एक Unique Domain Name कैसे Select करें ?

अगर आप Google में apple search करोगे तो आपको एक apple का image या details नहिं मिलेगा. आपको मिलेगा apple company का website और logo. इसीको हम branding कहते है. आज की दुनिया में apple और blackberry दो fruits नहीं है, ये है दुनिया के बहुत बड़े companies. ऐसे ही आपको अपनी brand image बनाना है और ये video आपको इसी बारे में मदद करेगा.

पूरी Internet की दुनिया में, सबसे बड़ा होता है Branding। Branding, आपकी online business को एक अलग ही पहचान प्रदान करता है। सच मानिए अभी के समय में एक अच्छी ब्रांडिंग का होना सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण बात मानी जाती है। जब हम ब्रांडिंग की बात करते हैं, तो ऑनलाइन जगत में या ब्लॉगिंग के जगत में सबसे पहला नाम domain name का ही आता है।

आपको शायद ये बात यक़ीन न हो, लेकिन ये सच है की Online business को ज़्यादातर लोग domain name से ही याद रखते हैं। ऐसे में एक बेहतर domain name की ज़रूरत सबसे ज़्यादा होती है, साथ में ये डोमेन name जितना छोटा हो उतना इसे याद रखने में आसानी होती है।

वहीं ये जितना सहज ढंग से मुँह में उच्चारित हो पाए, या जितनी आसानी से इसे याद रखा जा सके, उतना ही ये unique प्रतीत होता है। याद रखें, दूसरों को कॉपी कर आप कभी भी एक अलग पहचान नहीं बना सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने काम को लेकर सीरीयस हैं तब, आपको ज़रूर से एक बेहतर डोमेन name की ज़रूरत तो होने ही वाली है।

ऊपर की इस विडीओ में हम जानेंगे कि ब्रांडिंग क्या होता है और ये आपके बिज़्नेस के लिए कितना ज़रूरी होता है। वहीं आपको इस विडीओ में एक ऐसी टूल के बारे में जानने को मिलेगा जिसका इस्तमाल कर आप आसानी से एक unique domain name पा सकते हैं, जो की आगे चलकर आपकी बिज़्नेस को एक अच्छा ब्रांड नेम प्रदान करेगा।

Domain Name क्या है ?

Domain Name असल में एक वेब्सायट का नाम होता है। यूँ कहे तो ये असल में एक ऐसा Address होता है जिससे की कोई आपके वेब्सायट या ब्लॉग तक पहुँच सके। डोमेन नेम जितना छोटा और सहज होगा उसे याद रखना भी उतना ही आसान होगा। Internet पर उपलब्ध किसी भी Website या Blog का Unique Name और Address होता है। वास्तव में वो Name हमारे सुविधा के लिए बनाया गया है। ताकि हम आसानी से उसे याद कर सकें।

DNS का Full Form क्या है ?

DNS का Full Form होता है Domain Name System।

Domain Name लेते वक्त किन चीजों पर ध्यान दें?

Domain Name लेते वक्त कुछ चीजों का ख़ास ध्यान रखना होता है। जैसे की domain name छोटा हो, याद रखने में आसानी हो, number या hypen का इस्तमाल न करें, किसी ब्रांड का नाम इस्तमाल न करें, वरना बाद में आपको इससे परेशानी हो सकती है।

पूरी दुनिया में सबसे पहला domain name क्या था और कब registered किया गया था?

पूरी दुनिया में सबसे पहला domain name था Symbolics.com। इसे registered किया गया March 15, 1985 को। इस डोमेन name को Symbolics Inc., जो की एक computer systems company के नाम पर रखा गया था Cambridge में।

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Unique Domain Name कैसे Select करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Domain Name कैसे चुनें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Domain Name कैसे Select करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleFree Blog कैसे बनाए ?
Next articleGoogle की मदद से Basic Keyword Research कैसे करें ?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here