रानू मंडल – रेलवे स्टेशन से बॉलीवुड सोंग तेरी मेरी कहानी तक का सफ़र

Biography of Ranu Mondal in Hindi: हाल ही में ही आपको एक बूढी औरत गाना गाते हुए जरुर दिखी होगी. फिर चाहे उसे आपने reality show में देखा हो या फिर उनकी recording studio वाली विडियो. ये सभी videos बहुत ही जल्द पुरे Internet और Social Media Platforms में viral हो चुके हैं.

इसलिए रातों रात ये वृद्ध महिला एक Singing Star बनकर उभर आई है सभी के सामने. वैसे एक बात तो हम सभी को मानना ही होगा की अगर किसी के पास असल में talent हो तब आपको famous होने से कोई भी रोक नहीं सकता है. फिर चाहें आप किसी भी background से क्यूँ न हो.

मैं जिस बूढी औरत का जिक्र कर रहा हूँ उनका नाम रानू मंडल है. चूँकि अभी अभी ही रानू मंडल इतनी ज्यादा popular हुई हैं इसलिए उनके विषय में आपको इन्टरनेट पर ज्यादा कुछ पढने या सुनने को नहीं मिलेगा. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न इस बेहतरीन गायिका “Ranu Mondal Superstar Singer” की जीवनी के विषय में आपको रूबरू कराये जाये, जिससे आप भी उन्हें बेहतर रूप में जान पायें. तो फिर चलिए आगे बढ़ते हैं.

अनुक्रम दिखाएँ

रानू मंडल कौन है (Ranu Mondal Wiki)

Ranu Mondal Biography in Hindi

रानू मंडल एक भारतीय गायिका हैं. जिनका जन्म पश्चिम बंगाल के रानाघाट कस्बा में एक गरीब परिवार में हुआ है. वैसे उनकी आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण उन्हें रेलवे स्टेशन पर पहले रहना पड़ता था. वहीँ वो हिंदी गाने गाकर अपना गुजरा करती थी.

बाद में जब रानू जी social media में viral हुई, तब उनकी गायिकी से प्रभावित होकर हिन्दी सिनेमा के कलाकार व गायक हिमेश रेशमिया ने उन्हें अपने फिल्म हैप्पी हार्डी एण्ड हीर में एक गीत गाने का मौका दिया जिससे वो बहुत ही जल्द प्रसिध्द हो गईं.

रानू मंडल की जीवनी (Ranu Mandal Biography in Hindi)

चलिए अब रानू मंडल की जीवनी के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं.

नाम रानू मंडल
वास्तविक नाम रानू मारिया मंडल
उपनाम रानू बॉबी
व्यवसाय गायिका
पसंदीदा गायिका लता मंगेशकर
जन्म की तारीख 10 October 1959
आयु 60
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति बबलू मोंडल
बच्चे एक बेटी (साथी रॉय)
धर्म ईसाई
शैक्षिक योग्यता अभी तक अद्यतन किया जाना है
शौक संगीत और गायन
जन्म स्थान कृष्णानगर नादिया पश्चिम बंगाल भारत
वर्तमान शहर रानाघाट नादिया पश्चिम बंगाल भारत
राष्ट्रीयता भारतीय

रानू मंडल जी का असली नाम क्या है?

यदि आप भी दूसरों के तरह ही रानू मंडल का असली नाम जानना चाहते हैं तब इसका जवाब है रानू मारिया मंडल.

जी हाँ दोस्तों बड़ी ही जादुई आवाज वाली रानू मंडल, पश्चिम बंगाल के रानाघाट की रहने वाली हैं. वैसे तो अभी तक भी officially ये पता नहीं चल पाया है की रानू मंडल का असली नाम क्या है.

वहीँ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ये भी दावा करते हैं रानू का असली नाम रेनू रे (Renu Ray) है. रानू मंडल (Ranu Mondal) इससे पहले एक क्लब में गाना गाया करती थीं, तब उस समय लोग उन्हें रानू बॉबी के नाम से जानते थे. इसलिए येही नाम ज्यादा प्रचलित हो गया था.

रानू मंडल जी की पिछली जिंदगी कैसे थी?

यदि आप रानू जी की पिछली जिंदगी के बारे में जानना चाहते हैं, तब आपको इस article को ध्यान से पढना होगा.

