Profession Hindi Tech Youtuber Praval Sharma (Sharmaji Technical) के साथ साक्षात्कार

नमस्कार दोस्तों Interviews की Series को आगे बढ़ाते हुए आज Hindime में आप के सामने एक बहुत ही परिचित व्यक्तित्व के बारे में कुछ सुनी और कुछ अनसुनी बातें उजागर करने वाला हूँ जिन्हें की भारत में प्रथम Professional Hindi Tech Youtuber से भी पहचाना जाता है. ये मूल रूप से Rajasthan के निवासी हैं लेकिन ये फिलहाल Delhi में रह रहे हैं. शर्माजी के पास Engineering की Degree है, जिसे उन्होंने बीकानेर के एक प्रसिद्ध Engineering College से ली है. उन्होंने यूट्यूब में अकाउंट 2008 में बनाया था, केवल निजी तोर पर, मई 2015 से उन्होंने YouTube को अपने Profession के तोर पर चुन लिया और अपना पहला video upload किया। उन्होंने Sharmaji Technical की शुरुवात की जो की हिन्दी भाषी लोगों के लिए था, जहाँ उन्होंने लोगों को नयी Technology के बारे में बताया, नए Gadgets की review भी की और बहुत ही कम समय में YouTubeपर खुद की एक अलग ही पहचान बना ली।

इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए आज मैं आपके सामने एक ऐसे व्यक्तित्व के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्हें आप सभी शायद पहचानते भी होंगे. ये YouTube जगत के एक जाने माने नाम हैं जी है दोस्तों आप सभी ने यदि अंदाज़ा लगाया है, तो वह हैं “प्रवाल शर्मा” जो आप सभी ने बिलकुल सही अनुमान लगाया है.

अनुक्रम

Interview with Praval Sharma (Sharmaji Technical)

Interview with Praval Sharma of Sharmaji Technical

Sharmaji Technical YouTube जगत का एक बहुत ही परिचित नाम है. Sharmaji Technical की सफलता के पीछे इन्हीं का हाथ है. इनके YouTube Channel में ये आप सबको को नए Gadgets, SmartPhones, और टेक्नोलॉजी से जुड़ी Tech News के बारे में बताते हैं इसके साथ स्मार्टफोन के Unboxing और Review भी करते हैं. मुझे तो लगता है की शायद ही ऐसा कोई होगा जो की Sharmaji Technical के बारे में नहीं जनता हो. फिर भी अगर आप इनके बारे में और इनके YouTube Channel के बारे में अभी तक नहीं सुना है तो आज मैं आपको इनके बारे में पूरी जानकारी देने के कोशिश करूँगा. तो चलिए सुनते हैं Praval Sharma के बारे में उन्ही की जुबानी. उम्मीद है की आपको मेरा ये कोशिश पसंद आये.

1.  नमस्कार शर्माजी, मैं Prabhanjan आपको HindiMe.net परिवार के तरफ से स्वागत करता हूँ. यूँ तो आपके चैनल के बारे में किसे नहीं पता, लेकिन दर्शकों को आपके विषय में और आपके चैनल के विषय में थोडा बताइये?

HindiMe.net के परिवार के सभी लोगों को मेरा प्रणाम. मेरा नाम है “प्रवाल शर्मा” है, और मेरे Youtube चैनल का नाम है “Sharmaji Technical” है. लगभग ढाई साल पहले मैंने इस चैनल को शुरू किया था, ये channel में मैंने Hindi का प्रयोग भाषा के तोर पर किया क्यूंकि Hindi भाषा को समझने वाले लोग ज्यादा है भारत में. जिसके चलते मुझे आप सभी का बहुत ही ज्यादा प्यार और support मिला. Channel में मैंने पहले Mobile और दुसरे gadgets को review करना चालू किया. धीरे धीरे ये channel आप लोगों के support से बढ़ता चला गया और आज 8 लाख से भी ज्यादा Subscribers मोजूद हैं. उम्मीद है की आगे मैं इसी तरह से आपके लिए काम करता रहूँगा और अगर आपने अभी तक मेरे channel नहीं देखा है तब उसे जरुर से देखिएगा.

