Google की मदद से Keyword Research कैसे करे?

कोई भी article या post लिखने से पहले आपको एक best keyword की जरुरत है, जिसके मदद से आप अपनी post को एक अच्छा rank दे सकते हैं. Keyword research, online मार्केटिंग का एक अहम् हिस्सा है. अगर आप इसमें महारत हासिल कर लिए, तो आपको success होने में कोई नहीं रोक सकता।

YouTube video

Keyword research के लिए आपको ऑनलाइन बहुत सारे tools मिल जाएँगे, पर एक beginner के हिसाब से आप बिना किसी टूल का इस्तमाल किए ही आसानी से keywords पा सकते हैं। Google दुनिया की सबसे बड़ी search engine मानी जाती है। हमें कोई भी जानकारी चाहिए होती है तब आप सबसे पहले इसका ही इस्तमाल करते हैं।

हमारे जैसे लाखों करोड़ों ऐसे ही लोग हैं जो की अपने सवालों का जवाब पाने के लिए गूगल की मदद लेते हैं। और उन्हें उनके सवालों के जवाब मिल भी जाते हैं।

आज की इस विडीओ में हम ये सीखेंगे की जिस गूगल का इस्तमाल हम केवल ज्ञान अर्जित करने के लिए करते थे, वहीं उसका इस्तमाल हम अपने ऑनलाइन बिज़्नेस के लिए भी कर सकते हैं। इसका इस्तमाल कर आप आसानी से अपने पोस्ट या आर्टिकल के लिए अच्छे keyword खोज सकते हैं, जो की longtail होगा और आसानी से वो रैंक भी होने वाला हैhoga aur aasaani se rank bhi ho payega।

Long Tail Keyword किसे कहते हैं?

Long Tail Keyword उन कीवर्ड को कहते हैं जो की 2 – 4 शब्दों का होता है। इन कीवर्ड को रैंक करना बहुत ही आसान होता है short कीवर्ड की तुलना में। क्यूँकि ये यूज़र के सवालों का direct जवाब देते हैं।

Hindi ब्लॉगिंग के लिए Free Keyword Research Tool कौन सी है?

Hindi ब्लॉगिंग के लिए Free Keyword Research Tool है “Google Keyword Planner“।

हिंदी कीवर्ड रीसर्च के लिए paid Keyword Research Tool कौन सी है?

हिंदी कीवर्ड रीसर्च के लिए paid Keyword Research Tool है “keywordtool.io“।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Basic Keyword Research कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Keyword Research कैसे करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post Google की मदद से Basic Keyword Research कैसे करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

एक Unique Domain Name कैसे Select करें ?

अगर आप Google में apple search करोगे तो आपको एक apple का image या details नहिं मिलेगा. आपको मिलेगा apple company का website और logo. इसीको हम branding कहते है. आज की दुनिया में apple और blackberry दो fruits नहीं है, ये है दुनिया के बहुत बड़े companies. ऐसे ही आपको अपनी brand image बनाना है और ये video आपको इसी बारे में मदद करेगा।

पूरी Internet की दुनिया में, सबसे बड़ा होता है Branding। Branding, आपकी online business को एक अलग ही पहचान प्रदान करता है। सच मानिए अभी के समय में एक अच्छी ब्रांडिंग का होना सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण बात मानी जाती है। जब हम ब्रांडिंग की बात करते हैं, तो ऑनलाइन जगत में या ब्लॉगिंग के जगत में सबसे पहला नाम domain name का ही आता है।

YouTube video

आपको शायद ये बात यक़ीन न हो, लेकिन ये सच है की Online business को ज़्यादातर लोग domain name से ही याद रखते हैं। ऐसे में एक बेहतर domain name की ज़रूरत सबसे ज़्यादा होती है, साथ में ये डोमेन name जितना छोटा हो उतना इसे याद रखने में आसानी होती है।