वैसे रानू की शादी बबलू मंडल नाम के एक शख्स से हुई थी. वैसे उस समय वो कम आयु की थी. लेकिन शादी के उपरांत रानू जी की title बदलकर मंडल हो गईं.

जहाँ शादी से पहले रानू जी पश्चिम बंगाल में रहती थी, वहीँ शादी के बाद रानू जी अपने पति के साथ मुंबई शिफ्ट हो गई थीं. रानू जी की जिंदगी काफी बढ़िया चल रही थी. चूँकि उन्हें गाना गाने में रूचि थी इसलिए वो किसी क्लब में गाने लगी थी. वहीँ वो बोबी के नाम से परिचित थी.

लेकिन इस खुशहाली के बीच में एक बड़ी ही दुःखहद घटना घट गयी, जब उनके पति की अचानक से मृत्यु हो गयी. इससे उनकी भली भाली जिंदगी में एकदम से भूचाल आ गया.

तब चूँकि उनकी आर्थिक स्तिथि ठीक नहीं थी ऐसे में उन्होंने तय किया की वो अपने गांव रानाघाट वापस चली जाएँगी. वहीँ उन्होंने वैसा ही किया भी. साथ में रानू जी ने अपनी आवाज को ही अपनी ताकत बना ली और साथ में रोजी रोटी का जरिया भी.

गरीबी से इतनी ज्यादा पीड़ित होने के वाबजूद भी उन्होंने अपने गाने की passion को कभी भी अपने से अलग नहीं होने दिया. उन्होंने रेलवे स्टेशन को अपना घर कर लिया था, वहीँ वो लोगों के लिए गाना गाती थी और उसके बदले में उन्हें जो कुछ भी खाने, पिने के लिए या पैसे मिलते थे वो खुशी मन से उन्हें स्वीकार करती थी.

रानू जी की बेटी छोड़ गई

रानू जी की इस छोटी परिवार में उनकी एक छोटी बेटी भी है. इस बेटी को उन्होंने बड़े ही कष्ट से पला था, लेकिन जब वो बड़ी हुई तब उससे रानू जी की गरीबी रास नहीं आई और उसने रानू जी का साथ हमेशा के लिए छोड़ दिया.

कईयों का मानना है की चूँकि वो अपनी मां को रेलवे स्टेशन पर भीख मांगते हुए नहीं देख पाई उसने उसे इसलिए छोड़ दिया. वैसे हमें तो इस बात की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है इसलिए हम इसपर ज्यादा चर्चा नहीं करेंगे.

लेकिन जब रानू जी सोशल मीडिया में star बन गयी तब उनकी ये बेटी फिर से उपस्तिथ हो गयी, जो की मुझे थोडा सही नहीं लगा. वैसे इस बात को लेकर मीडिया में काफी कुछ उन्हें सुनाया भी जा रहा है.

वो दिन जिसने रानू जी का दिन ही बदल दिया

हर दिन के तरह ही उस दिन भी रानू जी स्टेशन पर बैठ कर गाना गा रही थी, लेकिन उस दिन अतींद्र चक्रवर्ती नाम के एक सॉफ्टवेर इंजीनियर को उनका गाना इतना पसंद आया की उन्होंने उनकी एक video बनाकर social media की वजह से रानू की किस्मत पलट गई.

अतींद्र ने रानू को लता मंगेशकर का गाना ‘एक प्यार का नगमा है‘. गाते हुए देखा और उनका वीडियो रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था. इसके बाद की कहानी तो सभी को पता है. रानू इसी वीडियो के बाद इंटरनेट सनसनी बन गईं. उनका ये वीडियो रातों-रात ऐसा वायरल हुआ कि आज रानू बॉलीवुड सिंगर के तौर पर पहचान बना चुकी हैं.

रानू अब तो हिमेश रेशमिया की फिल्म ‘हैप्पी हार्डी एंड हीर’ के गाने ‘तेरी मेरी कहानी’ से बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगर के तौर पर डेब्यू कर चुकी हैं. बहुत ही जल्द वो bollywood की एक बहुत ही प्रमुख playback सिंगर बनने वाली हैं.

रानू मंडल का पहला गाना कौन सा है?