2.  हमें आपके Youtube के सफ़र के बारे में बताइये? जैसे कहाँ से आपने video बनाने के बारे में inspiration ली और कब आपने ये तय किया की आपको अपने Future में यही करना है?

मेरा जो YouTube का सफ़र है वो 2014 से शुरू हो गया था, तभी से मैंने Youtube में दूसरों के video देखना चालू कर लिया था. इससे पहले मुझे लगता था की Youtube पर केवल गाने और video songs, Movies देखे जाते हैं, लेकिन जब मैंने दूसरों के Video देखे तो मुझे पता चला की YouTube एक बहुत हो बड़ा Platform हैं जहाँ हम बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इसके साथ बहुत सी नयी जानकारी सिख और जानने को मिलती है. उन्ही सभी videos को देखकर मैंने 2014 से may 2015 तक Technology से सम्बंधित बहुत ही Videos देखी और अच्छे तरीके से research किया. इन्ही सभी से मुझे बहुत inspiration मिली और मैंने सोचा की मुझे भी YouTube पर Videos बनाने चाहिए.

लेकिन मुझे ये भी पता चल चूका था की YouTube पर आपको कुछ नया करना पड़ेगा, क्यूंकि अगर आप कुछ नया नहीं कर रहे हैं तब आपको कोई भी नहीं देखेगा. शुरुवाती दिनों में मैंने Job के साथ ही YouTube पर videos डालने लगा, फिर करीब 8 से 9 महीनों के बाद मुझे लगा की अब मुझे YouTube को पूरा समय देना चाहिए और अपना Job छोड़ देना चाहिए. Job छोड़ते वक़्त मेरे पास 35 हज़ार subscribers थे, बस उन्ही को देखकर मुझे होसला मिला और लगा की अब मुझे उन्ही के लिए Videos बनाना चाहिए और मैंने अपनी job छोड़ दी.

3.  आप दैनिक अपना काम करने के लिए कोन कोन से Gadgets का इस्तमाल करते हैं?

वैसे तो मेरे पास बहुत से gadgets हैं लेकिन जिन्हें में मुख्य तोर से इस्तमाल करता हूँ वो हैं मेरे SmartPhone जिसे में सभी लोगों के तरह ही सुबह उठने के बाद सबसे पहले देखता हूँ, फिर है मेरे Laptop, और तीसरा जो Gadget है वो है मेरा desktop. इसके साथ Video Shooting के लिए दुसरे gadgets भी हैं जैसे की Digital Camera है, Microphone है Audio recording के लिए, और इसी तरह ही मेरे पास सभी gadgets मेह्जुद हैं.

4.  आपके Channel के बारे में हमारे दर्शक को कुछ अनसुनी बातें जिसे आपने अभी तक किसी को नहीं बताया, यदि आप इसे ठीक समझें तो?

मैंने जो है अपने channel के बारे में अपने दर्शकों को सभी बातें बता चुकी हैं, क्यूंकि मेरा मानना है है अपने दर्शकों को कुछ छुपा कर कोई फायेदा नहीं है, और मेरे मन में कभी ऐसा नहीं आया की मुझे कुछ चीज़ें छुपा लेनी चाहिए. मैं हर हफ्ते एक live session करता हूँ जिसमें मुझे दर्शक मुझे काफी सवाल पूछते हैं और जिन्हें में बड़ी ईमानदारी और रोचकता के साथ उन्हें जवाब देता हूँ. और आपने यहाँ अनसुनी बातें के बारे में पूछा है तो वैसे कोई बातें तो मेरे ध्यान में नहीं आ रही है, क्यूंकि मुझे अगर कोई सवाल पूछता है तब में उन्हें जवाब देने की कोशिश करता हूँ. वैसे आपने पूछ ही लिए है तो में बात आपसे share करता हूँ जिसे मैंने कभी किसी से नहीं बताया वो ये की जब मैंने नयी नयी Channel की शुरुआत की थी तब 2 3 महीनों के बाद ही YouTube ने मेरे channel को बंद कर दिया था क्यूंकि उनका मानना था की मैं अपने Videos को खुद ही देखता हूँ और उनके Ads को खुद ही Click कर देता हूँ.

