Google Account को अब Fingerprint से किया जा सकता है Verify

अब Google Account पर login करने के लिए आपको passwords की नहीं होगी जरुरत. Fingerprint से आप कर सकते हैं Verify.

1

Google Account Fingerprint Login Hindi

आजकल हम जो भी ऑनलाइन कार्य करते हैं, सभी लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है और अपने डिजिटल जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, हम सभी को हर सेवा के लिए एक विशेष पासवर्ड का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है। लेकिन अगर हम पासवर्ड मैनेजर का उपयोग नहीं करते हैं या शानदार मेमोरी नहीं है, तब उन पासवर्डों को याद रखना मुश्किल हो सकता है।

उन पासवर्डों में से एक आपके Google खाते के लिए होगा – जो आप अपने जीमेल और यूट्यूब जैसी सेवाओं में लॉग-इन करने के लिए उपयोग करते हैं।

इसलिए Google ने अनाउंस किया है कि यह एक नया फीचर शुरू कर रहा है जो Google खातों को verify करने के लिए इस्तमाल होगा। इससे एंड्रॉइड यूजरस अपने फोन पर फिंगरप्रिंट स्कैनर, या पिन अनलॉक कोड का उपयोग कर Google खातों को verify कर सकते है।

एक नए सर्वर-साइड अपडेट के कारण कंपनी आज से शुरू कर रही है। परिवर्तन सबसे पहले पिक्सेल डिवाइस पर आ जाएगा। एंड्रॉइड 7.0 नौगट या नए पर चलने वाले अन्य हैंडसेट में ये फीचर अगले कई दिनों में दिखने को मिल सकता है।

लॉन्च के समय, यह सुविधा केवल कुछ चुनिंदा एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। और डेस्कटॉप लॉगिन को verify करने के लिए किसी भी फ़ोन का उपयोग करना संभव नहीं है। हालाँकि गूगल बाद में डेस्कटॉप के लिए भी कुछ ऐसा की फीचर लॉच कर दे। लेकिन शुरू में गूगल एंड्राइड फ़ोन्स के लिए ही होगा लॉन्च, बाद में Android 7.0 Nougat और दुसरे Os वाले Phone में होगा लांच.

Google की नयी साइन इन प्रक्रिया FIDO2, W3C WebAuthn और FIDO CTAP standards पर बनाया गयी है। जो एंड्रॉइड यूजरस के लिए साइन इन प्रक्रिया को तेज़ और अधिक सुविधाजनक बना देगा। यह वही तकनीक है जो Android उपकरणों को physical security keys के रूप में उपयोग करने की अनुमति देती है।

वैसे देखा जाये तो Google, FIDO2 और WebAuthn Standards का लाभ उठा रहा है। ये प्रोटोकॉल मूल एप्लिकेशन और वेबसाइटों दोनों को आपके द्वारा पहले से Registered फिंगरप्रिंट से लाभ उठाने की अनुमति देते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here