कोरोना ठीक होने के बाद क्या दोबारा हो सकता है?

कोरोना वायरस दुबारा होने के विषय में लोगों के मन में काफ़ी सवाल हैं. वैसे Novel कोरोना वायरस के बारे में अभी तक भी ज्यादा कुछ हमें पता नहीं है. इसके बीच में इस वायरस ने लाखों लोगों को अपना शिकार बनाने में सक्षम हो चूका है. विकशित देश जैसे की अमेरिका और दुसरे देशों का मानना है की यह COVID-19 सच में एक बहुत बड़ी विपदा है. साथ ही उनका ये भी कहना है की आने वाले समय में कोरोना वायरस एक बहुत ही बड़ा रूप लेने के संभावना है. ऐसे में अक्सर लोगों के मन में ये सवाल जरुर आता है की क्या कोरोना ठीक होने के बाद भी दुबारे से हो सकता है या नहीं?

ऐसे स्तिथि में लोगों के मन में डर पैदा होना एक आम बात है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस विषय में जानकारी प्रदान करूँ की आखिर कोरोना ठीक होने के बाद दुबारा हो सकता है या नहीं? इसकी जानकारी पाने के लिए आपको यह आर्टिकल पुरे ध्यान से पढना होगा. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना वायरस

corona dobara ho sakta hai

कोरोना ठीक होने के बाद दुबारा हो सकता है या नहीं, इसका जवाब हाँ भी है और नहीं भी. चलिए एक उदाहरण से इसे समझते हैं, चीन की बात है जहाँ पर पर शुरुवात में जब इस महामारी से काफी लोग पीड़ित हुए, वहीँ उनकी recovery होने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया. लेकिन कुछ महीने के बाद उन्हें फिर से कोरोना वायरस ने पीड़ित कर दिया दुबारा से.

वहीँ लेकिन इस बात पर पूरी सच्चाई नहीं है ऐसा इसलिए क्यूंकि चीन के ही guangdong इलाके में health officials ने करीब 14 प्रतिशत लोगों में फिर से कोरोना वायरस positive पाया जो की recover हो चुके थे. ऐसे में हम ये दावे के साथ तो नहीं कह सकते हैं की आपको कोरोना वायरस दुबारा हो सकता है या नहीं. लेकिन इस बात में सच्चाई जरुर है की कोरोना वायरस दुबारा होने के संभावना करीब 10 से लेकर 15 प्रतिशत से ज्यादा है. इसी प्रकार के cases दुसरे देशों में जैसे की Japan और South Korea में भी पाए गए हैं.

कोरोना वायरस दुबारा होने के क्या कारण हो सकते हैं?

वैसे तो इस बात को हम 100 प्रतिशत नहीं कह सकते हैं की कोरोना वायरस दुबारा हो सकता है या नहीं. लेकिन यदि ये दुबारा हो रहा है तब उसके होने के पीछे वाले कारण के विषय में जरुर सोच सकते हैं. चलिए ऐसे ही कुछ कारणों के विषय में जानते हैं.

वैज्ञानिकों को मानना है, कोरोना वायरस दुबारा होने के काफी कम chances हैं लेकिन फिर भी उन मरीजों में ये होने की संभावना होती है जिसमें की immunity पॉवर काफी कम होती हैं. वहीँ कुछ Scientists और डॉक्टर का कहना है की यदि किसी मरीज को जल्द छोड़ देते हैं तब उनमें कोरोना वायरस फिर से होने की संभावना ज्यादा होती हैं जब उन्हें retest किया जाता है.

यदि आपको ये infection होती हैं, तब अपने आप ही हमारे शरीर का immune system इससे हमारी रक्षा करता है. लेकिन वहीँ यदि आपको फिर से ये infection हो रही है तब ऐसे में हो सकता है की आपका immune system ठीक से काम न कर रहा हो. वहीँ जो मरीज में ये वायरस ठीक से ख़त्म नहीं हुए होते हैं उनमें ये दुबारा से हो सकता है.

कोरोना दुबारा से होने की जानकारी

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस होने के बाद दुबारा हो सकता है या नहीं? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को एक बार संक्रमण से उबरने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना वायरस के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post इलाज के बाद दोबारा भी हो सकता है कोराना वायरस पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखYouTube Shorts क्या है और कब लांच होगा?
अगला लेखBlockchain क्या है और कैसे काम करता है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

  1. Hi, the post was quite informative, I have recently started a new blog site in Hindi on a different niche …I need some suggestions.I hope you can help me …my site is athindi.com

    • Hello Aashif, we can help you with your site but for that you have to join our forum ask.hindime.net and ask your questions there.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here