Disney ने अपने सभी मनोरंजन टीवी नेटवर्क्स से Netflix के विज्ञापनों को किया बंद

Disney ने ये तय किया है की वो जल्द ही अपने अपने Platforms से Netflix के ads बंद करने वाले हैं.

 

Disney Is Banning Netflix AdsDisney मनोरंजन कि दुनिया का एक बहुत बड़ा नाम है और इस बड़ी कंपनी ने अपने सभी मनोरंजक टीवी चैनलों से ऑनलाइन स्टीमिंग सेवा देने वाली नेटफ्लिक्स के विज्ञापनों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है।

हालाँकि नेटफ्लिक्स के विज्ञापन अभी भी ESPN जैसे स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट पर चलते रहेंगे। ये प्रतिबन्ध केवल मनोरंजक चैनलों तक ही सिमित है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल से आई के रिपोर्ट के मुताबिक डिज्नी ने ये निर्णय, नेटफ्लिक्स के साथ जुड़ेने के बाद मन मुताबिक लाभ ना होने के कारण लिया है। नेटफ्लिक्स अपनी स्ट्रीमिंग सेवा पर विज्ञापन नहीं चलाता है, इसलिए डिज्नी इस प्लेटफॉर्म पर अपने टीवी शो, फिल्में या अपनी आगामी स्ट्रीमिंग सेवा डिज्नी+ को बढ़ावा नहीं दे सकता है।

अन्य प्रतिस्पर्धी स्ट्रीमिंग सेवाएं, जैसे अमेज़ॅन, ऐप्पल और कॉमकास्ट, के विज्ञापन अभी भी डिज़नी के साथ उनके व्यापक संबंधों के कारण डिज्नी के मनोरंजन चैनलों के नेटवर्क पर विज्ञापन चलाने की अनुमति है।

The Verge से बात करते हुए, Diseny के एक प्रवक्ता ने कहा, “डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर बिजनेस विकसित हुआ है, जिसमें कई और लोग हैं, जो पारंपरिक टेलीविजन में और हमारे नेटवर्क के पोर्टफोलियो में विज्ञापन देखना चाहते हैं। […] जबकि प्रारंभिक निर्णय सख्ती से विज्ञापन आधारित था, हमने प्रत्यक्ष व्यापार से एक तत्व के रूप में इन कंपनियों में से कई के साथ व्यापक व्यापार संबंधों को प्रतिबिंबित करने के लिए हमारी रणनीति को फिर से परिभाषित किया है।

डिज़नी+ के लॉन्च के साथ ही डिज्नी को बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यह अमेज़ॅन के साथ विज्ञापन संघर्षों के कारण फायरटीवी स्टिक पर उपलब्ध कराए बिना ही सेवा शुरू कर सकता है – ये एक ऐसा कदम है जो फायरटीवी स्टिक के दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय होने के बावजूद डिज्नी की पहुंच को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। ये देखना दिलचस्प होगा कि डिज्नी+ लोगों को कितना भाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here