प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट और ऑनलाइन आवेदन की जानकारी

क्या आप जानते हो प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? यदि नहीं तो आज का यह article आपके लिए काफी जानकारी भरा होने वाला है. ये तो आप सभी जानते ही होंगे की देश में कई लोगों के पास आज अपना घर भी नहीं है. ऐसे कई परिवार हैं जो किराए के घर में रह रहे हैं, वे यह भी चाहते हैं कि उनका अपना घर हो, जहाँ वे आराम से रह सकें.

लेकिन आम तौर पर, एक घर का मालिक लोगों के लिए थोड़ा उपद्रव हो सकता है. जमीन की बढ़ती कीमतें, महंगे फ्लैट आदि ऐसे कारण हैं, जिनसे आम आदमी का घर चलाने का सपना होता है. ऐसे में, मोदी सरकार ने देश के आम लोगों के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana 2019) शुरू की है ताकि कम आय वाले लोग भी अपने घर का सपना पूरा कर सकें. वर्तमान सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि 2022 तक देश के प्रत्येक नागरिक के पास घर हो.

कुछ लोगों को थोड़ी बहुत जानकारी जरुर से हो सकती है प्रधान मंत्री आवास योजना के विषय में, लेकिन आज मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे की आपको कहीं दुसरे जगह जाकर पढने की जरुरत ही नहीं. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

Pradhan Mantri Awas Yojana Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों, निम्न आय वर्ग के लोगों, शहरी गरीबों और गरीब ग्रामीण को किफायती मूल्य पर आवास उपलब्ध कराना था. इस योजना में 31 मार्च, 2022 तक किफायती मूल्य पर लगभग 20 मिलियन घरों का निर्माण शामिल है. इस योजना को केंद्र सरकार से 31 बिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय सहायता मिल रही है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के क्या लाभ है?

आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आप कम आय वाले क्षेत्र में हैं. निम्न आय वर्ग में, आपकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. कम ब्याज दरों पर और सब्सिडी के साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को गृह ऋण प्रदान किया जाएगा.

ऋण के लिए एक सीधा आवेदन प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत किया जा सकता है. आपको यह भी बता दें कि इस योजना के तहत, सरकार उन लोगों के लिए 30 वर्ग मीटर से 60 वर्ग मीटर जमीन देती है जिनके पास जमीन नहीं है. सरकार के इस कदम से कई बेघरों को मदद मिल सकती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा

क्रेडिट लिंक सब्सिडी का लाभ शहर के निवासियों को मिलता है जो निम्न आय वर्ग में आते हैं. इसलिए, उन्हें घर निर्माण के लिए सरकार से वित्तीय सहायता मिलती है. ऋण पर 6.5% शुल्क लिया जाता है, जिसे 15 वर्षों में चुकाना पड़ता है. ब्याज पर सब्सिडी केवल 6 लाख रुपये तक की राशि के लिए उपलब्ध है. यदि राशि अधिक है तो सरकार द्वारा सब्सिडी नहीं दी जाती है, साथ ही ब्याज की गणना बाजार द्वारा की जाती है.

यदि आपके पास निर्माण के लिए ऋण है, तो राशि निर्माण कार्य की अवधि के लिए जारी रहेगी. यदि निर्माण 18 महीने के भीतर पूरा हो जाता है, तो लाभार्थी को सब्सिडी का लाभ भी मिलता है.

यदि आप 3-6 लाख रुपये की आय श्रेणी में आते हैं, तो आपको उच्च ब्याज अनुदान और 6 से 12 लाख रुपये की सब्सिडी और 12 से 18 लाख रुपये की वार्षिक आय श्रेणी में सब्सिडी मिलेगी.

12 लाख रुपये के ऋण पर आपको ब्याज दर पर 3% सब्सिडी मिलती है, जिससे प्रति माह 2200 रुपये की बचत होती है.

प्रधान मंत्री सब्सिडी आप्रवासन योजना या आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आप व्यक्तिगत सत्यापन फॉर्म भर सकते हैं. यहां आवेदन का नाम, आय, परिवार के सदस्यों की संख्या, पता संपर्क नंबर, परिवार के मुखिया की उम्र, धर्म, जाति आदि होंगे.

आवेदन पत्र पहले केंद्रीय नोडल एजेंसी को भेजा जाएगा. स्वीकृति मिलने पर, एजेंसी ऋण देने वाली बैंक को सब्सिडी राशि प्रदान करेगी. इसके बाद राशि लोन खाते में जाएगी. मान लीजिए यदि आपकी वार्षिक आय 7 लाख रुपये है और ऋण की राशि 9 लाख है, तो आपको सब्सिडी के रूप में 2.35 लाख रुपये मिलते हैं, शेष राशि आपको निर्धारित ब्याज दर के अनुसार मासिक किस्तों के साथ भुगतान की जाएगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

पीएम आवास योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी को पहले एक पक्का घर मिले. जो लोग पहले से ही अपना घर रखते हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. प्रधानमंत्री आवास योजना का नियम है कि इसका लाभ उन्हीं को मिलेगा, जिनके पास पहले से कोई पक्का घर नहीं होगा उन्हें पक्का घर मिले.

PM आवास योजना की Eligibility Criteria

घर का सपना हर कोई देखता है. हर कोई एक घर बनाना चाहता है, लेकिन घर खरीदने के लिए इतनी बड़ी राशि खर्च करना आम आदमी की शक्ति में नहीं है. इसी को ध्यान में रखते हुए, सरकार एक प्रधान मंत्री आवास योजना शुरू कर रही है. इसमें सरकार होम लोन पर सब्सिडी देती है. यह योजना चार प्रकार के आय वर्ग के लोगों के लिए है.

