Neeva Search Engine क्या है और Google को कैसे टक्कर देगा?

पिछले कुछ वर्षों से Google की Search Engine ने इन्टरनेट में अपना दबदबा जारी कर रखा है. ऐसे बहुत से नए Search Engines आये और गए लेकिन किसी ने भी Google को अच्छी चुनौती देने में सक्षम नहीं हुए. फ़िर चाहे वो Microsoft’s Bing हो, या DuckDuckGo हो सभी गूगल के सामने हार गए. अब हाल ही में ही नयी Neeva Search Engine को launch किया गया है जो की माना जा रहा है Google को अच्छी चुनौती देने में सक्षम हो सकता है.

ऐसे में बहुत से लोगों को नीवा सर्च इंजन के विषय में पूरी जानकारी नहीं है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस नए Search Engine के विषय में जानकारी प्रदान करूँ. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की इस नए Neeva को Sridhar Ramaswamy और उनके team के लिए विकशित किया गया है जो की खुद पहले एक Ex-Google Company रह चुके हैं. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और इस नए Search Engine के बारे में और अधिक जानते हैं.

नीवा सर्च इंजन क्या है – What is Neeva in Hindi

neeva search engine kya hai hindi

Neeva एक search engine है जो की दुसरे search engines के तरह ही इन्टरनेट पर user के द्वारा search किये गए information को खोजता है, इसके साथ ये personal files जैसे की emails और दुसरे documents को भी खोजता है.

लेकिन इसकी जो खासियत है वो ये की इसमें आपको किसी भी प्रकार की advertisements दिखाई नहीं पड़ेगी और साथ में ये आपके Personal Data को भी collect नहीं करता है जैसे की Google करता है. वहीँ ये Service Subscription Based होने वाली है जिसमें की Users को इस Neeva Search Engine का इस्तमाल करने के लिए कुछ पैसों का भुकतान करना पड़ सकता है.

Neeva को पूरी तरह से Scratch से तैयार नहीं किया गया है. इसकी search rankings को powered किया गया है Microsoft Bing के द्वारा, वहीँ weather information को लिया गया है weather.com से, stock data ली गयी है Intrinio से, और वहीँ maps है Apple से.

जब users link करते हैं उनके Google, Microsoft Office या Dropbox account को, तब Neeva खोजने लगती है personal files के साथ साथ public internet को भी सही जवाब पाने के लिए.

और चूँकि इसे पहले से पता है की कौन से लोग आपके contacts में मेह्जुद हैं, किन retailers से आपने चीज़ें order करी हैं, और वो कौन से ऐसे news publications हैं जहाँ से की आपको newsletters प्राप्त होता है, इन सभी data के आधार पर Neeva की search results आपके लिए ज्यादा personalized होने लगेगी समय के साथ.

Neeva और Google के Search Engine में क्या अंतर है?

Sridhar Ramaswamy Neeva Founder
Image Credit: CNBC

Neeva और Google के Search engine में जो सबसे बड़ा अंतर है वो ये की Neeva में आपको कभी भी Ads देखने के लिए नहीं मिलेंगे. यूँ कहे तो ये Search Engine पूरी तरह से Ads Free होने वाली है ऐसा इसके Founder Sridhar Ramaswamy जी का कहना है.

यह service असल में advertising free होने वाली है और इसके साथ ये subscription-supported भी होगी. वहीँ ये Users को track नहीं करेगी और काफी हद तक ये personalized भी होगी. वहीँ सुनने में मिला है की यह Personalization वाली feature को बिना किसी प्रकार के Data Mining के ही किया जायेगा.

Neeva में किसी भी प्रकार का Basic काम नहीं होगा, यानि की इसे फिर से reinvent नहीं किया जायेगा न ही इसकी search क्ष्य्मता में किसी प्रकार का बदलाव देखा जायेगा. इसे चलाने के लिए पहले से मेह्जुद content और data sources का उपयोग किया जायेगा : जैसे की, Bing search results, Apple Maps, weather.com और दुसरे data sources. Neeva आपके Personal Files जैसे की email और “local” documents को भी Search करेगा Web के साथ.

जहाँ Google अपनी बहुत से जगह ads को प्रदान करता है उसके top of search results की, इससे होता ये की अच्छे contents को जानबूझकर पीछे कर दिया जाता है जिससे की ads को place किया जा सके. इसके वजह से छोटे smartphone screens में users को काफी तकलीफ सहनी पड़ती है.

Neeva Search Engine शुरू करने के पीछे का कारण क्या है?

