Huawei का HarmonyOS: क्या ये Andorid का विकल्प बनने में सक्षम बनेगा?

क्या Huawei द्वारा प्रस्तुत HarmonyOS Android OS को टक्कर देने में सक्षम है? क्या अब Android का स्थान पर HarmonyOS का होगा उपयोग? क्या है जो HarmonyOs को unique बनाता है?

0

Huawei HarmonyOS Hindi

डोंगगुआंग: हाल ही में चीन में डेवलपर कॉन्फ्रेंस संपन्न हुआ है। जिसमे Huawei ने घोषणा करते हुए बताया कि वो जल्द ही बाजार में खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम लाने वाला है जिसका नाम हार्मोनीओएस (HarmonyOS) होगा। HarmonyOS स्मार्टफोन, टीवी और वेरबल्स का नया विकल्प होगा।

Huawei के उपभोक्ता समुदाय के सीईओ रिचर्ड यू ने आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया गया कि चीन में तो इसे HongMengOS कहा जायेगा लेकिन अंतराष्ट्रीय बाज़ारों में इसे हार्मोनीओएस के नाम से जाना जायेगा। उन्होंने ये भी कहा कि नए ओएस में क्रॉस-प्लेटफार्म की क्षमता अन्य ओएस (OS) से बेहतर होगी। हॉर्मोनिओएस माइक्रोकर्नल आधारित डिज़ाइन की वजह से अन्य एंड्राइड (Android) और आइओऍस (iOS) से बिल्कुल अलग होगी। इसीलिए इसे एंड्राइड और आईओएस के नये विकल्प के रूप में पेश किया जा रहा है।

अमेरिका के साथ व्यापारिक युद्ध में चीन किसी भी कीमत में अमेरिका से पीछे नहीं रहना चाहता और अमेरिका को टक्कर देने के लिए ही हुआवेई ने हॉर्मोनिओएस को जल्द से जल्द लॉन्च करने की तैयारियों को तेज़ कर चुका है। ये तो पहले से ही तय था कि हुआवेई अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम लाने वाला है। लेकिन अमेरिका को कड़ी टक्कर देने के उदेश्य से कंपनी के विकास और उसको आगे ले जाने कि योजनाओं में तेज़ी ले आया है।

रिचर्ड यू ने कहा, “HarmonyOS एक Microkernel द्वारा वितरित एक ऐसा ओएस है, जो सभी परिदृश्यों को देखने के अनुभव को सहज बनाता है। इसका आर्किटेक्चर सुरक्षात्मक और भरोसेमंद है और ये लगभग हर उपकरणों को सहयोग करता है। आप अपने सभी ऐप एक बार इनस्टॉल कर सकते हैं फिर अलग-अलग उपकरणों में एक श्रृंखला में रख सकता है।

फ़िलहाल स्मार्टफोन बनाने के लिए HarmonyOS अपने शुरुआती चरण में है Huawei ने इसकी पुष्टि की है कि अभी ओएस लॉन्च करने में समय है। हॉर्मोनिओएस 1.0 नाम का ओएस का पहला संस्करण ओनर ब्रांडेड स्मार्ट टीवी पर पहले ही आ चुका है। अब देखने वाली बात यह है की इसे स्मार्टफोन में कब लाया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here