ये आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, औसत आय श्रेणी, मध्यम आय वर्ग हैं. यदि आप इनमें से किसी भी श्रेणी के लिए योग्य हैं, तो आप योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि योजना के लिए Eligibility Criteria क्या है.

पहली शर्तें

लाभार्थी के परिवार के किसी भी सदस्य के पास एक स्थायी घर नहीं होना चाहिए. योजना मुख्य रूप से पिछड़े वर्गों के लिए शुरू की गई है, ताकि वे योजना का लाभ उठा सकें और 2022 तक अपना घर पा सकें.

दूसरी शर्त:

यदि परिवार के किसी सदस्य को भारत सरकार की किसी भी योजना के तहत आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, यदि परिवार के किसी सदस्य को सरकारी योजना के तहत आवास का लाभ प्राप्त हुआ है, तो परिवार के किसी अन्य सदस्य को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सकता है.

तीसरी शर्त:

इस योजना में सभी आधार परिवार के सदस्यों को आवेदन के समय आधार कार्ड नंबर प्रदान करने की आवश्यकता है. इसमें पति-पत्नी और एकल पुत्र और पुत्री शामिल हैं. विवाह के बाद, पुत्र या पुत्री इस योजना के लिए अलग से आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण निर्देश

एक स्थायी घर लाभार्थी के विवाहित बेटे और बेटियों को अभी भी एक अलग परिवार माना जाता है. हालांकि, बेटे और बेटियों के नाम पर प्रत्येक मामले में, न तो पति और न ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसे घर में एक ही घर में सब्सिडी दी जा सकती है, चाहे वह मकान मालिक के अधिकारों को एक या दोनों को एक साथ रखने के लिए उनकी पसंद हो.

आय की सीमा

यदि आप मध्यम वर्ग से आते हैं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपकी वार्षिक आय 12 लाख रुपये होनी चाहिए. यदि आप MIG आय वर्ग से संबंधित हैं, तो आपकी वार्षिक आय 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए.

आयु सीमा

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करे?

सबसे पहले, अपने पास के किसी बैंक में इस योजना के बारे में जानें. फिर बैंक से फॉर्म का अनुरोध करें या एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद मांगी गई जानकारी दी जाएगी. आवेदन पत्र में सभी जानकारी को पूरा करने के बाद, इसे संबंधित विभाग में जमा करें. तो आप सरकारी बैंक, नेशनल हाउसिंग बैंक के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

योजना के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्ति को एनबीएफसी के पास भेजा जाना चाहिए. होम लोन के लिए या अपने बैंक में आवेदन करें. आवेदक को अपने आवेदन पत्र में अपनी आय, अन्य ऋण, निवेश और संपत्ति के विवरण का पूरा विवरण देना होगा. इस ऋण आवेदन में आय प्रमाण पत्र, केवाईसी जैसे आवश्यक दस्तावेज शामिल हैं. दस्तावेजों और संपत्ति से संबंधित दस्तावेजों के साथ, आवेदन के साथ सब्सिडी आवेदन पत्र संलग्न करना होगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की लिस्ट कैसे देखें

यहाँ पर हम ये जानेंगे की कैसे आप प्रधानमंत्री आवास योजना सूची (Gramin/Shahari Beneficiary List) check कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट

  • सबसे पहले https://pmaymis.gov.in/ पर जाएं.
  • Search beneficiary‘ ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘search by name’ विकल्प चुनें.
  • अपने नाम के पहले तीन अक्षर दर्ज करें और ‘show’ बटन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद पूरे page लाभार्थियों के नाम से भरा होगा. यदि आपका नाम सूची में है, तो आप अन्य जानकारी के साथ अपने विवरण देख पाएंगे.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट (पंजीकरण संख्या के साथ)

PMAY- ग्रामीण योजना के तहत आवेदन करते समय आवेदक एक पंजीकरण संख्या प्राप्त करते हैं. अपना नाम जाँचने के लिए, इन steps का पालन करें-

  • सबसे पहले https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं.
  • पंजीकरण संख्या दर्ज करें.
  • यदि आपका पंजीकरण नंबर सूची में मौजूद है, तो आपका विवरण दिखाई देगा.

ग्रामीण सूची के लिए (पंजीकरण संख्या के बिना)

  • सबसे पहले https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं.
  • पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बजाय, ‘Advance search’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज करें और ‘search’ बटन पर क्लिक करें.
  • यदि आपका नाम सूची में मौजूद है, तो आपका विवरण दिखाई देगा.
    आवेदक technical support के लिए PMAY- ग्रामीण हेल्पलाइन नंबर- 1800-11-6446 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर अपने प्रश्न भेज सकते हैं.

PMAY Scheme की Toll Free Helpline Number in Hindi

यदि आपकी कोई शिकायत है application process, interest rates और कोई दुसरे scheme सम्बंधित, तब आप नीचे दिये गए toll free helpline number पर संपर्क कर सकते हैं :

1800-11-6163(Urban|HUDCO)
1800-11-3388(Urban|NHB)
1800-11-3377(Urban|NHB)
1800-11-6446(Gramin)

आपके सभी परेशानियों का समाधान आपको इन toll free numbers पर प्राप्त हो जायेगा वो भी locations के हिसाब से.

प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Pradhan Mantri Awash Yojna in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

11 COMMENTS

  1. मैं भगवान सिंह छैगावमाखन।मैं मेरे माता-पिता के कच्चे मकान में रहता हूँ और उनसे अलग हो गया हूँ फिर भी उनके साथ रहना पड़ता हैं और मेरे पास जमीन है पर साधन नहीं है

  2. मैंने होम लोन लिया था उसकी सब्सिडी की जानकारी कैसे प्राप्त होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here