50 U.S. राज्यों और क्षेत्रों द्वारा Google को Antitrust Investigation का करना पड़ रहा है सामना

काफी जगहों से privacy को लेकर चिंता जाहिर होने के वजह से गूगल को अपने घर में ही antitrust investigation का सामना करना पड़ रहा है.

Google Facing Antitrust Investigation Hindi

मोनोपोलिस्टिक ट्रेड प्रैक्टिसेज और प्राइवेसी के उल्लंघनों के लिए, पिछले कुछ वर्षों में यूरोपीय कमीशन द्वारा लगभग 9 बिलियन डॉलर का जुर्माना, भारतीय कम्पटीशन कमीशन (CCI) द्वारा 136 करोड़ रूपये (लगभग 20 मिलियन डॉलर) का जुर्माना देना पड़ा।

कुछ खबरों से पता चला है, अब Google को अमेरिका में भी कुछ बड़ी समस्याओं का सामना कर रहा है। 50 अमेरिकी राज्यों और टेरिटरीज के लिए सोमवार को ऑफिशियली तौर पर Google की एक एंटीट्रस्ट जांच की घोषणा की है।

जिसमें एक तकनीकी दिग्गज के रिव्यु से शुरुआत करते हुए डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन ने कहा कि प्रतिस्पर्धा, उपभोक्ताओं और वेब की निरंतर वृद्धि को खतरा हो सकता है।

इस जाँच में कोलंबिया और प्यूर्टो रिको जिले भी शामिल हैं। खबरों के अनुसार इस जांच में केवल दो राज्य कैलिफोर्निया और अलबामा शामिल नहीं हैं।

एंटीट्रस्ट इन्वेस्टीगेशन की पहल करने वाले टेक्सास के अटॉर्नी जनरल “केन पैक्सटन” है, जिन्होंने सोमवार को राज्य के कई अन्य अटॉर्नी जनरल और जांचकर्ताओं के साथ मीडिया के सामने इन्वेस्टीगेशन की घोषणा की।

केन पैक्सटन के अनुसार यह इन्वेस्टीगेशन बहुत आवश्यक थी क्योंकि Google का इंटरनेट पर विज्ञापन के सभी पहलुओं और इंटरनेट पर खोज पर पूरी तरह से शासन था। गूगल का सेलर साइड, बायर साइड, ऑक्शन साइड और YouTube के साथ वीडियो साइड पर भी शासन था। सब कुछ गूगल के अनुसार की निर्धारित होता था।

Google ने डेवलपमेंट्स पर कमैंट्स करने से मना कर दिया। लेकिन वाशिंगटन पोस्ट को अपने पिछले स्टेटमेंट्स की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह राज्य ऑफिशल्स के साथ काम करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, छह साल भी एक एंटीट्रस्टेड इन्वेस्टीगेशन हुई थी। लेकिन अमेरिकी अधिकारियों द्वारा कंपनी में पहले की गई एंटीट्रस्टेड इन्वेस्टीगेशन को छह साल पहले बिना किसी प्रमुख दंड दिए बंद कर दिया था।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार इन्वेस्टीगेशन के बाद गूगल को दंड मिलेगा या नहीं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सह बने रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here