Google की मदद से Basic Keyword Research कैसे करें ?

कोई भी article या post लिखने से पहले आपको एक best keyword की जरुरत है, जिसके मदद से आप अपनी post को एक अच्छा rank दे सकते हैं. Keyword research, online मार्केटिंग का एक अहम् हिस्सा है. अगर आप इसमें महारत हासिल कर लिए, तो आपको success होने में कोई नहीं रोक सकता.

Keyword research के लिए आपको ऑनलाइन बहुत सारे tools मिल जाएँगे, पर एक beginner के हिसाब से आप बिना किसी टूल का इस्तमाल किए ही आसानी से keywords पा सकते हैं। Google दुनिया की सबसे बड़ी search engine मानी जाती है। हमें कोई भी जानकारी चाहिए होती है तब आप सबसे पहले इसका ही इस्तमाल करते हैं।

हमारे जैसे लाखों करोड़ों ऐसे ही लोग हैं जो की अपने सवालों का जवाब पाने के लिए गूगल की मदद लेते हैं। और उन्हें उनके सवालों के जवाब मिल भी जाते हैं।

आज की इस विडीओ में हम ये सीखेंगे की जिस गूगल का इस्तमाल हम केवल ज्ञान अर्जित करने के लिए करते थे, वहीं उसका इस्तमाल हम अपने ऑनलाइन बिज़्नेस के लिए भी कर सकते हैं। इसका इस्तमाल कर आप आसानी से अपने पोस्ट या आर्टिकल के लिए अच्छे keyword खोज सकते हैं, जो की longtail होगा और आसानी से वो रैंक भी होने वाला हैhoga aur aasaani se rank bhi ho payega.

Long Tail Keyword किसे कहते हैं?

Long Tail Keyword उन कीवर्ड को कहते हैं जो की 2 – 4 शब्दों का होता है। इन कीवर्ड को रैंक करना बहुत ही आसान होता है short कीवर्ड की तुलना में। क्यूँकि ये यूज़र के सवालों का direct जवाब देते हैं।

Hindi ब्लॉगिंग के लिए Free Keyword Research Tool कौन सी है?

Hindi ब्लॉगिंग के लिए Free Keyword Research Tool है “Google Keyword Planner“।

हिंदी कीवर्ड रीसर्च के लिए paid Keyword Research Tool है “keywordtool.io“।

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Basic Keyword Research कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Keyword Research कैसे करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Google की मदद से Basic Keyword Research कैसे करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleएक Unique Domain Name कैसे Select करें ?
Next articleBasic SEO Terms और उनके Meanings
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

4 COMMENTS

  1. My gmail account blocked me on a few years ago but I’m sure you could get a gmail account recovary and I will be able to use a google phone app

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here