कोरोना वायरस के लक्षण क्या है और कैसे कर सकते हैं बचाव?

कोरोना वायरस के क्या क्या लक्षण है? अभी के समय में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या दिनबदिन बढती ही जा रही है. ऐसे में लोगों के मन में डर पैदा होने की पूरी संभावनाएं हैं. लेकिन उससे भी जरूरी बात यह है की यदि हम आम नागरिकों को इस कोरोना वायरस के लक्षण और उससे कैसे कर सकते हैं बचाव की थोड़ी बहुत जानकारी हो तब इस बीमारी को आगे फैलने से काफी हद तक रोका जा सकता है.

चूँकि कोरोना वायरस की बीमारी (COVID-19) काफी हद तक शर्दी ख़ासी के तरह ही है ऐसे में इसके लक्षण भी काफी हद तक इस बीमारी से मिलते झूलते हैं. वहीँ आज के इस article के जरिये मैंने आपको कोरोना वायरस के लक्षण क्या-क्या है के विषय में पूरी जानकारी के विषय में सोचा है. यदि आपको इस विषय में जानकारी चाहिए तब आपको यह आर्टिकल पुरे ठीक ढंग से पढना होगा. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव

coronavirus ke lakshan aur bachab

यह COVID-19 virus अलग अलग लोगों को अलग अलग तरीकों से आक्रांत करता है. COVID-19 वैसे तो एक respiratory disease है और वहीँ बहुत से infected लोगों में जिनमें यह mild से moderate symptoms दिखाता है, वो बिना किसी ख़ास treatment के ही recover हो जाते हैं.

वहीँ ऐसे लोग जिनकी immunity कम हैं या जो की कुछ दुसरे medical condition से पहले ही पीड़ित हैं उन्हें इस बीमारी से खतरा ज्यादा होता है. वहीँ वृद्ध लोग जिनकी उम्र 60 वर्षों से ज्यादा होती है उन्हें भी इस COVID-19 से काफ़ी खतरा होता है वहीँ बहुत से cases में पीड़ित मर भी जाता है.

कोरोना वायरस की कुछ सामान्य लक्षण में शामिल हैं

  • Fever (बुखार)
  • Tiredness (थकावट)
  • Dry cough (सुखी खासी)

वहीँ दुसरे लक्षण में शामिल हैं

  • साँस लेने में तकलीफ होना
  • Aches और दर्द होना पुरे शरीर में
  • Sore throat का होना (गले का फूलना)
  • नाक से पानी बहना
  • वहीँ कुछ लोगों में बार बार सौच होना भी शामिल है

ऐसे लोग जिनमें की mild symptoms दिखाई पड़े हैं उन्हें खुद को दूसरों से दूर रखना चाहिए और साथ में medical provider से बातचीत करनी चाहिए testing के लिए.

वहीँ ऐसे लोग जिनके केवल बुखार, cough या साँस लेने में तकलीफ है वो अपने doctors को जरुर consult करें जल्द से जल्द.

Novel Coronavirus के लक्षण कितने दिनों में दिखने लगता है ?

Novel Coronavirus के symptoms करीब 10 से 14 दिनों के भीतर पीड़ित के शरीर में दिखने लगता है. ऐसे में यदि आपको कोई ऐसे पीड़ित व्यक्ति नज़र आये तब उन्हें जल्द से जल्द निकटवर्ती हस्पताल में दाखिला करवाना आवश्यक है.

कोरोना वायरस से बचाव

अब जब की आपको ये पूरी तरह से मालूम पड़ गया है की कोरोना वायरस के लक्ष्ण क्या है, ऐसे में आपको इस वायरस से बचाव के विषय में चिंता करनी चाहिए जिससे की आप इसे और फैलने से रोक सकें. चलिए अब जानते हैं की आप कैसे खुदकी और दूसरों की इस वायरस से बचाव कर सकते हैं :

1. आपको नियमित ढंग से अपने हाथ साबुन या sanitizer से धोना चाहिए. वहीँ ये sanitizer जरुर से alcohol-based होनी चाहिए जिसमें की Alcohol की मात्रा 60% या उससे अधिक होनी चहिये.

2. खुदको दूसरों से कम से कम 1 metre की दूरता में रखना चाहिए. वहीँ जो लोग coughing (खांस) या sneezing (छींक) रहे हैं उनसे जरुर से दूर रहना चाहिए.

3. अपने चेहरे को बार बार चुने से बचें.

4. जब आप खांस या छींक रहे हैं तब अपने मुहं को और नाम को ढकना बिलकुल भी न भूलें.

5. अपने घर पर ही रहें अगर आपका तबियत अच्छा नहीं लग रहा हो.

6. खुदको किसी भी प्रकार के नशे से दूर रखें जो की आपके immune system को कमजोर करने में सक्षम हो.

7. जरुरत के बिना कभी भी बाहर न जाएँ और इक्कठे लोगों से दूर रहें. मार्किट से आने के बाद अपने हाथों को जरुर से धोएं.

कोरोना वायरस का एंटीवायरस खोजा है क्या?

कोरोना वायरस का Antivirus अभी तक किसी ने भी नहीं खोजा है. लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दूँ की डॉक्टर और वैज्ञानिक दिन रात इस कोरोना वायरस के इलाज को ढूंडने में लगे हुए हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Coronavirus Symptoms in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post कोरोना वायरस से बचाव पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here