PHP क्या है और कैसे सीखे पूरी जानकारी हिन्दी में

आज के इस लेख में हम बात करने वाले है, PHP क्या है (What is PHP in Hindi) और PHP कैसे सीखे. आजकल इस Technology और Online Market में आप भी सोचो रहे होंगे की ये जो websites हैं वो कैसे बनाई जाती है. आप भी सोच रहे होंगे की कास आपकी भी एक website हो. आज के समय में हर रोज हजारों वेबसाइट बन रही हैं.

website का इस्तेमाल लोग अपने Business को बढ़ाने के लिए या खुदका Personal blog या फिर websites से अच्छा खासा Income करने के लिए बनाते हैं. इसमें income भी इतनी होती है जो की कभी सपने में भी सोचे नहीं होगे. लेकिन क्या आपको पता है website बनाना कितना मुस्किल काम है और ये कैसे बनाई जाती हैं. आप जरुर देखे होंगे कुछ website हैं जैसे कुछ Popular Site Facebook.com, Flipkart, Instagram, Amazon.in इन सभी को बनाने के लिए programming Language का इस्तेमाल किया जाता है. जिनको Web Based Programming Language भी बोला जाता है.

वैसे तो बोहत सारी Languages हैं जिनसे website बनाई जाती है. उनमे से एक है langauge है, PHP जिससे Facebook जैसी Site बनाई गई है. तो चलिए इन websites और Web Based Programming Language php की अंदर की बात हिंदी में जानते हैं के PHP क्या होता है.

PHP क्या है (What is PHP in Hindi)

PHP kya hai

PHP का पूरा नाम है PHP: Hypertext Preprocessor. ये दुनिया की एक मात्र Open Source Scripting language है . आप इसे Scripting language भी बोल सकते हो. इसको web site designing में इस्तेमाल किया जाता है. यह एक SERVER scripting programming language है. क्यूंकि ये Language server में execute होती है. इसमें भी c, c++और java जैसे code लिखा जाता है. code या program computer के अंदर execute होते हैं. बात की जाए php language की इसको Website नबनाने में use किया जाता है. इसलिए इसको web-based programming Language भी बोलते हैं.

इस lanuguage को आप Free में इस्तेमाल कर सकते हो. Blogging platform को चलाने के लिए ये बोहत ही powerful language है. जैसे आप wordpress का नाम सुने ही होंगे जिसको इस Language से ही Design किया गया है. word press platform से दुनिया की बोहत बड़ी बड़ी Websites को Operate कि जाती हैं.

PHP का मतलब क्या है और कहाँ इसको इस्तेमाल किया जाता है

आप ये तो जान ही गए होंगे की ये कितनी powerful है क्यूंकि इस language से ही दुनिया की सबसे अत्यधिक खोले जाने वाली वेबसाइट को Design किया गया है. जिसके नाम से आप अछे से वाकिफ हो “FACEBOOK.COM”. php (Hypertext Preprocessor ) एक server side Scripting programming language है. ये एक open Source General Purpose Programming Language भी है. इस language को web Development के लिए इस्तेमाल किया जाता है. php को HTML के साथ Embedded करके use किया जाता है जिसकी वजह से इसमें कुछ नए features को भी add किया जा सकता है.

इस language की खासियत ये है की “Dynamic website” को Design करने के लिए इस्तेमाल कि जाती है. जब एक user अपने browser से php web page की Request भेजता है, जिसमे ये code रहता है. ये php code web server में जो php module installed है, उसके अंदर process होता है. php pre processor HTML Output generate करता है. जिसको आप अपने Web Browser में देखते हो.

इसके बारे में तो चलिए अब जानते web pages कितने प्रकार के होते हैं और php कोनसे page में काम करता है. इसे पहले आपको कुछ technical सब्द पढने को उपर लेख में देखे होंगे, उन सब्दों को थोडा समझ लेते है, जिस्से आपको समझने में आसानी होगी.

Programming Language

Programming Language भी एक language होती है, जैसे हम और आप बात करते हैं. लेकिन Computer जो Language सझता है या ये बोल सकते जिस भाषा के जरिये आप Computer के साथ Communicate कर सकते हो वही computer programming language है. इन Programming Languages से Compurer के अंदर जो software या website होते हैं उनको बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. BASIC, C, C++, java, COBOL, FORTRAN, PHP, HTML ये एक एक Programming Language हैं. इन language से ही program लिखे जाते हैं.