वहीं ये जितना सहज ढंग से मुँह में उच्चारित हो पाए, या जितनी आसानी से इसे याद रखा जा सके, उतना ही ये unique प्रतीत होता है। याद रखें, दूसरों को कॉपी कर आप कभी भी एक अलग पहचान नहीं बना सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने काम को लेकर सीरीयस हैं तब, आपको ज़रूर से एक बेहतर डोमेन name की ज़रूरत तो होने ही वाली है।

ऊपर की इस विडीओ में हम जानेंगे कि ब्रांडिंग क्या होता है और ये आपके बिज़्नेस के लिए कितना ज़रूरी होता है। वहीं आपको इस विडीओ में एक ऐसी टूल के बारे में जानने को मिलेगा जिसका इस्तमाल कर आप आसानी से एक unique domain name पा सकते हैं, जो की आगे चलकर आपकी बिज़्नेस को एक अच्छा ब्रांड नेम प्रदान करेगा।

Domain Name क्या है ?

Domain Name असल में एक वेब्सायट का नाम होता है। यूँ कहे तो ये असल में एक ऐसा Address होता है जिससे की कोई आपके वेब्सायट या ब्लॉग तक पहुँच सके। डोमेन नेम जितना छोटा और सहज होगा उसे याद रखना भी उतना ही आसान होगा। Internet पर उपलब्ध किसी भी Website या Blog का Unique Name और Address होता है। वास्तव में वो Name हमारे सुविधा के लिए बनाया गया है। ताकि हम आसानी से उसे याद कर सकें।

DNS का Full Form क्या है ?

DNS का Full Form होता है Domain Name System।

Domain Name लेते वक्त किन चीजों पर ध्यान दें?

Domain Name लेते वक्त कुछ चीजों का ख़ास ध्यान रखना होता है। जैसे की domain name छोटा हो, याद रखने में आसानी हो, number या hypen का इस्तमाल न करें, किसी ब्रांड का नाम इस्तमाल न करें, वरना बाद में आपको इससे परेशानी हो सकती है।

पूरी दुनिया में सबसे पहला domain name क्या था और कब registered किया गया था?

पूरी दुनिया में सबसे पहला domain name था Symbolics.com। इसे registered किया गया March 15, 1985 को। इस डोमेन name को Symbolics Inc., जो की एक computer systems company के नाम पर रखा गया था Cambridge में।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Unique Domain Name कैसे Select करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Domain Name कैसे चुनें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post Domain Name कैसे Select करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

Google Keyword Planner Tool Kaise Use Kare

Google Keyword Planner se aap apne agle blog post keliye keywords dhung sakte hai. Har users ki searches Google ke datebase mein store hoke rehta hai aur ye tool usika istimal karke hume ye batata hai ke log ky search kar rahe hai aur kitni matra mein. To aaj hum janenge ke Google Keyword Planner Tool kaise use kare?

आप चाहे एक नया blog post लिख रहे हो, या फिर अपने YouTube channel के लिए नया video बना रहे हो, हर चीज़ में keyword की जरुरत पड़ती है. एक अच्छा keyword के वगर आप अपनी post को गूगल में अच्छा rank नहीं कर पाएंगे।

अगर आपका keyword अच्छा है और अपने उसके अपने post में अच्छी तरह से optimize किया है तो आप आसानी से उसी post को rank कर पाएंगे. जितने भी keyword search के लिए tools है, सब Google Keyword Planner का database इस्तिमाल करते है, इसीलिए में इस tool को सबसे बेहतर मानता हूँ।

Google Keyword Planner क्या है ?

Google Keyword Planner एक फ़्री SEO टूल है जिसका इस्तमाल आप अपने ब्लॉग या यूटूब में आसानी से कर सकते हैं। इस टूल का मूल मक़सद है आपको keywords सम्बंधित जानकारी प्रदान करना।

आप सिर्फ keyword ही नहीं खोज सकते हैं, बल्कि वो keyword पूरे महीने में कितने बार ढूंढा जाता है, उनकी CPC कितनी है, उनका सर्च volume कितना है, ऐसे बहुत से चीजों की जानकारी भी पता लगा सकते है। 

एक बात आपको समझ लेना चाहिए की, ये tool Adwords advertisers को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इस tool में bidding features है जो आपके मतलब के नही हैं। क्यूँकि ये feature मूल रूप से advertisers के लिए बनाया गया है जो की अपनी ad campaign चलाते हैं।

Google Keyword Planner में account कैसे बनाते  हैं ?

