फेसबुक ने भारतीय स्टार्टअप Meesho में इन्वेस्ट किया

Facebook Invested in Meesho

ये पहली बार हुआ है की फेसबुक ने किसी भारतीय स्टार्टअप में इन्वेस्ट किया है. फेसबुक ने खुद ये announce कर कहा है की वो भारतीय स्टार्टअप Meesho में invest किया है, जो की एक ऐसा प्लेटफार्म है जो भारतीय entrepreneurs को मदद करता है अपना ऑनलाइन बिज़नस establish करने में social channels के द्वारा.

वैसे फेसबुक ने ये reveal नहीं किया है की वो कितना पैसा इसमें invest करने वाले हैं. लेकिन वो भारत के vibrant इन्टरनेट ecosystem को देखकर अपनी ये कमिटमेंट करी है.

उनके Vice President, अजित मोहन जी का कहना है की, वो भारत के बढ़ते इन्टरनेट ecosystem का हिस्सा बनना चाहते हैं, वहीँ उनकी ये investment से वो एक ऐसा बिज़नस मॉडल बनाना चाहते हैं जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा लोगों को जॉब प्रदान कर सकें. उनका ज्यादा focus female entrepreneurial class पर होने वाला है.

सन 2017 में फेसबुक ने एक प्रोग्राम लांच किया था women-founded companies के लिए – SheLeads Tech – जो की सपोर्ट प्रदान करता है और community, tools, mentorship और resource को एक्सेस करने के लिए जिससे की वो अपना बिज़नस टेक्नोलॉजी में बना सकें.

Vidit Aatrey, Co-Founder, Meesho, का कहना है की उनकी कंपनी की सही शुरुवात रही है IIT से 15,000 suppliers तक और 2,000,000 resellers पुरे भारतवर्ष में वो भी केवल चार वर्षों में ही.

“वो भी एक समान लक्ष्य साझा करते हैं फेसबुक के साथ – वो चाहते हैं की community और छोटे businesses को बढ़ने में मदद करें. वहीँ फेसबुक की मदद से वो अपना लक्ष्य जल्दी ही प्राप्त कर सकते हैं. पूरी दुनिया में भारत वो तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप market है जो की नए स्टार्टउप initiative ले रहा है. ऐसे में फेसबुक का इनमें investment करना सच में एक बहुत ही बड़ा प्रोत्साहना है इन कम्पनी के लिए. वैसे आपका क्या ख्याल है इन स्टार्टअप को लेकर कमेंट में हमें जरुर बताएं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.