General Purpose Programming Language

Computer Software के नजरिए से general Purpose Programming Language को अलग अलग तरह के software बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अलग अलग domain के लिए अलग language की जरुरत होती हैं. यहाँ पे domain का मतलब है आप अगर calculator software बना चाहते हो computer के लिए तो आप Java या c++ का इस्तेमाल करोगे लेकिन अगर आप एक website बनाना चाहते हो तो वहां आप php या HTML language को use करोगे. इसी लिए इन Languages को Domain Specific Language बताया जाता है.

Scripting Language

ये भी programming languages का एक category है. जैसे कुछ languages को पहले compile किया जाता है उसके बाद ही वो run होते हैं. लेकिन इस scripting language को बिना Compile किए भी Run कर सकते हो. script में pragrams या बोहत सारे Instruction होते हैं जो की कोई web browser या web server में execute होते हैं. PHP, Perl, Python ये सब एक एक scripting Language है.

Static Web Page

इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे गी ये एसा page है जहाँ सारे page fixed रहते हैं. जिनको कोई normal user बदल नहीं सकता है. ये static web pages हर नए और पुराने user के लिए एक जैसे ही होते हैं. जिनको आप बदल नहीं सकते. आप जब भी website open करते है देखे होंगे जिनके content कभी नहीं बदलते है. वो पेज हर किसी के लिए एक जैसे दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ site है जैसे Facebook.com जिनके page के content हर वक्त बदलते रहते हैं और अलग अलग यूजर के लिए अलग webpage होते हैं.

यहाँ कुछ static web page के कुछ उदहारण है. EX- about us page और Contact page जीनके content कभी बी नहीं बदलते हैं. उमीद है अब आपको आसानी हो गई होगी static page को समझने में. अब जानते हैं dynamic webpage, इसके साथ साथ आप php को भी अच्छे से समझ जाओगे.

Dynamic Web Page

अगर आप static web page को समझ गए हैं तो इसको बड़ी आसानी समझ जाओगे. क्यूंकि Dynamic web page content हमेसा बदलते रहते हैं. यहाँ पे हर user मतलब आपके लिए जो पेज खुले हागा वो मेरे लिए कुछ और होगा. जैसे fb में जब मै login करता हूँ तो मेरा पेज आपके fb page से काफी अलग होगा.

dynamic का मतलब है variable या changable, जो पेज बार बार बदलता रहता है. वैसे ही और एक example लेलो shopping sites के pages भी हर user के लिए बदलते रहते हैं. क्यूंकि आप कुछ search करते होंगे लेकिन मै कुछ और page shopping करने के लिए पेज OPEN कर सकता हूँ. ये दोनों dynamic webpage के बोहत ही अछे उदाहाण है. क्या आप अपनी वेबसाइट अपने पसंद की Design की बनाना चाहते हो तो आपको php सिखाना होगा चलिए अब इसके बारे में ही बात करेंगे.

PHP कैसे और कहाँ से सीखें

teenager, student और businessman हर कोई अपना खुद का website बनाना चाहत है. लेकिन उस बंदे की knowledge की कमी से वो सिख नहीं पाता. वैसे तो Internet में बोहत सारे WEB Developer मिल जायेंगे लेकिन इसके लिए वो आपसे कुछ पैसे लेंगे वो भी कम से कम 30000 से 200000 तक. अगर आप दूसरों के लिए और अपने लिए website design करना चाहते हो. आप अगर दूसरों के लिए website बनाना चाहते और कुछ income करना चाहते हो तो, आपके लिए बहतर यही रहेगा की आप php सिख लो. अब बात करते हैं इस Language को सिखने के लिए कितनी पढाई काफी है.

Minimum Qualifucation Web Designing सिखने के लिए

वैसे तो इसको सीखना बोहत ही आसन है. मगर अगर आपका सवाल है की इसके लिए पहले से कुछ सीखना पड़ेगा तो इसका जवाब है लगभग ना ही है. आपको बस PHP DOCUMENTATION https://secure.php.net/docs.php को अछे से Follow करना है. अगर आपको पुरे अछे से सीखना है तो आपको बस html, java script, MY SQL और CSS की हलकी knowledge होनी चाहिए.
अब आपको मै कुछ php सिखने की websites share करना चाहता हूँ. जहाँ से आप बड़ी आसनी से php सीखते हो.

  1. http://www.hackingwithphp.com/
  2. http://www.tizag.com/phpT/
  3. http://www.tutorialspoint.com/php/
  4. https://devzone.zend.com/6/php-101-php-for-the-absolute-beginner/
  5. http://stoneriverelearning.com/courses
  6. youtube videos से php सिखने के लिए https://www.youtube.com/results?search_query=php+tutorial+in+hindi
    अब आपको इसके इतिहास के बारे में भी जान लेना चाहिए.

