Hyper Acidity क्यूँ होती है? इसके लक्षण और घरेलु इलाज कैसे करें?

Hyper acidity की बीमारी आज काल लोगों में आम बीमारी हो गयी है. ये बीमारी 90% लोगों को होती हैं और बहुत से लोग हर दिन इस बीमारी से झुझते हैं. इस बीमारी को होने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है ये छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक को हो सकती है. और ये बीमारी तभी होती है जब लोगों के खाने पिने की habits में बदलाव आते हैं. जो लोग अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहते हैं या पढाई में ज्यादा व्यस्त रहते हैं वो अक्सर अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं देते और बेवक्त खाना खाते हैं जब भी उन्हें समय मिलता है, इस कारण से उन्हें hyper acidity की समस्या होनी शुरू हो जाती है.

जो छोटे बच्चे होते हैं वो अक्सर बाहार के तले हुए खानों के लिए जिद्द करते हैं और उनके माँ बाप उनकी इस जिद्द को पूरा भी कर देते हैं लेकिन इस जिद्द की वजह से उन बच्चों की सेहत पर बहुत गहरा असर पड़ता है जिस बात से वो बच्चे भी अनजान रहते हैं और उनके माँ बाप भी. hyper acidity कोई मामूली बीमारी नहीं है ये एक व्यक्ति के लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है. वो समस्या क्या है और उसे कैसे ठीक करें ये जानने के लिए पहले हमें ये पता लगाना होगा की hyper acidity क्यूँ होती है, इसके symptoms क्या है और इसका घरेलु इलाज कैसे करें? ये सभी के बारे में आज मै आपको इस लेख के जरिये बताने वाली हूँ.

Hyper Acidity क्यूँ होती है?

Hyper Acidity Ka Gharelu Ilaj in Hindi
Hyper acidity के बारे में अगर में सरल शब्द में कहूँ तो वो ये है की हमारे पेट में जब acid की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब hyper acidity होती है. हर मनुष्य के पेट से hydrochloric acid निकलती है जो की खाने को digest करने में मदद करती है. जब किसी व्यक्ति के पेट में यही acid की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब उसे hyper acidity की समस्या होती है. बेवक्त खाने से और बाहार का उल्टा सीधा खा लेने की वजह से पेट में hydrochloric acid की मात्रा बढ़ जाती है.

Hyper Acidity होने का कारण क्या है?

1. आज कल लोग healthy खाने को छोड़ कर बाहार के खानों पर ज्यादा ध्यान देते हैं ख़ास कर के बच्चे और youngsters इसलिए उनको कभी ना कभी hyper acidity की समस्या जरुर होती है.

2. अपनी भूख से ज्यादा खा लेने के बाद अक्सर लोग बिस्तर पर लेट जाते हैं इसके वजह से भी acidity की समस्या होती है.

3. जिन लोगो का शरीर तंदरुस्त नहीं होता और जो लोग exercise नहीं करते उनका वजन घटने के बजाये बढ़ता रहता है उसकी वजह से भी hyper acidity होती है.

4. ज्यादा तला हुआ खाना या मसालेदार खाना हर दिन खाने की वजह से भी acidity होती है. खट्टा, मिर्ची जैसी चीजो का सेवन करने से acidity की समस्या ज्यादा होती है.

5. कुछ-कुछ चीजों का हरदिन दिनभर में ज्यादा पेय करने से भी acidity की समस्या हो सकती है जैसे alcohol, cold drinks, coffee, tea इत्यादि.

6. ज्यादा smoking करने से भी hyper acidity होती है.

7. कई बार गर्भवती महिला को भी hyper acidity की समस्या होती है.

8. जो व्यक्ति ज्यादा दवाइयों का सेवन करता है उससे भी acidity की समस्या होती है.

Hyper Acidity के लक्षण क्या है?

Hyper acidity का symptoms खाना खाने के कुछ घंटो के बाद दिखाई देता है जब खाना digest तो हो चूका होता है फिर भी पेट में acid की मात्रा ज्यादा रेह जाती है. उस स्तिथि में ये सब symptoms दिखाई पड़ते हैं

1. बेचैनी सा मेहसूस होने लगता है.

2. उलटी करने का मन होता है.

3. खाए हुए खाने के साथ साथ खट्टी डकार आने लगती है.

4. पेट में indigestion हो जाता है.

5. constipation हो जाता है.

6. पेट में और सीने में जलन सा मेहसूस होने लगता है.

7. कुछ भी खाने का इच्छा नहीं करता है.

8. लगातार हिचकियाँ होने लगती है जो जल्दी बंद नहीं होती.

Hyper Acidity से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिये?

1. जिस व्यक्ति को hyper acidity की समस्या होती है उसे जरुरत से ज्यादा खाना खाने से बचने की जरुरत है.

2. खाना खा लेने के बाद हलकी exercise करना बहुत ही जरुरी होती है जैसे आप थोड़ी देर के लिए बाहार टहलने के लिए जा सकते हैं, इससे जल्दी digestion होती है.

3. जिन लोगों को hyper acidity से ज्यादा शिकायत रहती है उन्हें smoking करना और alcohol पीना पूरी तरह से बंद कर देनी चाहिये या फिर पहले के मुकाबले कम कर देनी चाहिये.

4. जिस खाने को पचने में ज्यादा समय लगता है उस खाने से दूर ही रहे जैसे नमकीन, तेल से भरा हुआ और मिर्च मसाले से बना हुआ खाना.

5. खट्टे आहार में acid की सामग्री होती है जिससे बिलकुल दूर रहनी चाहिये जैसे निम्बू में citric acid होती है, दही में lactic acid होती है, इमली में tartaric acid होती है. इन सब चीजों का सेवन करने से पेट में acid की मात्रा और भी बढ़ जाती है.

6. दाल खाने से पेट में जलन होने लगता है इसलिए जिन लोगों को acidity की समस्या ज्यादा होती है वो दाल से दूर रहे.

Hyper Acidity का घरेलु इलाज कैसे करें?

Hyper acidity की समस्या ज्यादातर indigestion की वजह से होती है इसके लिए दवाइयां भी आती हैं जिसे आप डॉक्टर की सलाह लेकर खा सकते हैं लेकिन उस चक्कर में काफी समय लग जाता है और उसकी वजह से हालत ख़राब भी होने लगती है तो अगर आपको जल्दी इस बीमारी से छुटकारा चाहिये हो तो आप इसका इलाज घर में भी कर सकते हैं.

1. अदरक- Hyper acidity से बचने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक का रस निकाल कर उसे सेहेद और निम्बू दोनों के साथ मिला कर उसका सेवन कर लेने से acidity ख़तम हो जाती है. लेकिन अगर आपको acidity मांस मछली खाने के वजह से हुयी है तो इस चीज का उपयोग ना करें.

2. इलाइची- इलाइची खा लेने से, acidity की वजह से सीने में हो रही जलन को ख़तम कर देता है.

3. लहसुन- acidity से हो रही सभी समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का सेवन करना सबसे बढ़िया उपाय है.

4. लौंग- 2- 4 लौंग खा लेने से भी acidity की समस्या दूर हो जाती है.

ये सब थे hyper acidity का घरेलु उपचार. इन सभी घरेलु उपाय की मदद से आप hyper acidity होने से बच सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here