रानू मंडल का पहला recorded गाना है “तेरी मेरी कहानी”. इस गाने को उन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया के साथ रिकॉर्ड करवाया है. ये गाना फिल्म ‘हेप्पी हार्डी एंड हीर’ से है.

तेरी मेरी कहानी सोंग, रानू मंडल और हिमेश रेशम्मिया डाउनलोड कैसे करे?

पूरी दुनिया रानू मंडल की इस नयी गाने “तेरी मेरी कहानी “ का इंतजार कर रही है. वैसे इस गाने को डाउनलोड अभी नहीं किया जा सकता है क्यूंकि ये उपलब्ध ही नहीं है इन्टरनेट पर.

वैसे जब ये उपलब्ध होगा, तब आप इसे Ganna.com, Saavan.com या YouTube से डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे Ranu Mandal, Himesh Reshammiya के संपर्क में आई?

सबसे पहले Atindra Chakraborty, नामक एक 26 वर्षीय सॉफ्टवेर इंजिनियर ने सबसे पहले Ranu जी को Mohammed Rafi साहब जी की एक गाने को गाते हुए सुना. तब वो उसे इतना अच्छा लगा की उसने रानू जी की गाने को रिकॉर्ड कर social media पर अपलोड कर दिया, जो की आगे चलकर काफी viral हो गया.

ये गाना था “Ek Pyaar Ka Nagma Hai”. जब ये इतना ज्यादा viral हो गया तब शायद दूसरों के ही तरह हिमेश जी ने भी रानू मंडल जी का वो गाना सुना होगा.

वहीँ उन्हें ये पसदं आने पर उन्होंने रानू जी को अपने फिल्म में एक मौका देने का सोचा. जो की बाद में एक बहुत ही सही निर्णय शाबित भी हुआ.

Educational Background क्या है Ranu Mandal जी का?

वैसे तो कहीं पर भी रानू जी की educational background के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है. लेकिन शायद उनकी basic education होने की संभावनाएं हैं.

वैसे उनकी इस टैलेंट के सामने पढाई की कोई महत्व नहीं रही.

तेरी मेरी तेरी कहानी रिंगटोन कैसे रखें रानू मंडल और हिमेश रेशम्मिया की?

तेरी मेरी कहानी गाने का रिंगटोन आपको बहुत से website में मिल जायेगा अगर आप teri meri kahani ranu mandal ringtone लिखकर सर्च करें तब.

वो कौन था जिसने Ranu Mandal की आवाज जो सबसे पहले Social Media में upload किया था?

अतींद्र चक्रवर्ती ही वो व्यक्ति है जिसने की कोयले के खान से हीरा निकाल कर दिखाया है. राणाघाट स्टेशन पर अतींद्र चक्रवर्ती ही वो पहला सक्श था जिसने की रानू मंडल का गाया हुआ गीत “एक प्यार का नगमा है” को अपने मोबाइल से एक विडियो बनाया और वहीँ उसे फेसबुक (सोशल मीडिया) पर अपलोड कर दिया. यह विडियो 21 जुलाई को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

वहीं ये इतना ज्यादा viral हुई की रानू मंडल की पूरी दुनिया ही पलट के रख दी इसने.

किसने Ranu Mandal को कार गिफ्ट किया है?

सुनने में आ रहा है की Salman Khan ने रानू मंडल जी को 55 lakh की एक फ्लैट और साथ में 15 lakh की एक कार गिफ्ट करी है.

वहीँ कुछ जानकारों का कहना है की इस बात पर कोई भी सत्यता नहीं है क्यूंकि officially किसी ने भी इस बात को मंजूरी प्रदान नहीं करी है.

क्या Ranu Mandal की बेटी शादी सुदा है या नहीं?

रानू जी की बेटी का नाम है साथी रॉय. वहीँ उनकी बेटी ने अभी तक भी शादी नहीं किया है. वहीँ रानू जी की गाना हिट होने के बाद करीब 10 वर्षों बाद उनकी बेटी उनके पास आई है.

Ranu Mandal किस जाती (Caste) की हैं?