लेकिन माजरा कुछ और था वो ये की उस समय में एक नया SmartPhone लिया था और जिसकी review कर मैंने उसका Video YouTube पर डाल दिया था और जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था जिसके चलते मेरे Views एकदम से बढ़ गए थे. इस चक्कर में उन्होंने मेरा चैनल बंद कर दिया था और जब मैंने इसके बारे में appeal की तब उन्होंने अपनी गलती मानकर मेरे चैनल को फिर से चालू कर दिया. तो ये एक क़िस्सा है जिसे मैंने कभी किसी से share नहीं की थी. ये एक ऐसे feeling थी की मनो आप के काम की शुरुवात की है और कुछ महीनों के भीतर ही उसे बंद कर दिया जाये, इसके चलते मुझे बहुत बड़ा धक्का लगा था. लेकिन इसके बाद जो Motivation मिला वो आज आप लोगों के सामने है.

5.  आपके daily की TimeTable के बारे में बताएं, जैसे की सुबह उठने के बाद से रात को सोने तक का सफ़र ?

मेरा जो time table है वो बहुत ही अव्यवस्तिथ सा हो गया है, मेरी जो छोटी सी बच्ची है Varchasvi Sharma उसका भी एक अलग से Channel है, दिन शुरू होता है उसी से क्यूंकि उठते ही वो यही पूछती है की पापा कहाँ है, पापा के साथ school जाना है और फिर लेकर आना है. और YouTube के लिए मैं मुख्य तोर से afternoon में ही काम शुरू करता हूँ, और ये सिलसिला देर रात तक चलता है. इसलिए मेरा कोई fix काम करने का समय या TimeTable नहीं है, जैसे की Offices में होता है. YouTube में जैसा की हम जानते है कोई ऑफिस वाला टाइम नहीं है इसलिए यहाँ काम करने का ये फायेदा है की मैं अपने मर्जी का मालिक हूँ. जब मुझे समय मिलता है तब में काम करता हूँ. हाँ दिन में 2 videos शाम में एक Video जो की Sharmaji की news है उसे करना होता है. कोई नया Phone आया या कोई नया gadget आया तो उसका review या कोई और स्मार्टफोन का review करना होता है.

6.  आजकल ज्यादातर लोग Youtube में technology के ऊपर ही video बना रहे हैं तो इसके बारे में आपकी क्या राय है? आपके नज़र में Technology से सम्बंधित Youtube Channel का भविष्य क्या है?

जी हाँ बिलकुल सच कहा आपने की जबसे digital क्रांति आई है या यूँ कहे तो Jio जब से आया है तब से data user बहुत बढ़ गया है और आज हर कोई जो है social media पर active रहता हैं. जिस तरह से देखने वालों की संख्या बढ़ रही है वैसे ही content बनाने वालों की भी संख्या में वृद्धि हो रही है. देखा जाये तो Technology के दो पहलु हैं एक है News जहाँ आपको ज्यादा Investment करने की जरुरत नहीं पड़ती है वहीँ अगर आप किसी चीज़ की Review करते हैं तब आपको उन Gadgets को खरीदना पड़ता है जिसके लिए आपको पैसों की जरुरत पड़ती है. मेरे हिसाब से लोगों का ये मानना है की Technology की channel चलाना बहुत है आसान है वहीँ अगर आप entertainment में video बनाते हो तो आपको अच्छा content चाहिए, video editing सीखनी पड़ेगी इत्यादि वहीँ Technology Channel में आपको इधर उधर से News collect करनी है और उसे अच्छे तरीके से present कर देना है.

इसके साथ जहाँ तक बात है की इसके भविष्य की तो मेरे चैनल को देखकर में यही कहूँगा की मुझे लगता है की आने वाला भविष्य है जो वो की करीब 4 से 5 साल तो YouTube बहुत उन्नति करने वाली है लेकिन उसके बाद ये कह पाना थोडा मुस्किल है क्यूंकि हमें ये देखना होगा की technology किस दिशा में बढ़ रही है. ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा की YouTube का भविष्य Technology channel के field में क्या होने वाला है.

