वैज्ञानिकों ने Foldable स्मार्टफोन के लिए स्ट्रेचेबल बैटरी का किया निर्माण

फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने में सफलता पाने के बाद अब वैज्ञानिकों ने स्ट्रेचेबल बैटरी बनाने में भी सफलता पा ली है.

0
Stretchable Battery News
Image Credt: Beebom

सही मायनों में मुड़ पाने वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन को बनाने में जो सबसे बड़ी बाधा बैटरी ही थी, क्यूंकि बैटरी रखने कि जगह बनाने की वजह से स्मार्टफोन निर्माता उस किस्म का फोल्डेबल फोन नहीं बना पाते थे, जैसा वो बनाना चाहते थे। लेकिन अब स्ट्रेचेबल बैटरी आ जाने के बाद भविष्य में जरूर अच्छे फोल्डेबल फोन का निर्माण हो गए।

स्विट्ज़रलैंड के ETH Zürich technical university के प्रोफ़ेसर इस स्ट्रेचेबल बैटरी का निर्माण किया है। एक समाचारपत्र में प्रकाशित लेख के अनुसार, बैटरी में, शी चिन द्वारा खोजी गई एक नई तरह की सामग्री का उपयोग किया गया है।

जिसका नाम “स्ट्रेचेबल सॉलिड ret स्टेट लीथियम ‐ आयन फुल बैटरी” है। इसके नाम से ही पता चलता है कि ये बैटरियां फोल्डेबल, ट्विस्टेबल और स्ट्रेचेबल होंगी, जो इन बैटीरियों को फोल्डेबल स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए आदर्श विकल्प बनाती हैं।

इस बैटरी के काम करने के तरीके के बारे बात करे तो आपको बता दें कि ये बैटरी एक नए इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग करती है जो लिथियम-आयनो के माध्यम से ऊर्जा प्रवाह के आधार पर एक दिशा में कार्य करता है। इसमें एनोड और कैथोड नाम संग्राहक बेंडेबल कार्बन से बने हुए होते हैं।

उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को जानने के उत्सुक लोगों के लिए, बैटरी में उपयोग किया जाने वाला एनोड वैनेडियम ऑक्साइड से बना होता है, जबकि कैथोड लिथियम मैंगनीज से बना होता है। प्रवाहकीय परत के रूप में कार्य करने के लिए इन सतहों के अंदर सूक्ष्म चांदी के गुच्छे जोड़े गए हैं।

फ़िलहाल बैटरी अभी तक पूरी तरह से तैयार नही है क्योंकि वैज्ञानिक अभी सभी परतों को चिपकाने के लिए एक उपयुक्त गोंड की तलाश में हैं। जब तक ये मिल नहीं जाता, तब तक हमें इंतज़ार करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here