Ramaswamy जिन्होंने की इस नयी Search Engine “Neeva” की शुरुवात करी है, उनके अनुसार वो Google के तोर तरीकों से परेशान आ चुके थे, जिस कारण उन्हें अपनी अच्छी खासी नौकरी छोडनी पड़ी.

Google अपने Growth को maintain करने के लिए, अपने employees से काफी उम्मीद करता है, जिससे की Ramaswamy जी को काम करने में अच्छा नहीं लगने लगा था. वहीँ इसके अलावा भी अब Google धीरे धीरे महत्वपूर्ण search results को पीछे धकेलने लगा था जिससे की वो top pages में ज्यादा advertisements को जगह दे सके. इसके अलावा भी Users’s की Privacy को लेकर भी उन्हें Google का काम सही नहीं लगा.

Ramaswamy के अनुसार, Search Results की quality और उपयोगिपन को धीरे धीरे compromise किया जाने अलग था और ज्यादा focus ad revenue पर दिया जाने अलग था. वहीँ उनकी इस बात से काफी लोग सहमत भी होने वाले हैं. इससे उन्हें लगा की Users के साथ ऐसा कर Google सही नहीं कर रहा है, जिसके चलते लोगों को भारी नुकशान उठाना पड़ रहा है. बस ऐसे में उन्हें एक नयी Search Engine बनाने के idea आया जो की Users को सबसे जल्द और सबसे बढ़िया search results निकाल कर प्रदान करे.

क्या Neeva की Serices Free होंगी इस्तमाल करने के लिए?

जी हाँ शुरुवात में Neeva की service को free किया जायेगा, लेकिन बाद में इस service के लिए आपको एक छोटी से fees जो की होगी $10 प्रतिमाह का भुकतान करना पड़ सकता है. लेकिन जैसे जैसे ज्यादा लोग इस service का उपयोग करने लगेंगे तब इसकी मूल्य में भी काफ़ी गिरावट देखने को मिल सकती है.

क्या Neeva आगे चलकर सफल बन सकता है?

कुछ जानकारों का मानना है की ऐसी subscription model कभी भी सफल नहीं हुए हैं, ऐसा इसलिए क्यूंकि वो ज्यादा users को अपनी और आकर्षित करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. इसका मूल कारण है की उनके जैसे ही Service को पहले से उनके Competitor मुफ्त में प्रदान कर रहे हैं, जैसे की Google.

जहाँ Microsoft की इतनी बड़ी resource के होने के वाबजूद भी Bing आगे चलकर उतना popular नहीं हो पाया, वहीँ Neeva का ऐसे में popular होने की उम्मीद काफी कम नज़र आ रही है. अब समय ही बताएगा की Neeva आगे चलाकर कितना सफल हो पा रहा है.

नीवा ने अब तक कितने पैसे इकठ्ठा कर लिए हैं?

Neeva जो की अभी के नयी Search Engine है उसने अभी तक $37.5 million तक की राशी इकठ्ठा कर ली है. वहीँ उनके पास अभी के समय में केवल 25 employees ही मेह्जुद हैं.

Neeva, जो की अपनी शुरुवाती investments ली हुई है Greylock, Sequoia Capital से — ये दोनों भी early investor रह चुके हैं Google की उसकी शुरुवाती दिनों में.

Neeva Founders के Future Plans क्या हैं?

Neeva और उसके Founders के बहुत सारे Future Plans है जिन्हें की उन्हें सही रूप से execute करना होगा, यदि वो चाहते हैं इस category में popular होना चाहते हैं तब. ऐसा करने के लिए, Neeva को सबसे बढ़िया search results की quality प्रदान करनी होगी जैसे की वो promise कर रहे हैं.

वहीँ उसके साथ उन्हें कुछ काफ़ी आकर्षक features भी लानी होगी अपने Search Engine में जो की अभी के समय में मेह्जुद न हो Google में. इसके साथ साथ उन्हें एक loyal following भी बनानी होगी technology search influencers की जो की उनके इस नए Search Engine को promote करें. इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उनके इस कार्य को पहुँचाया जा सकता है.

आख़िर में, उन्हें अपने इस Subscription Based Model के benefits को सही तरीके से बेचना होगा लोगों को जिससे की वो उनके service का उपयोग कर सकें. लेकिन यह करना उतना आसान नहीं होगा. अभी के समय में, Neeva के पास उतनी बड़ी market share मेह्जुद नहीं है सफल होने के लिए, इसलिए उसे अपनी user base को develop करना होगा जिससे की वो खुद financially आत्मनिर्भर बन सके. इससे वो long term में अपने लिए एक market share capture कर सकें.

आज आपने क्या सीखे?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख नीवा सर्च इंजन क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Neeva in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post क्या Neeva Search Engine Google से बेहतर है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here