7. आपको Youtube पर Hindi Tech Channel का जनक कहा जाता है लेकिन मुझे पता है की किसी भी चीज़ को पहली बार start करने में बहुत मुसीबतों का सामना करना पड़ा होगा और आपने उनसे कैसे मुकाबला किया, तो हमारे दर्शकों को इसके बारे में कुछ बताएं? और इस सफ़र में आपकी घरवालों और दोस्तों की भूमिका क्या रही है?

2014 के अन्दर मैं जो है वो बहुत से नए gadgets को देखता था और जानना चाहता था उनके बारे में लकिन उन्हें पैसे न होने के कारण खरीद नहीं पाता था इसलिए उन्हें देखकर ही अच्छा महसूस करता था और खुश भी होता था की मुझे इनके बारे में जानकरी है. मैं ये सोचता था की ये सभी चीज़ें अंग्रजी में मिलते थे और इनके बारे में भी अंग्रजी में ही उपलब्ध थी. तो जिसे अंग्रजी नहीं आती थी तो उन्हें पहले अंग्रजी को hindi में translate करनी पड़ती थी फिर वो चीज़ें आपके दिमाग में घुसती है. लेकिन जैसे की ये चीजें आप hindi में पढ़ रहे हैं तो आपको Hindi में पढ़ते ही चीज़ें समझ में आ जाती है, इसमें आपको कोई मुश्किलों का सामना करना नहीं पड़ता है.

वहीँ यही चीज़ को अगर आप अंग्रजी में पड़ेंगे तो पहले आपको उसे दिमाग में ही Hindi में translate करना होगा और फिर उसके बाद ही आपको ये समझ में आएगा. इसी कारण ही मैंने Hindi को चुना और सोचा ही मुझे Hindi में ही अपने Videos बनाने हैं. जब में start किया था तब मुझे लोग कहते थे की तुम ये कर नहीं पाओगे, ये तुम्हारी बस की बात नहीं है, इससे अच्छा तुम किसी दुसरे को देखो और उससे सीखो तो जवाब में उनको में कहता था की मैंने किसी से देखकर youtube में काम करना शुरू नहीं किया है या में किसी को देखने नहीं आया हूँ, एक दर्शक के तोर पे जो चीज़ें में देखना चाहता था वहीँ चीज़ों को में अपने दर्शकों को दिखाना चाहता हूँ. और मुझे बहुत से लोगों का सहयोग भी मिला जो मुझे ये कहते थे की आप ही तरह के लोगों की कमी थी जिसे आप अच्छे तरीके से पूर्ण कर रहे हैं. और बहुत से लोगों ने मेरा सहयोग दिया. अब तो दो-ढाई साल हो गए हैं और बहुत से लोग हमसे जुड चुके हैं और जुड़ते जा रहे हैं, और उन्हें ये लगता है की ये जो कर रहे हैं वो काफी अच्छा काम कर रहे हैं.

मुश्किलों की बात करें तो वो ये थी की जो बड़ी बड़ी company थी उनके हिंदी के महत्व के बारे में पता नहीं था. Hindustan में companies को हिंदी के महत्व के बारे में पता था लेकिन अगर आप किसी meeting में जाते हो या किसी event में जाते हो तो वहां सब अंग्रजी के पीछे पड़ जाते हैं. लेकिन मेरे तो Hindi में ही काम करने का इरादा पहले से था जिसे मैंने कभी भी नहीं छोड़ा. जिसके चलते जब हमने बड़ी company से संपर्क करने की कोशिश की तब उन्होंने Hindi content के चलते हमारे संपर्क का जवाब तक नहीं दिया. जिसने जवाब दिया उन्होंने ये कहा की उन्हें हमारी जरुरत नहीं है. और आज वो समय बदला है और इसे बदलने में हमें करीब ढेड साल लग गए. साल 2017 में ये चीज़ें पूरी तरह से बदल चुकी है क्यूंकि आज बड़े से बड़े companies हमसे जुड़ने की इच्छा ज़ाहिर करती है और चाहती है की हम उनके products की videos बनायें. ये आप सभी का support ही था जो की हमें हमेशा ज्यादा काम करने की प्रोत्स्हना दी.

