गूगल ने नयी गोपनीयता सुविधाएं अपने Services में जोड़ी

Google ने काफी सारे नए privacy features को लागु किया है अपने Services में.

0

GoogleNew Privacy Oriented Features

गूगल ने हाल-फ़िलहाल अपनी कुछ प्रमुख और बड़ी सेवाओं में प्राइवेसी को लेकर बड़े और जरुरी बदलाव किए हैं ताकि उपयोगकर्ताओं अपनी गोपनीयता को लेकर अधिक सुरक्षित महसूस कर सके। ये नये प्राइवेसी फीचर गूगल मैप्स, यूट्यूब और गूगल असिस्टेंट में आये हैं।

गूगल पिछले सप्ताह से गूगल मैप्स ऐप्स में incognito mode मोड का परिक्षण कर रहा है जो Google Maps Preview program का हिस्सा है। अब इस दिग्गज कंपनी ने अपने अधिकारी ब्लॉग पोस्ट में घोषणा कि है कि ये फीचर सबके लिए है।

इस फीचर सक्रिय हो जाने के बाद incognito mode में की गयी आपकी एक्टिविटी, गूगल कहते के गूगल मैप्स एक्टिविटी में रिकॉर्ड नहीं की जाएगी। एंड्रॉइड यूजर्स को इस महीने तक ये फीचर मिल जाएगा जबकि iOS के लिए इसे बाद में रोल आउट किया जाएगा।

गूगल कंपनी YouTube पर भी प्राइवेसी फीचर का विस्तार कर रही है। अब आप अपने YouTube हिस्ट्री को आटोमेटिक रूप से हटाने के लिए एक टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं।

इसमें सेटिंग में सर्च हिस्ट्री और आपके द्वारा यूट्यूब प्लेटफ़ॉर्म पर देखे जाने वाले वीडियोज शामिल हैं। आप अपने डेटा को अपने आप हटा देने के लिए 3 महीने के या 18 महीने के विकल्प का चयन कर सकते हैं। जब-तक आप ये सेट नहीं करते, तब-तक YouTube हिस्ट्री को सेव रखेगा।

Google Assistant अगले सप्ताह अपडेट होगा जो उपयोगकर्ताओं को वॉयस कमांड के साथ उनकी गोपनीयता सेटिंग्स की जांच करने और उसे सेट करने की अनुमति देगा।

उदाहरण के लिए, जब आप कहेंगे “मेरे अंतिम बार कही गयी चीज हटा दो” या “मेरे पिछले हफ्ते कि कही गयी सभी चीजें हटा दो” तो असिस्टेंट उस चीज को डिलीट कर देगा।

हालांकि अगर आप असिस्टेंट को एक हफ्ते से पुराणी चीज हटाने के लिए बोलेंगे तो तो वो आपसे एक कन्फर्म करेगा कि आपको सच में ये डिलीट करना है या नहीं। आपका क्या ख़याल है Google के इन नए privacy features के ऊपर हमें comment में जरुर बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here