PHP Language का इतिहास

PHP जो एक WEB BASED PROGRAMMING LANGUAGE है जिसको 1995 Rasmos Lerdorf ने बनाया था. उन्हने सुरुवात में एक Program लिखा जिसका नाम था Common Gateway Interface (CGI). इसको लिखने के लिए c Programming का इस्तमाल किया गया. इस प्रोग्राम के जरिये उन्होंने अपना Personal Home Page बनया. खास दिलचस्पी के कारण वो web पेज बनाने के लिए अपना database को इस्तेमाल किए. तब इस language का नाम कारण बना, वो नाम था PERSONAL HomePage/ Form Interpreter या PHP/IF भी बोला जाने लगा.

Dynamic webpage को Design करने के लिए इस Language का इस्तेमाल हुआ. इसके बाद इस language को और बहतर बनाने के लिए. एक tool को Develop किया गया जिसका नाम रखा गया Home page tool 1.0 . 2013 तक इसमें बोहत सारे नए features इसमें add किए गए. php HTML embeded बनाया गया और ये php धीरे धीरे दुनिया की बड़ी बड़ी website बनाने में इस्तेमाल होने लगा. ये था छोटासा php का इतिहास.

PHP LANGUAGE की खासियत (Features)

वैसे तो बोहत सारे Features हैं लेकिन कुछ के बारे में बात करेंगे.

  • इस php के जरिये एक file को systematic तरीके से Create, Open, Read और Write भी कर सकते हैं.
  • php के जरिए हम online जो Form भरते हैं उनको handle कर सकते हैं जैसे एक file से data को extract करना, data को file के अंदर save करना, email से डाटा किसीको भेजना.
  • php के जरिए database में जो भी element है उनको Modify, Delete, edit करना.
  • कुछ pages को आप restirct कर सकते हो इस language के जरिए.

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

मेरी यही राय की आप अगर अपना website बनाना चाहते हो और Web developer बना चाहते हो. तो आपको PHP क्या है (What is PHP in Hindi) जानना जरुरी था और PHP कैसे सीखे ये जान लेना जरुरी था. आप PHP सिखने के लिए Full Time देते हो तो 30 से 45 Days के अंदर आसानी से सिख सकते हो. आप अगर Student हो आगे चलके Web Designing में career बनाना चाहते हो तो ये लेख आपके लिए था.

उमीद है ये लेख पसंद आया होगा, कैसा लगा आप जरुर निचे comment कर के बताइए. अगर अभी बी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे. और कोई सुझाव देना चाहते हो तो जरुर दीजिये जिस्से हम आपके लिए कुछ नया कर सके. हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें. कोशीश करें, कुछ नया सीखें और दूसरों को सिखाएं. चलो बनायें Digital India जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद.

61 COMMENTS

  1. Sir me agar me roz 30 backlink banata hu to mahine me 900 backlink banenge to kya iska mujhe kuch fayda hoga mere post rank nahi karte google me kya thoda bahut traffic aayega kya ji sir

  2. Sir mai Deploma kar rahi hu Information Technology se muzhe training ke liye language select karna hai to kya php mere liye best hoga muzhe html,Css,java script basically aati hai.

  3. sir aap bahut hi achhi jankari dete hai main website dovelopement kar raha hu abhi start hi kiya hai lekin wordpress main 2016 se use kar raha hu. lekin mujhe codding nahi aati rhi us wakt mera abhi html complete
    css hai mera ek blog hai jiska name digitalindiatools.com hai mene suruvat main apne blog par bloggie theme laga rakhi thi jo miane downlod ki thi ek website se mujhe aapki website ki theme achhi lagi main ek bigner hu is field main kya aap mujhe apni theme de sakte hai mere liye aapki ye bahut badi help hogi

    my gmail is- [email protected]
    whatsapp 8650164011 plg help me

  4. Bahut Acche se aapne samjhaye basic information ,sir eska ak program bhi example me smjhate to aur acche se smjh aata with result ke sath to jyada interest aata vaise aapne bahut acche samjhaya thank you sir

    • pure 24 ghante sikhhogy to bhi nahi sikkh payoge ??
      2 month main kahna asan hai
      java script ki file sumbit bhi nahi kar paogey ??
      maine khud 14-16 ghante sikhha hai 5-6 mahene lage hai ??

    • raja जी
      PHP सीखना आसान है, आपको थोडा html और Programming की जानकारी होने से बहतर होगा.
      बहुत जरुरी बात आपको php सिखने के लिए Interest होना जरुरी है भाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here