Bhuj की Real Story क्या है?

Bhuj Based on True Story: जब से फ़िल्म Bhuj: The Pride of India का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है 12 July 2021 को, तब से इस फ़िल्म के पीछे की कहानी को लेकर लोगों में काफ़ी दिलचस्पी दिखायी दे रही है। बहुत से Bhuj की Real Story के बारे में internet पर खोज रहे हैं।

ये कहानी चूँकि एक सच्ची कहानी पर आधारित है, इसलिए लोगों को इसके पीछे ही असली कहानी के बारे में जानने में काफ़ी बेसब्री दिखायी पड़ रही है। तो इसलिए मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों इस भारत पाकिस्तान के युद्ध की कहानी के बारे में बताया जाए। तो बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और इस भुज की असली कहानी के बारे में जानते हैं।

Bhuj Movie Real Story in Hindi

तो चलिए अब जानते हैं की भुज की असली कहानी के बारे में।

Bhuj Real Story in Hindi

Bhuj की Real Story असल में आधारित है 1971 Indo‑Pak war के ऊपर। इस युद्ध में पाकिस्तान ने भारत की Indian Air Force (IAF) airstrip को ही ध्वस्त कर दिया था। ये उन्होंने जानबूझकर किया था जिससे की भारत अपने वायुसेना की हवायी जहाज़ों का इस्तमाल ना कर सके।

असली घटना कुछ इसप्रकार है कि December 8 को पाकिस्तानी सेना ने रात को हमला किया, क़रीब 14 napalm bombs को एक के बाद एक IAF airstrip पर गिराया गया भुज में। इससे उस airstrip को काफ़ी नुख्शान हुआ। जिससे अब भारतीय हवाई जहाज़ उस airstrip से अब उड़ान नहीं भर सकते थे। जिससे आगे के करवायी करने में भारत को काफ़ी दिक़्क़त हुई।

अब IAF ने इस airstrip को फिर से ठीक करने के लिए BSF से मदद माँगी। अब चूँकि इस काम को जल्द से जल्द ख़त्म करना था और बीएसएफ़ वालों के पास भी उतने आदमी नहीं थे की वो अकेले इस काम को कर सकें। उन्हें अधिक लोगों की ज़रूरत थी और दूसरे जवानों को जल्द लाना भी सम्भव नहीं था।

वहीं इस समस्या का हल करने के लिए IAF ने पास के गाँव से लोगों का लाने के बारे में सोचा, वहीं पाया गया कि वहाँ पर पुरुषों के मुक़ाबले महिला ज़्यादा हैं। इस गाँव का नाम था माधवपूर। जब उन्हें इस कार्य के बारे में बताया गया तब उन महिलाओं ने केवल अपनी देशप्रेम के कारण इस कार्य को करने के लिए हामी भारी।

फिर क्या था क़रीब ३०० महिलाओं ने BSF का साथ दिया इस कार्य को पूर्ण करने के लिए। इन महिलाओं ने हरि रंग की साड़ी पहना ताकि वो आसपास के माहोल के साथ घुलमिल जाएँ। और उन्होंने दिन रात एक कर इस air strip को जल्द से जल्द ठीक भी कर दिया।

काम करते वक्त उनके जान को ख़तरा ना हो इसलिए IAF ने ये बताया था कि जब भी कोई दुश्मनी हमला हो तब एक अलार्म बजाया जाएगा जिससे उन्हें पास के झाड़ियों में जाकर छुप जाना है। आप यक़ीन नहीं मानेंगे की इस भारतीय महिलाओं ने बिना कोई भी समय गवाएँ केवल चार दिनों के भीतर ही इस काम को पूर्ण कर दिया। अब यह airstrip पूरी तरह से तैयार था हवाई उड़ान भरने के लिए।

इस पूरी कार्यक्रम को सठिक रूप से सम्पादन करने के पीछे जिसका हाथ था वो और कोई नहीं बल्कि थे Commander Vijay Karnik। इनके आदेश पर ही उन सभी महिलाओं ने अपने जान की बाज़ी देकर भी इस काम को पूरा करने में अपना भरपूर सहयोग दिया था।

Valbai Seghani कौन हैं?

Valbai Seghani उन ३०० गाँव की महिलाओं में से एक थी जिन्होंने की अपने देशभक्ति के कारण अपनी प्राणों की चिंता न करते हुए भी Indian Air Force का साथ दिया। जिससे की समय रहते उस airstrip को ठीक कर दिया गया। उन्होंने इस घटना को याद करते हुए ये कहा है कि, हम उन खुशक़िस्मत महिलाओं में से हैं जिन्हें की अपने वतन के लिए कुछ करने को मिला, यदि ऐसा करते हुए हमारे जान भी चली जाती तब भी हमें लगता की ऐसी मौत चंद खुश नसीबों को भी नसीब होता है। ऐसी मौत हमारे लिए एक सम्मान की मौत होती।

Vijay Karnik कौन हैं?

Vijay Karnik अब एक रेटायअर्ड Indian Air Force ऑफ़िसर हैं जिन्होंने की एक बहुत ही प्रमुख भूमिका अदा करी थी 1971 Indo Pak War के दौरान। इनके कहने पर ही उन सभी महिलों ने अपने जान की बाज़ी लगाकर उस airstrip को ठीक कर दिया था वो भी समय रहते।

Vijay Karnik का जन्म November 6, 1939 को Nagpur में हुआ था। उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री नागपुर यूनिवर्सिटी से ली थी और फिर उन्होंने IAF को जोईन किया था। उनके परिवार से पहले ही उनका भाई भी Indian Military से जुड़ा हुआ था। इससे उन्हें भी इससे प्रेरणा मिली की वो भी वतन के लिए अपना योगदान दे सकें।

उन्होंने १९६२ में Airforce जोईन किया था। भारत पाक युद्ध के दौरान उन्होंने Squadron Leader की भूमिका अदा करी थी

Is Bhuj a Real Story?

Yes, Bhuj is a Real Story.

भारत पाक युद्ध के दौरान Bhuj में क्या हुआ था ?

भारत पाक युद्ध के दौरान पाकिस्तान के bombers ने napalm bombs का इस्तमाल कर हमारे भुज की airstrip को नष्ट कर दिया था। इस airfield को 35 बार से ज़्यादा बार अटैक किया गया इन १४ दिनों में, वहीं क़रीब 92 bombs और 22 rockets का इस्तमाल किया गया इसे पूरी तरह से नष्ट करने के लिए।

क्या Bhuj फ़िल्म को release किया जा चुका है ?

जी नहीं, Bhuj फ़िल्म को 13 August 2021 को release किया जाएगा।

हम कहाँ पर Bhuj movie को देख सकते हैं ?

Bhuj movie को देखने के लिए आपको Disney+ Hotstar प्लाट्फ़ोर्म का इस्तमाल करना होगा।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Bhuj की Real Story क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Bhuj फ़िल्म की पूरी कहानी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख भुज स्टोरी इन हिंदी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleBell Bottom की Real Story क्या है?
Next articleShershaah Full Movie Leaked Online for Free Download in HD Quality
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here