Google: 31 जनवरी के बाद सभी डिवाइस Android 10 द्वारा होंगे संचालित

January 31st 2020 के बाद, Google केवल उन्ही नयी devices को approve करेगी जिनमें की latest Android version run होती होगी, Android 10 और इसकी company आगे से नयी devices को approve करना बंद कर देंगी जिनमें की Android 9 Pie run होती होगी.

2

Google Android 10 Hindi

जैसा की आपको याद ही होगा, पिछले महीने Google ने अपना नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Android 10‘ लॉन्च किया था। और कुछ खबरों से पता चला है कि अभी Google ने यह घोषणा की है कि 31 जनवरी 2020 के बाद जो भी फ़ोन लॉन्च होंगे उन सभी को Android 10 द्वारा संचालित किया जायेगा

XDA डेवलपर्स द्वारा एक्सेस किए गए Google के GMS डाक्यूमेंट्स के अनुसार, Google ने सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के लिए 31 जनवरी 2020 के बाद से यह अनिवार्य कर दिया कि उनके नए स्मार्टफ़ोन को, Google के नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Android 10’ का इस्तमाल होगा।

GMS का मतलब  Google मोबाइल सर्विसेज से है। जो Google ऐप्स, सर्विसेज और लाइब्रेरीज आदि का सेट है। जिन्हें Samsung, Xiaomi, Vivo और अन्य स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियो द्वारा लाइसेंस प्राप्त होना चाहिए।

लाइसेंसिंग GMS suite महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियो  को अपने स्मार्टफोन पर Google Play Store और Google Play Services को प्री-इंस्टॉल करने की अनुमति देता है।

यह भी खबर है कि 31 जनवरी के बाद से Google, Android 9.0 Pie पर चलने वाले किसी भी नए स्मार्टफ़ोन को अप्प्रोव नहीं करेगा।

डाक्यूमेंट्स ने यह भी पुष्टि की कि 31 जनवरी के बाद Google, Android 9.0 Pie पर चलने वाले किसी भी नए स्मार्टफ़ोन को अप्प्रूव नहीं करेगा।

हालाँकि कम्पनी Android 9.0 Pie पर चलने वाले नए फ़ोन लॉन्च कर सकती है, अगर उन्होंने कैलिफोर्निया स्थित कंपनी माउंटेन व्यू से GMS का अप्रूवल लिए है तो।

Android 10 शिपमेंट से संबंधित परिवर्तन करने के साथ-साथ, Google एंड्राइड स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी के लिए उनके स्मार्टफोन पर बिल्ट-इन पैरेंटल कंट्रोल्स के साथ डिजिटल वेलबिंग ऐप को प्री-इंस्टॉल करना भी अनिवार्य बना रहा है।

या फिर इसके आलावा स्मार्टफ़ोन निर्माता कम्पनी अपने स्मार्टफ़ोन पर अपनी कस्टम डिजिटल वेलबिंग और पैरेंटल कण्ट्रोल सलूशन को भी शामिल कर सकती है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here