Sony की पहली ड्रोन Airpeak S1 हुआ लॉंच

पिछले वर्ष की ही बात है, Sony ने release किया था एक cinematic video वो भी अपनी concept Vision-S car को दिखाने के लिए। जिसे की पहली बार लाया गया था CES 2020 में। वहीं इस विडीओ में उन्होंने car के साथ एक दूसरी unreleased Sony product का भी इस्तमाल किया हुआ था वो भी शूटिंग के लिए। इसका इस्तमाल कार की aerial shots लेने के लिए किया गया था।

यदि आपने एक ड्रोन के बारे में सोचा है तब एकदम से ठीक ही समझा है। इस विडीओ के रिलीज़ होने के कुछ महीनों के बाद ही sony ने अपनी नयी और सबसे पहली ड्रोन को भी रिलीज़ कर दिया है मार्केट में। चलिए उस विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं। 

Sony Airpeak S1 को किया गया लॉंच

अब, इससे पहले कि मैं तकनीकी विवरण में आगे बढ़ूं, यह उल्लेखनीय है कि Sony Airpeak S1 अनिवार्य रूप से एक पेशेवर-श्रेणी का ड्रोन है। इसका मतलब यह है कि सोनी आम उपभोक्ताओं की सेवा करने के बजाय पेशेवर फिल्म निर्माताओं और सामग्री निर्माताओं को लक्षित कर रहा है। नतीजतन, Airpeak S1 की कीमत $9,000 (~ 6.6 लाख रुपये) है।

इसलिए, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह रोजमर्रा की खरीदारी के बजाय एक बड़ा निवेश है। हालाँकि, Airpeak S1 फिल्म निर्माताओं और DOPs के लाभ लेने के लिए एक टन उन्नत सुविधाओं को पैक करके अपने मौद्रिक मूल्य तक रहता है।

Airpeak S1 के कुछ Key Features

अपने फॉर्म फैक्टर से शुरू करते हुए, Sony Airpeak S1 सबसे छोटा ड्रोन है जो बोर्ड पर एक पूर्ण-फ्रेम इंटरचेंजेबल लेंस मिररलेस कैमरा ले जा सकता है। सोनी ने ड्रोन को अपने कई कैमरा मॉडल ले जाने के लिए डिज़ाइन किया है जिसमें a9, a7r, a7s, a1 और FX3 मिररलेस कैमरों के संस्करण शामिल हैं। इसके अलावा, ड्रोन अन्य मिररलेस कैमरा मॉडल ले जाने में सक्षम हो सकता है, हालांकि अभी तक इसका परीक्षण नहीं किया गया है।

इसके अलावा, Airpeak S1 के लिए एक डुअल-ऑपरेशन मोड है जो कई उपयोगकर्ताओं को ड्रोन और ऑनबोर्ड कैमरे को अलग-अलग नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है। इस तरह, एक ड्रोन ऑपरेटर ड्रोन को नियंत्रित करने में सक्षम होगा, जबकि फोटोग्राफी के निदेशक कैमरे की गतिविधियों को नियंत्रित करते हैं। ऑनबोर्ड कैमरा ड्रोन से ही अपनी शक्ति खींचेगा और ड्रोन में सवार यूएसबी-सी और एचडीएमआई पोर्ट के माध्यम से कनेक्ट करने में सक्षम होगा।

उपयोगकर्ता आईओएस पर नियंत्रक और सहयोगी ऐप का उपयोग करके एयरपीक एस 1 को नियंत्रित कर सकते हैं। दूसरी ओर, सोनी का एयरपीक बेस वेब प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को ड्रोन के लिए उड़ान पथ बनाने, अपनी उड़ानों को लॉग करने और व्यक्तिगत परियोजनाओं के लिए उपकरण सूची बनाने की अनुमति देता है।

Airpeak S1 की उपलब्धता

Airpeak S1 की उपलब्धता के लिए, ड्रोन एक बंडल के रूप में आता है जिसमें ड्रोन मॉड्यूल, चार प्रोपेलर, एक रिमोट, दो विनिमेय बैटरी और एक चार्जर शामिल है। हालांकि, कैमरा या जिम्बल बॉक्स में शामिल नहीं किया जाएगा। इसलिए, यदि आप ड्रोन के साथ अतिरिक्त सामान खरीदना चाहते हैं, तो कीमत लगभग $ 15,000 (~ 10,95,912 रुपये) तक जाती है।

Airpeak S1 और इसके एक्सेसरीज अभी प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं। सोनी इस गिरावट से ऑर्डर की शिपिंग शुरू कर देगी।

Previous articleSunflower Web Series Download Available for Free on Tamilrockers and Other Torrent Sites
Next articleSunflower Web Series Telegram Link Trends on Google
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here