अगर में घरवालों की बात करूँ तो उन्होंने मुझे YouTube में काम करने से कभी नहीं टोका बल्कि उन्होंने कहा की तुम अच्छा काम कर रहे हो और जब तक किसी चीज़ को नहीं आजमावोगे तब तक तुम्हे पता कैसे चलेगा की वो अच्छा है भी या नहीं. तो उनका मेरे काम के प्रति पूरा सहयोग शुरू से था और अब भी है. वे हमेशा मुझे हरिवंस राय बचन जी की पंक्ति याद दिलाते थे की “ कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती”. अगर आप कोशिश ही नहीं करोगे तो आपको सफलता कैसे मिलेगी, अगर आपको हारना ही है तो कोशिश करके हारो, या तो जीत जाओगे नहीं तो कुछ सीख जाओगे. हारता कोई भी नहीं है.

8.  अब तक के Youtube career में आपकी सबसे बड़ी सफलता और असफलता के बारे में हमारे readers को कुछ बताइये ?

अगर में सफलता की बात करूँ तो मेरे लिए सफलता का सम्बन्ध बहुत सारी चीज़ों से है जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया है की हमारे 8 लाख से ज़यादा subscribers हो गए हैं और उनको देखकर मुझे लगता है की अगर में 8 लाख लोगों तक पहुँच पाया या उनसे जुड पाया तो मुझे लगता है ये मेरे लिए बहुत बड़ी सफलता की बात रही है. ये जो हमारा रिश्ता बना है Online पर, और में उम्मीद करता हूँ की ये हमेशा ऐसे ही चलता रहे.

असफलता की बात करूँ तो ऐसी बहुत कम ही चीज़ें हैं जिसे देखकर मुझे लगता है की की ये चीज़ें मुझे नहीं मिली या ये मिलनी चाहिए थी, कभी ऐसे नहीं लगा की ये मेरी चीज़ थी या ये किसी और की नहीं होनी चाहिए थी. जहाँ तक असफलता की बात है तो 2017 में मैं बहुत सारे जगह में जाकर बहुत सारे लोगों को मिलना चाहता था तो उस प्रयास में मैं सफल नहीं हो पाया हूँ. तो उस चीज़ में खुद को असफल मानता हूँ.

9. यदि कोई अब अपना नया Channel शुरू करना चाहता है तो आप उसे क्या संदेश देना चाहते हैं?आज एक दोर में क्या Youtube को एक permanent job की तरह अपनाया जा सकता है?

यदि कोई अपना नया youtube channel शुरू करना चाहता है तब मैंने हमेशा अपने अंदाज में यही कहा है की “काम ऐसा करो की दुनिया में कोई दूसरा ऐसा ना करता हो” और यदि आप किसी दुसरे के जैसे काम करना चाहते हो तब ऐसे करो कोई दूसरा उस तरह से न करता हो. कहने का अर्थ यही था की अगर आप एक चैनल शुरू करना चाहते हैं तब कोई ऐसा चैनल शुरू कीजिये जो पहले से न हो और अगर पहले से है तो उसका अंदाज कुछ अलग होना चाहिए.

एक उदाहरण की बात करूँ तो जब मैंने अपने चैनल की शुरुवात की तब बहुत सारे अलग अलग tech channel पहले से मौजूद थी, ऐसे में मैंने hindi को अपनाया क्यूंकि उस वक़्त Hindi में 100% कोई भी Hindi Tech Channel मेह्जुद नहीं थी. लेकिन अगर में आज की बात करूँ तो बहुत से लोग वही same चीज़ों को बस Follow कर रहे हैं तो उनको सफलता मिलेगी या नहीं ये उनके ऊपर है, हाँ लेकिन अगर वो अंदाज नया लेकर आयेंगे तो उनको सफलता जरुर मिलेगी.

