सरकारी योजना 2021 के बारे में जानकारी

सरकारी योजना 2021: भारत सरकार द्वारा जनहित के लिए समय समय पर बहुत से सरकारी योजनाएं लाये जाते हैं. इन सरकारी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य होता है आम लोगों के समस्याओं का हल प्रदान करना. वहीँ सरकार गरीब परिवारों के लिए भी इन योजनाओं की शुरुवात करती है. लेकिन बहुत से लोगों को इन सभी योजनाओं के बारे में मालूम नहीं होता न ही उन्हें इसके इसे में कोई बताता है.

ऐसे में ये सभी सरकारी योजनाएं ठीक समय में सही लोगों तक नहीं पहुँच पाता है जिससे उचित लोग इन योजनाओं का सही ढंग से लाभ नहीं उठा पाते हैं.तो इसलिए मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को सरकारी योजना की जानकारी प्रदान करूँ. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

भारत के प्रमुख सरकारी योजनाएं

sarkari yojana hindi

चलिए अब जानते हैं की भारत के प्रमुख सरकारी योजनाएं कौन से हैं और इसके क्या लाभ हैं.

1. प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना एक राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन है जिसकी शुरुआत भारत की जनता को पेंशन, ऋण, बचत खाता, जमा खाता, बैंकिग, डेबिट कार्ड, बीमा एवं वित्तीय सरकारी योजना आदि सेवाओं के लाभ सीधे वहनीय और साधारण तरीकों से पहुंचाना है.

प्रधानमंत्री धन योजना एक राष्ट्रीय मिशन है जिसका मूल उद्देश्य भारत देश के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना था. योजना के अंतर्गत बहुत सी सुविधाएं और सेवाएं भी निहित हैं जिनका लाभ वहनीय और साधारण तरीके से भारत की जनता को दिलाना ही इस योजना का उद्देश्य है.

2. प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों, निम्न आय वर्ग के लोगों, शहरी गरीबों और गरीब ग्रामीण को किफायती मूल्य पर आवास उपलब्ध कराना था.

पीएम आवास योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी को पहले एक पक्का घर मिले. जो लोग पहले से ही अपना घर रखते हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. प्रधानमंत्री आवास योजना का नियम है कि इसका लाभ उन्हीं को मिलेगा, जिनके पास पहले से कोई पक्का घर नहीं होगा उन्हें पक्का घर मिले.

3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक ऐसी scheme है Ministry of Petroleum Natural Gas के द्वारा जिसके तहत Below Poverty Line (BPL) महिलाओं को LPG connections प्रदान करने का प्रबंध किया गया है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वारा अब सभी घरों में एलपीजी गैस सिलिंडर का इस्तेमाल किया जायेगा. अब किसी को चूले चोके में अपना समय नस्ट नहीं करना पड़ेगा बस आराम से घर में सिलिंडर पर अपना रसोई कर सकते हैं.

4. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों को सुनिश्चित आय प्रदान करेगी. किसानों की सहायता के लिए ही भारत सरकार द्वारा यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गयी है.

योजना के लिए 75000 करोड़ रुपये का पूरा खर्च 2019-20 में केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. इस योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक किसान परिवार लाभान्वित होंगे.

5. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के द्वारा भारत में ग्रामीण गरीबों के लिए आवास प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक सामाजिक कल्याण प्रमुख कार्यक्रम है. योजना का व्यापक उद्देश्य समाज के कुछ सबसे कमजोर वर्गों को उनके व्यक्तिगत जीवन यापन के लिए सम्मानजनक गुणवत्ता के घर का निर्माण या वित्तीय सहायता प्रदान करना है.

6. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की सुरक्षा के लिए शुरू की गई योजना है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, तूफान, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि आदि से फसल बर्बाद होने पर किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है.

7. प्रधानमंत्री शौचालय योजना

प्रधानमंत्री शौचालय योजना भारत सरकार द्वारा कार्यान्वित स्वच्छता कार्यक्रम है. योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य को 6 साल तक खुले में शौच से मुक्त बनाना है.

प्रधानमंत्री शौचालय योजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में घरों में शौचालय की कमी वाले घरों में स्वच्छता की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है.

आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अधिकांश शहरी लोग अपने घरों में शौचालय का निर्माण नहीं कर पा रहे हैं और बाहर खुले स्थानों पर शौच करने को मजबूर हैं. इस योजना के तहत यह निश्चित है कि सरकार ऐसे लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, ताकि वे अपने घरों में शौचालय का निर्माण कर सकें.

8. सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य बेटियों के अध्ययन को सुविधाजनक बनाना और उनकी शादी में होने वाले खर्च को कवर करना है. योजना के तहत बेटी के अध्ययन और विवाह के लिए डाकघर के पास सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोला जा सकता है.

9. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक बीमा योजना है जो प्रधान मंत्री द्वारा लोगों के जीवन को खतरे का आश्वासन देने के लिए शुरू की गई है. सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा पॉलिसी है. जिसके तहत दुर्घटना या मृत्यु की स्थिति में कुछ मदद मिल सकता है.

10. लाड़ली लक्ष्मी परियोजना

लाडली लक्ष्मी योजना को बच्चे के जन्म के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण देने, लिंग समानता में सुधार, बच्चों के शैक्षिक स्तर और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार और उनके उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए लागू किया है.

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार की ओर से बेटी के जन्म के समय (रजिस्ट्रेशन) से अगले पांच साल तक हर साल 6,000 रुपये उसके नाम से जमा किये जाते हैं.

11. उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना

ये लैपटॉप उन छात्रों को दिए जाएंगे जिन्होंने 10 वीं, 12 वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं. आईटीआई और पॉलिटेक्निक के छात्र भी मुफ्त लैपटॉप योजना 2019 के लिए पात्र हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख भारत के प्रमुख सरकारी योजनाएं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को सरकारी योजनाओं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post सभी प्रमुख सरकारी योजनाएं के लिए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

8 COMMENTS

  1. Good Information Bro

    Sir, I have a question about how to rank on google first page.
    Ranking depends on visitors Or SEO of the site Like DA PA high then Please Give me right Suggestion sir,

    Thanks

  2. Kya mai aapke website par guest post kar sakta hu
    For my site compc.in
    I will provide the best content which i can
    I’m a freelancer and recently started my own Hindi blog
    Please let give me an opportunity

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here