Google ने ‘Original Reporting’ को Highlight करने के लिए एल्गोरिथ्म में किये बदलाव

Google ने अपने Algorithms में कुछ बदलाव किया है जिससे की वो news के लिए Original Reporting को highlight कर सकें.

0

Google Algorithm to Highlight

Google ने कल बताया कि उसने अपने सर्च एल्गोरिथ्म में कुछ बदलाव किए हैं जिससे कि ओरिजिनल रिपोर्टिंग को बेहतर पहचान करने के प्रयासों के रूप में न्यूज़ स्टोरीज के ओरिजिनल सोर्स को हाईलाइट किया जा सके।

कम्पनी ने अपने ऑफिसियल ब्लॉग में कहा कि हाल ही में, “हमने रैंकिंग में कुछ अपडेट किये है। और ओरिजिनल सर्च को और अच्छे से पहचानने में मदद करने के लिए हमने हमारी search rater guidelines में परिवर्तन किये है। हम सर्च में और अधिक विशिष्टता प्रदान करते है। और साथ ही ये भी सुनिश्चित करते हैं कि यह लंबे समय तक बना रहे।”

Google ने यह भी कहा कि इसका एल्गोरिथ्म समय के साथ विकसित होगा क्योंकि यह एक कहानी के लाइफ-साइकिल को समझने की शक्ति रखता है।

Google के वाईस प्रेजिडेंट ‘रिचर्ड गिंगरास’ ने एक ब्लॉग पोस्ट में बदलावों के बारे में बताते हुए कहा कि, ऐसी स्टोरीज जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण और लेबर-इंटेंसिव होगी उसको बढ़ावा दिया जाएगा। उदाहरण के लिए अनुभवी इनवेस्टिगेटिव स्किल्स की आवश्यकता।

साथ में उन्होंने यह भी लिखा कि ओरिजिनल, इन-डेप्थ और इनवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग को रिव्युवेर्स द्वारा उच्चतम संभव रेटिंग दी जाएगी।

खबरों के अनुसार, रेटिंग 10,000+ रिव्युवेर्स द्वारा दी जाएगी। दुनिया भर के उसके इन 10,000+ रेटर्स उच्चतम रेटिंग जो बहुत उच्च गुणवत्ता वाली होगी, का उपयोग करने के निर्देश देते हैं।

जानकारी के लिए बता दे, Original, इन-डेप्थ और इनवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग के लिए उच्च स्तर की स्किल समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।

टेक्नोलॉजी वेबसाइट TechCrunch ने अपनी साइट में यह लिखा कि ओरिजिनल रिपोर्टिंग क्या है इसको वास्तव में परिभाषित करना कठिन है।

कई ऑनलाइन आउटलेट “स्कूप” का निर्माण करते हैं या अपनी खुद की ओरिजिनल जानकारी के साथ एक्सक्लुसिवेस होते है। एक जटिलता एक एल्गोरिथ्म के माध्यम से चुनने में मुश्किल समय हो सकता है। अब देखना ये हैं की कितनी दूर गूगल अपने लक्ष्य में सफल हो पा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here