और permanent job की बात करूँ तो जैसे Digital क्रांति आई है तो यहाँ देखने वालों की संख्या 99% है तो वहीँ content बना के दिखने वालों की संख्या 1% की है तो अगर आप ये 1% को बढाकर 10% भी कर देते हैं और आपके content बहुत ही unique हैं और जिसे लोग पसंद करते हैं तब आपकी job पूरी तरह से permanent हो जाएगी. आपको कभी ये नहीं लगेगा की आपका job खतरे में है या YouTube कभी भी बंद हो जायेगा. क्यूंकि आने वाले समय में YouTube के जैसे बहुत सारे ऐसे Online Platform आने वाले हैं जो की Video के Platform, Creators को प्रदान करने वाले हैं जैसे की Facebook, Amazon.

10. भारत में Youtube Channels काफी popular है लेकिन Youtube में हिंदी content के ऊपर अभी भी बहुत काम करना बाकि है? इसके बारे में आपकी क्या राय है कृपया बताएं?

जी हाँ आपने सही कहा है, एक बार में एक Google के सम्मलेन में गया था तो उन्होंने कहा की कुछ ही वर्षों में Hindi content को search करने की संख्या काफी बढ़ गयी है आज लगभग 4000% लोग इन्हें online में ढूंड रहे हैं और जो Content बनने की संख्या है वो सिर्फ 0.04% है, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की भविष्य में हिंदी contents की कितनी demand होने वाली है. इसलिए में अपने नए YouTubers को ये कहना चाहता हूँ की अगर आप कोई content बना रहे हैं तब उसे अपने देश के लिए बनाइये, जिससे आपके देशवासी को उससे कोई फ़ायदा मिले. ऐसे में बहुत से लोगों से मिलता हूँ जो कहते हैं में अंग्रजी के contents बनता हूँ जिससे की वो पुरे विश्व में rank करना चाहते हैं, यूँ कहे तो दुनिया को देखना चाहते हैं तो उनको में यही कहता हूँ की अगर कुछ करना ही है तो पहले अपने देश में कुछ करके दिखाओ फिर दुनिया अपने आप ही आपका नाम लेगी.

इसलिए अगर आप बनाने ही वाले है तो Hindi में बनाइये, या अगर आपकी मातृ भाषा कोई दूसरा है जो उसमें बनाइये, तो वो आपको ज्यादा सफलता देगी और हमारे पुराने संस्कृति को सँभालने में मदद करेगी.
ऐसे बहुत सी चीज़ें हैं दुनिया में जो की hindi में उपलब्ध नहीं है, आपकी मातृभाषा में उपलब्ध नहीं है, तो आप उस चीज़ों को लेकर आइये देखने वालों की संख्या अपने आप बढ़ जाएगी.

तो आप अभी तक Praval Sharma को सुन रहे थे उन्ही की जुबानी. मैं ‘Prabhanjan’ Hindime के परिवार की तरफ से आपका बहुत ही आभारी हूँ की आपने अपना बहुमूल्य समय हमें दिया. इसके साथ साथ इस बात की खुशी भी है की हमारी इस कोशिश से हमारे viewers को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत ही प्रेरणा मिलेगी. हमारी भगवन से यही प्रार्थना करते हैं की इसी तरह Sharmaji Technical की और तरक्की हो, इसके साथ साथ आप अपने बेहतरीन Videos से और भी लोगों को प्रेरित करें.

उम्मीद है की आपको हमारी ये कोशिश पसंद आया होगा और यदि आप चाहते हैं मैं किसी दुसरे Successful इन्सान की interview लूँ तो comment में उनके बारे में लिखना न भूलें.

14 COMMENTS

  1. very nice interview. waise i think sharma ji ne ye bat kisi interview me already batayi huyyi hai ki unka channel suruwat me ak bar youtube ne invalid activity ki wajah se band kar diya tha. btw koi bat nahi itna load hai ho skta hai sharma ji bhool gaye ho.

  2. Thanks For sharing this type of motivational and inspiring article. very well written article about famous youtuber Praval Sharma.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.