Google Assistant अब हिंदी में भी बात कर सकेगा

Google Assistant अब डिमांड के अनुसार हिंदी के साथ साथ 8 दूसरी ओर भाषाओं में भी बात कर सकता है.

2

Google Assistant Talk in Hindi

भारत में नई दिल्ली में आयोजित 2019 के Google इवेंट में, Google ने यह घोषणा की कि वैश्विक स्तर पर अंग्रेजी के बाद हिंदी अब दूसरी सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाली असिस्टेंट भाषा है।

उन्हें ऐसा लगता है कि KaiOS पर Google असिस्टेंट की उपस्थिति और होम स्पीकर की बढ़ती लोकप्रियता हिंदी का उपयोग इतना होना का और दिन प्रतिदिन बढ़ने का कारण हो सकती है।

Google असिस्टेंट के उपयोग को और विकसित करने के लिए, कंपनी ने आज अपने वॉयस असिस्टेंट के लिए नए फीचर्स की घोषणा भी की है।

Google Assistant के लिए डिफ़ॉल्ट भाषा अंग्रेजी हो सकती है, लेकिन अब आप हिंदी और 8 अन्य इंडिक भाषाओं में वॉयस असिस्टेंट के साथ आसानी से बातचीत कर सकते हैं। और अपने प्रश्न इन किसी भी भाषाओ में पूछ सकते है।

अब बस आपको अपने स्मार्टफोन, Chromebook या स्मार्ट स्पीकर पर “ओके गूगल, हिंदी में बोलो” या “ओके गूगल, मुझसे हिंदी में बात करें” जैसी कमांड देनी पड़ेगी

जब Google असिस्टेंट आपकी दिए हुए कमांड को सुनता है तो वह भाषा पर स्विच कर देगा, जिस भाषा में आपने बोला है और उस इंडिक भाषा में आपसे बात करना शुरू कर देगा।

कंपनी का यह मानना ​​है कि इस फीचर से Google असिस्टेंट के उपयोगकर्ता और भी बढ़ जायेंगे। विशेष रूप से वे लोग जो अपनी डिवाइस भाषा अंग्रेजी चाहते हैं, लेकिन उनकी स्थानीय भाषा में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर चाहते हैं। उनके लिए यह फीचर बहुत उपयोगी साबित होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, Google सभी Android, Android Go और KaiOS डिवाइस में इस फीचर को शुरू करने कर रहा है। Google ने ऐप ऐक्ट और इंटरप्रेटर मोड सहित इवेंट में Google असिस्टेंट के लिए कुछ और निफ्टी फीचर्स की भी घोषणा की।

अब Google असिस्टेंट अधिक लोकल सर्विस और ऐप्स के साथ इंटेग्रट करता है। जिससे उपयोगकर्ता वॉयस कमांड के साथ ऐप के अंदर भी इस फीचर का उपयोग कर सकते है। इस फीचर को ऐप एक्शनस के रूप में जाना जाता है और इसे सबसे पहले Android 9 Pie में दिया जायेगा।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here