वैसे तो रानू जी इसाई धर्म से है. वहीँ उनकी जाती (caste) है महिष्य (Mahishya). Mahishya, या जिसे की Mahisya भी कहा जाता है, यह एक बंगाली हिन्दू वाली जाती है. माना जाता है की Mahishyas के जाती वाले मुख्य रूप से खेती करते हैं.

वैसे ये मूल रूप से मछवारे ही थे लेकिन इन्होने अपने पेशे को बदलकर अब खेती करना चालू कर दिया है.

Ranu Mandal ने किस Film के लिए गया है?

Teri Meri Kahaani एक गाना है Himesh जी की आने वाली फिल्म Happy, Hardy एंड Heer की. साथ ही हिमेश जी ने रानू जी की song recording को अपने instagram account पर share भी किया है.

क्या ये सच है की Ranu Mandal, Atindra Chakraborty के खिलाप बोल रही हैं?

सच पूछिए तो Atindra Chakraborty ही वो शख्स हैं जो रानू की जिंदगी में किसी फरिश्ते की तरह आए. ऐसे में फालतू के झूटी अफवाएं फैलाई जा रही है की रानू मंडल, अतीन्द्र चक्रबोरति के खिलाप बोल रही हैं.

Ranu Mandal के पति क्या काम करते थे?

इसके बारे में जो खबर सामने आई है वो ये की रानू मंडल के पति Film Star “फिरोज खान” के यहाँ पर रसोइया थे. शादी के बाद वो काम के तलाश में पश्चिम बंगाल से मुंबई चले आये थे. जहाँ पर बहुत कोशिश करने के बाद उन्हें रसोइया का काम मिला था, क्यूंकि उन्हें रसोई करना बेहद पसदं था.

क्या Shahrukh Khan ने Ranu जी की मदद करी है?

वैसे आधिकारिक तोर पर हिमेश जी को छोड़कर किसी दुसरे celebrity ने रानू जी की मदद नहीं करी है.

Ranu Mandal को कितने पैसे मिले Teri Meri Song के लिए?

खबरों की मानें तो हिमेश ने रानू मंडल को ‘हैप्पी होर्डिं एंड हीर’ का गाना ‘तेरी मेरी’ गाने के लिए करीब 6-7 लाख रुपये ऑफर किए हैं.

लेकिन officially इस चीज़ का कोई भी proof नहीं है. इसलिए हम ये दावे के साथ कह नहीं सकते हैं हिमेश जी ने उन्हें कितने पैसे दिए हैं.

रानू मंडल कौन से Station में रहती और गाना गाती थी?

रानू मंडल राणाघाट स्टेशन में रहकर गाना गाती थी.

क्यूँ Ranu Mandal की बेटी ने उन्हें छोड़ दिया था?

वैसे बहुत से जगहों में ये सुनने को आ रहा है की अपनी माँ की गरीबी के कारण ही रानू जी की बेटी ने उन्हें छोड़ दिया था. वहीँ इसका कारण ये भी हो सकता है क्यूंकि रानू जी अपने जीविका के लिए रेलवे स्टेशन पर गाना गा रही थी जो की उनकी बेटी को बिलकुल भी पसंद नहीं था.

क्या रानू मंडल की बेटी ने उसके घर से भगा दिया था?

इस बात पर भी कोई भी जानकारी नहीं है लेकिन ये बात तो हम सभी जानते हैं की रानू जी पिछले दस वर्षों से राणाघाट स्टेशन में रहकर गाना गाती थी.

Teri Meri Kahani का Full Version कब Release होने वाली है?

Teri Meri Kahani का full version इसी महीने release होने वाली है. मीडिया सोर्स के अनुसार ये गाना Himesh Reshammiya की आने वाली film Happy Hardy and Heer 2019 में feature होने वाला है.

चाहे रानू मंडल जी की पिछला जीवन कैसे भी हो, लेकिन हमें रानू मंडल से यह सीख लेनी चाहिए कि हालत कैसी भी हो सभी हार नहीं माननी चाहिए.

हमेशा हमारी मेहनत जारी रखनी होगी क्यूंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है. आप सभी को रानू मंडल का जीवनी (Biography ऑफ़ Ranu Mondal in Hindi) अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख रानू मंडल की जीवनी (Ranu Mondal Biography in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Ranu Mondal Wikipedia के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में Ranu Mandal Biodata को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post रानू मंडल स्टोरी हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here