Microsoft ने किया स्वीकार : उसके कर्मचारी सुन रहे हैं Skype और Cortana पर हो रही आपकी निजी बातचीत

Microsoft ने खुद ये अपने Privacy Policy में माना है की वो अपने कर्मचारी और contractors के जरिये सुन रहे हैं इंसानों के द्वारा की गयी बातचीत. ये वो अपने Serives को बेहतर बनाने के लिय कर रहे हैं.

microsoft listening skype cortana chats hindi

खबर मिली है कि Microsoft Skype Call पर की जाने वाली आपकी निजी बातों को सुन रहा होता है और कोर्टाना पर भी बोले गये आपके शब्दों को सुन रहा होता है। इसमें आश्चर्य कि बात ये है कि माइक्रोसॉफ्ट ने खुद इस को स्वीकार किया है।

मदरबोर्ड नाम की वेबसाइट में जारी किये गये एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने ये स्वीकार किया है कि वो अपने यूजर्स के द्वारा की जाने वाली स्काइप कालिंग पर हो रहे बातचीत को सुनती है। इस बातचीत में दो प्रेमी युगलों की बातों के साथ-साथ मोटापा कम करने जैसी बातें शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस बातचीत को सुनने के कर्मचारी रखे हुए हैं।

इस खुलासे के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि, “हमने अपने प्राइवेसी पॉलिसी में बताया है कि हम प्रयोगकर्ता के वॉइस डाटा का संग्रह करते हैं और इस डाटा का इस्तेमाल हम कॉल की संवाद क्षमता में सुधार करने के लिए करते हैं। हमारे यूजर्स हमारी गोपनीयता निति स्वीकार करने के बाद ही स्काइप का प्रयोग करते हैं। यूजर्स को पता है कि उनका निजी डाटा कहाँ इस्तेमाल किया जायेगा। इसलिए हम उनके वॉइस डाटा का संग्रह कर सकते हैं।”

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही खुलासा हुआ था कि Google, Amazon Alexa, Apple Siri और Facebook भी हमारी बातचीत सुनते हैं। उस वक़्त इस बात को लेकर बहुत हल्ला मचा था।

तब गूगल, अमेजॉन अलेक्सा और एप्पल सीरी ने भी वही जवाब दिया था जो आज माइक्रोसॉफ्ट दे रही है। हालांकि ये तीनों ही कंपनियां ने वॉइस डाटा इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। वैसे अभी तक ये साफ़ नहीं हो पाया है कि वॉइस कॉल कोई इंसान सुनते हैं या कोई मशीन।

आपको बता दें की Microsoft एक ऐसा tool भी offer करता है जिससे की आप खुद भी उन audio files को delete कर सकते हैं जो की उनके Servers में stored होता है. अब देखना ये है कि क्या माइक्रोसॉफ्ट इस खुलासे के बाद भी कॉल सुनकर रिव्यु लेना जारी रखेंगा या बाकि कंपनियों की तरह बंद कर देगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here