Google ने कई स्मार्टफोन में पाया खतरनाक Bug

Google researchers को काफी बड़ी high severity bug के बारे पता चला है उनके smartphones जिसके द्वारा Hackers आसानी से root access प्राप्त कर सकते हैं एक Android phone में.

0

Google discovers bug

Google शोधकर्ताओं ने स्मार्टफ़ोन पर एक खतरनाक बग पाया है जो हो सकता है कि आपके हैकरों को एंड्रॉइड फोन का रूट एक्सेस दे दे। इस बग Pixel, Pixel 2, Xiaomi Redmi Note 5 Pro, Samsung Galaxy S8, S9, जैसे और भी कई उपकरणों पर पाई गई है।

इस बग को काम करने के लिए आपके फोन में किसी malicious सॉफ्टवेयर या ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत पड़ती है। इसलिए Pixel, Pixel 2, Xiaomi Redmi Note 5, Samsung S9 और अन्य डिवाइस उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वो किसी भी अनजान सॉफ्टवेयर या ऐप को बिना सोचे समझे इनस्टॉल ना करे। इसके साथ ही ये भी सलाह दी गयी है कि ऐसी घटनाओं से बचने के लिए ट्रस्टेड सोर्सेज से ही ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

प्रोजेक्ट ज़ीरो के एक पोस्ट में Google ने कहा कि, “इस मुद्दे को दिसंबर 2017 में ही पैच कर लिया गया था, हालांकि बाद के अपडेट में इसे फिक्स नहीं किया गया था।” Google ने हाल ही में बग की खोज की और कंपनी के अनुसार, पैच अब भी उपलब्ध है।

इस बग से प्रभावित होने वाले अन्य स्मार्टफ़ोन में Huawei P20, Samsung Galaxy S7, Xiaomi Redmi 5A, Xiaomi A1, Oppo A3, Moto Z3, और Android Oreo से चलने वाले LG फोन्स शामिल हैं।

Google ने अपने आधिकारिक पोस्ट में कहा, “Pixel 3 और 3a डिवाइस कमजोर नहीं हैं जबकि Pixel 1 और 2 डिवाइस इस बग से लड़ने के लिए अक्टूबर में अपडेट प्राप्त करेंगे।”

Google ने पोस्ट में कहा है कि बग को इज़राइल के NSO समूह द्वारा कथित रूप से उपयोग किया जा रहा या फिर बेचा जा रहा है।

डिवाइस हैक तभी किए जा सकेंगे जब उपयोगकर्ताअपने उपकरणों पर कोई malicious ऐप इंस्टॉल करेंगे या बग को क्रोम ब्राउज़र में किसी अन्य तरह से जोड़ दिए जाए। तो अब से कोई भी ऐप इनस्टॉल करने पहले सावधानी बरतें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here