDriving License क्या है और Online Apply कैसे करे
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here