तमिलनाडु सरकार ने रक्तदान बढ़ाने के उदेश्य से FaceBook से की भागीदारी

Tamil Nadu सरकार ने एक directive issue किया है सभी blood banks और hospitals के लिए जिससे की उन्हें इस्तमाल करना होगा Facebook की Blood Donation feature जिससे ज्यादा donors तक जल्द ही पहुंचा जा सकेगा.

0

Facebook Blood Donation News

हाल ही में ही को तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की, कि उसने राज्य के सभी ब्लड बैंकों को स्वैच्छिक रक्तदाताओं तक पहुंचने के लिए फेसबुक पर रक्तदान सुविधा का उपयोग करने का निर्देश दिया है।

सरकार को लगता है कि सोशल मीडिया जागरूकता पैदा करने और स्वैच्छिक रक्तदान को सक्षम करने में मदद कर सकता है।

राज्य सरकार ने रक्तदाताओं और आस-पास के ब्लड बैंकों के बीच की खाई को पाटने के लिए राज्य के सभी ब्लड बैंकों और अस्पतालों को फेसबुक ब्लड डोनेशन फीचर का इस्तेमाल करने का आदेश जारी किया है।

सी. विजया बसकर, तमिलनाडु के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि, “हम मानते हैं कि फेसबुक पर रक्तदान सुविधा हमें कई रक्त दानकर्ताओं तक पहुंचने और उन्हें रक्त दान करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगी। यह सबसे तेज़ और सहज तरीकों में से एक हो सकता है, जिससे दानकर्ताओं को अपने क्षेत्रों में रक्त की महत्वपूर्ण जरूरतों का पता चल सके।”

सभी ब्लड बैंक facebook रक्तदान सुविधा में शामिल होने के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यशालाओं से गुजरे हैं और उन्होंने यह भी सीखा है कि वे अपनी जरूरतों के आधार पर इस सोशल मीडिया साइट पर दानकर्ताओं के साथ कैसे जुड़ सकते हैं

भारत में 22 मिलियन से अधिक लोगों ने फेसबुक पर रक्तदाताओं के रूप में पंजीकरण कराया है। निदेशक और प्रमुख मनीष चोपड़ा ने कहा कि, “तमिलनाडु सरकार के साथ हमारी साझेदारी नियमित रूप से रक्त दाताओं/ब्लड बैंकों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक विस्तार है।

फेसबुक पर रक्तदान की सुविधा 2017 में लॉन्च किया गया था जो पास के लोगों के जरूरतमंद लोगों को रक्त दान करने के इच्छुक लोगों से जोड़ती है।

लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डोनर के रूप में साइन अप कर सकते हैं और अपने ब्लड की जरूरतों के बारे में पास के ब्लड बैंक को सूचित कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here