भारत के 10 कॉलेज में माइक्रोसॉफ्ट ने लांच की AI लेब्स

0

Microsoft AI Labs India

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में ही Artificial Intelligence (AI)-enabled डिजिटल लेब्स लांच किये हैं भारत के 10 higher एजुकेशनल इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर.

इस प्रोग्राम, ‘Intelligent Cloud Hub’, के तहत जो इंस्टिट्यूट इसमें शामिल हैं वो हैं BITS Pilani, SRM, और Trident Academy बाकियों के साथ.

अनंत महेश्वरी, प्रेसिडेंट, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया का कहना है की “ सही टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर, curriculum और ट्रेनिंग की मदद से वो आसानी से भारतीय छात्रों को प्रशिक्षित कर सकते हैं कल के भारत को बनाने के लिए”.

यह एक तीन वर्षों का प्रोग्राम है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट इन चुने हुए इंस्टिट्यूट को हर तरह से support करने वाला है, वहीँ ये उन्हें best-in-class infrastructure, curriculum और content, cloud को access, AI services के साथ साथ developer support भी प्रदान करने वाला है.

इसके साथ साथ, कंपनी core AI infrastructure और इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) हब को भी सेट करने में मदद करेगा, जिसमें की बड़ी रेंज की Azure AI services जैसे की Microsoft Cognitive Services, Azure Machine Learning (ML) और Bot Services की सुविधा प्रदान की जाएगी.

फैकल्टी के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम में कई वर्कशॉप रहेंगी जिसमें Cloud computing, data sciences, AI और IoT प्रमुख होंगे.

सुत्रों के अनुसार, Asia-Pacific क्ष्येत्रों में स्किल्स, रिसोर्स, और continuous learning programmes के न होने से कई सारे भारतीय संस्थओं को AI adopt करने में काफी दिक्कत आ रही है जिससे बिज़नस को ज्यादा जोर से बढ़ावा नहीं मिल पा रहा है. इसी दिशा में ये काम चल रहा है. आपका क्या ख्याल है इस नए लीक को लाकर हमें कमेंट में जरुर बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here