Google Keyword Planner का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना account बनाना पड़ेगा। यहाँ पर नीचे की इस विडीओ में आपको Google Keyword Planner tool कैसे इस्तमाल करना है इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

YouTube video

क्या हिंदी ब्लॉग के लिये keyword planner का use किया जा सकता है ?

जी हाँ, हिंदी ब्लॉग के लिये keyword planner का use किया जा सकता है। बस आपको एक चीज़ का ख़्याल रखना है की keywords “हिंग्लिश” में होना चाहिए। इससे आपको सही जानकारी प्राप्त हो सकती है।

क्या keyword planner पर दिखायी जाने वाली जानकारी पूरी तरह से सही होती है?

जी हाँ, keyword planner पर दिखायी जाने वाली जानकारी पूरी तरह से सही होती है। यूँ कहे तो ये लगभग 95% सही होती है।

हिंदी कीवर्ड रीसर्च करने के लिए बेस्ट paid टूल कौन सा है?

हिंदी कीवर्ड रीसर्च करने के लिए बेस्ट paid टूल keywordtool.io है।

आज आपने क्या सीखा

इस tool को use करना बहुत ही आसान है. अगर एक बार आप समझ लेते है के किसको की कहते है तो आप आराम से हर post केलिए rank होने वाला एक keyword ढूंड पाएंगे. पर मेहनत आपके ऊपर है.

आप उसके लेके जितनी experiment करेंगे, आप उसको इतना समझ पाएंगे. इस video के जरिये मेरा ये कोसिस है के आपको Google Keyword Planner Tool Kaise Use Kare उसके बारे में थोडा knowledge दे सकूँ.

अगर आपको ये video अच्छा लगे तो हमारे channel को subscribe करना ना भूलें।

Free Blog कैसे बनाए ?

अगर आप Internet से पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास बहुत सारे रास्तें है पैसे कमाने के. आपके पास अगर किसी भी चीज़ का भरपूर जानकारी है, अगर आप किसी काम में expert है, तो blogging आपके लिए सही जरिया है लोगो तक पहुँचने का, जिससे के आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

इस विडीओ में, आपको ये बात पता चलेगी की कैसे आप अपनी फ़्री ब्लॉग बना सकते हैं। तो फिर चलिय जानते हैं की कैसे आप फ़्री ब्लॉग बना सकते हैं। आप चाहें तो ब्लॉगर या WordPress की मदद से फ़्री में ब्लॉग बना सकते हैं। एक ब्लॉग बनाना कोई बड़ी बात नहीं, ये आपको इस विडीओ को देखने के बाद ही मालूम होगा। आप चाहें तो अपने लिए एक ब्लॉग चंद मिनटों में बना सकते हैं।

YouTube video

इस विडीओ में, आपको मैंने दोनो ही प्लाट्फ़ोर्म Blogger और WordPress में ब्लॉग बनाना बताया है। इन दोनों ही प्लाट्फ़ोर्म का इस्तमाल करना बहुत ही आसान है। वैसे मुझे wordpress का इस्तमाल करना ज़्यादा बेहतर लगता है। अगर आपको ये विडीओ पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर से share करें।

वेबसाइट कैसे बनाते हैं?

वेब्सायट कैसे बनाते हैं इसकी जानकारी ऊपर की विडीओ में दी गयी है।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं?

मोबाइल से ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। ठीक जैसे आप एक कम्प्यूटर में ब्लॉग बनाते हैं वैसे ही मोबाइल पर ही आप अपने लिए या किसी दूसरे के लिए ब्लॉग बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है?

वेब्सायट बनाने के लिए कम से कम 3-4 हज़ार रुपय खर्च होते हैं। वैसे आप चाहें तो फ़्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं, जिसके लिए आप ब्लॉगर प्लाट्फ़ोर्म का इस्तमाल कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Free Blog कैसे बनाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post ब्लॉग कैसे बनाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखे?

