सवाल जवाब कम्युनिटी – हर सवाल का जवाब हिंदी में!

बहुत दिनों से HindiMe के सदस्यों के भीतर कुछ चीज़ों को लेकर काम करने में काफी उत्साह थी. सभी सदस्यों में एक अजीब सा उत्साह दिखाई पड़ रहा था. सभी अपना दैनिक काम कर के कुछ समय निकालकर इन्ही चीज़ों को संपूर्ण करने में व्यतीत कर रहे थे. सभी के मन में सामने स्तिथ काम को जल्द से जल्द सपूर्ण करने की तमन्ना थी.

वो कहते हैं न की अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात भी आपको उसे मिलाने में आपकी मदद करती है. जी हाँ दोस्तों ऐसा ही कुछ हमारे साथ भी हुआ और हमने भी जो काम संपूर्ण करने का सोचा था उसे हमने कुछ दिनों पहले ही सफलता के साथ पूर्ण कर दिया है.

बस और इस बात को राज़ न रखते हुए मैं Prabhanjan आप लोगों को HindiMe की दो नयी उपलब्धि के बारे में आज आप लोगों को जानकारी प्रदान करना चाहता हूँ. और वो हैं HindiMe की अपनी खुद की Community जिसे आप सवाल जवाब के नाम से भी पहचान सकते हैं. मुझे पता है की इन दोनों के बारे में आप पहले से शायद सुन या देख भी चुकें हों.

HindiMe Community & App

लेकिन यहाँ Officially या आधिकारिक तोर पे पहली बार हमने इसके बारे में अपने Blog HindiMe.net में आप सभी के सामने उपस्तिथ कर रहे हैं. इससे आपको इनके बारे में सही जानकारी प्राप्त होगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये HindiMe की Community और इसका कैसे आप सही इस्तमाल कर सकते हैं.

Hindi Bloggers Community

बहुत सोच विचार करके हमने ये सवाल जवाब कम्युनिटी को बनाया है. अगर इसके बारे में बात करूँ तो ये एक 24X7 Free Help और Support Community है. ये कोई आम Discussion Community नहीं है जैसे की आपने कोई दूसरा forum देखा होगा, बल्कि ये उससे कहीं बढ़कर है क्यूंकि यहाँ इस community के members केवल आम members नहीं बल्कि Family Members के तरह है.

यहाँ पर आप Blogging, SEO या कोई Technology से सम्बंधित सवाल पूछ सकते हैं और आपको उनका जवाल जल्द से जल्द देने की हम कोशिश करेंगे. जो भी इस Community को join करता है वो HindiMe परिवार का हिस्सा बन जाता है.

ये Community बनाने के पीछे हमारा एक ही मकसद रहा है और वो है की कैसे भी करके हम अपने प्रिय members का यथा संभव मदद करें और दूसरों को भी उत्साहित करें एक दुसरे को मदद करने के लिए. क्यूंकि वो कहते हैं न की “Sharing is Caring”.

सवाल जवाब

पोस्ट करने के पहले इन चीज़ों के बारे में सोचें

इस Community पर कुछ भी post करने के पहले अपने आप से कुछ सवाल जरुर करें

क्या आपका reply किसी भी तरह से चल रहे discussion को किसी भी तरीके से improve कर सकता है या नहीं?

क्या आप आज किसी जरूरतमंद की सहायता कर सकते हैं?

हमेशा से दुसरे Community Members के साथ दोस्ती की भावना रखें. और मदद करने के लिए तत्परता दिखाएँ.
अगर आपको किसी member का जवाब सही न लगे तब आप उसपर आपत्ति जाहिर कर सकते हैं लेकिन उन member पर नहीं बल्कि उनके उत्तर पर.

यदि आप कोई नया सवाल कर रहे हों तो उसे उसके उचित category में ही पूछें जिससे दूसरों को उसे जवाब देने में आसानी हो.

कोई भी सवाल करने से पहले उसके बारे में Internet में जरुर search कर लें क्यूंकि हो सकता है की आपको वहीँ उसका जवाब मिल जाये.

सवाल जवाब का मालिक कोन है?

आप, हम और सभी जो इस community का एक हिस्सा हैं. ये Community हमारे घर के तरह है, इसलिए हमारी ये जिम्मेदारी बनती है की इसे हमेशा साफ सुथरा रखें और दूसरों को भी रखने की सलाह दें. अगर नियमों की बात करें तो हमारे यहाँ कड़ा Like और Flag का system है जिससे हम members को rank करते हैं उनके Trust Levels के हिसाब से.

इसके साथ हम अपने members को उनके अच्छे कार्य के लिए उन्हें badges से सम्मानित भी करते हैं और जरुरत पड़ने पर उनके गलत कार्यों के लिए उन्हें सजा भी देते हैं. इसमें बुरा मानने वाली कोई बात नहीं है. इसलिए हमेशा से हम चाहते हैं की हम एक दुसरे की मदद करें और एक दुसरे के उन्नति में शामिल हों. मुझे ये पंक्तियाँ याद आती है की “सबका साथ सबका विकाश”. यही हमारे Community का मूल मन्त्र है.

सवाल जवाब का लक्ष्य क्या है?

हमेशा से ही Hindime की team का ये सपना था की कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों का सही रूप से मदद किया जाये. आज हमें ये लग रहा है की हम अपने लक्ष्य पथ पर एक कदम और बढ़ गए हैं.

हम चाहते है की साथ मिलकर आप इस Community को नयी ऊँचाइयों पर ले जा सकते हैं और इसे Hindi भाषा का एक बेहतरीन Community बना सकते हैं. Digital India का जो सपना हमारे प्रिय प्रधानमंत्री ने जो देखा है उसे हम इस Community के माध्यम से जरुर पूरा कर सकते हैं. तो फिर आईये और साथ मिलकर हम सभी एक दुसरे के सफलता का हिस्सा बनें.

सवाल जवाब से जुड़ने के फायेदे क्या हैं?

वैसे तो आपको इस Community से जुड़ने के कई फायेदे मिलेंगे. जैसे की यहाँ आपके सवालों का जवाब बहुत ही जल्द आप प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपके सारे doubts जल्द से जल्द clear हो जायेंगे और इसके साथ यदि आप भी किसी सवाल का जवाब जानते हैं तो वो भी आप बता सकते हैं जिससे की किसी दुसरे का doubt clear हो जाये. वो कहते हैं न की ज्ञान बाँटने से बढ़ता है.

इसके साथ Community Members को उनके Community में participation के हिसाब से कुछ समय के अंतराल में अलग अलग Promotion दिया जायेगा. जैसे की अगर आप ज्यादा अच्छा participate करें तब आपको आगे चलकर Moderator बना दिया जायेगा. जितना ज्यादा आपका Trust Level होगा उतना ही ज्यादा power आपका Community में होगा. इससे आपके ऊपर group का कार्यभार भी दिया जायेगा.

दुसरे ब्लॉगर के लिए क्या फायेदा है?

यदि आप कोई नए member हो और आपको Blogging या SEO के बारे में कुछ भी नहीं पता तब यहाँ पर इस group में आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल जायेगा. ऐसा करने से नए bloggers को blogging और SEO के विषय में ज्यादा जानकारी मिलेगी.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को सवाल जवाब कम्युनिटी के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Community और Andorid App के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख HindiMe की Community कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here