जब तक आपका blog post अच्छी तरह से SEO optimized नहीं होगा, तब तक आपकी post को किसी भी search engine से visitor नहिं मिलेगा. ये एक जरिया है Organic Traffic पाने का. एक बार आपकी article अच्छी तरह से optimize हो जायेगा तो वो Google पे rank होना सुरु कर देगा. जिससे आप आसानी से बहुत सारे visitor अपनी blog पे ला सकते हो।

सबसे पहले आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट केलिए एक अच्छा Keyword ढूंडना होगा. कीवर्ड और कुछ नहीं है, लोग जो फ्रेज़ या सेंटेन्स को गूगले में या दुशरे Search Engine में सर्च करते है. एक बार अपने अपना कीवर्ड निकाल लिया, आपको नीचे दिए गये Points को फॉलो करना है।

YouTube video

ब्लॉगर ब्लॉग पर SEO Optimized Articles कैसे लिखें

यह निचे दिए गए सारे पॉइंट्स को आपको फॉलो करना है और इसके अनुशार आपके आर्टिकल को भी लिखना है. इनको फॉलो करने से पहले आप एक बार ये विडियो को भी देख लीजिये।

  1. Keyword in Title
  2. Keyword in Permalink
  3. सभी stop words या शब्दों को Permalink से हटाएँ
  4. Keyword का इस्तमाल पहले paragraph में ज़रूर करें
  5. Image Alt tag में Keyword का इस्तमाल करें
  6. Keyword का इस्तमाल ध्यान से H2 और H3 tag में करें
  7. सभी ज़रूरी और महत्वपूर्ण Keywords को BOLD करें और Related keywords को भी ऐसे ही करें
  8. आर्टिकल की कुछ important Keywords (1-2) को Italic करें
  9. ज़रूर से Outbound Link प्रदान करें कुछ relevant high-quality sites, इससे गूगल को लगेगा की आप दूसरे साइट को भी तबजु दे रहे हैं।
  10. एक बात और, Internal links का इस्तमाल ज़रूर करें related articles में

आपको ये 10 रूल्स फॉलो करना है अपनी आर्टिकल को SEO Friendly करने के लिए।

एक बार आप ये 10 स्टेप्स अपनी आर्टिकल में अप्लाइ कर लेते है, तो आप उसी पोस्ट को पब्लिश कर सकते है. इन सारे पॉइंट्स के बारे में वीडियो में अच्छी तरह से डिस्क्राइब किया गया है. इन्हे फॉलो करके आप आसानी से अपनी पोस्ट को fully SEO Optimized कर सकते हैं।

गूगल पर ब्लॉग कैसे लिखें?

गूगल पर ब्लॉग लिखना भी ठीक उसी तरह का काम होता है जैसे की आप कोई आर्टिकल लिख रहे हों। बस इसमें आपको लोगों के सर्च इंटेंट के हिसाब से अपने आर्टिकल को लिखना होता है। जिससे की सही लोगों तक आपकी बात पहुँच सके और उनको मदद मिल सके।

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

ब्लॉग से आप उतना ही पैसा कमा सकते हैं जितना आप मेहनत करेंगे। कहने का मतलब है की आपको दूसरों से बेहतर जानकारी और पूरी जानकारी प्रदान करनी होगा अपने ब्लॉग पर जिससे लोगों का विश्वास आप पर बना रहे। इससे आप ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग मतलब क्या होता है?

ब्लॉग एक ज़रिया है अपने बातों को लोगों तक पहुँचाने के लिए। इससे आप एक ही समय में करोड़ों लोगों तक अपनी बातें पहुँचा सकते हैं। यह एक बहुत ही बेहतरीन ऑनलाइन ज़रिया है किसी दूसरे के परेशानियों का हल बताने के लिए।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉगर ब्लॉग पर SEO Optimized Articles कैसे लिखें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को SEO Optimized Articles के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।