व्हाट्सएप वीडियो कॉल से सावधान! ये आपके पॉपअप सेल्फी कैमरे को पहुंचा सकता है नुकसान

यदि आप ऐसा SmartPhone इस्तमाल कर रहे हैं जिसमें Pop-Up Selfie Camers मेह्जुद हैं तब ऐसे में आपको साबधानी बरतने की जरुरत पड़ सकती है.

0

WhatsApp Video Call Pop-up Camera Damage Hindi

अगर आपको WhatsApp और Instagram पर वीडियो कॉल आते रहते हैं तो अब आपको सावधान रहने की जरुरत है। क्यूंकि ऐसे तथ्य सामने आये हैं कि व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसे ऐप्स पर वीडियो कॉल आने की वजह से आपका Pop-Up Selfie Camera ख़राब हो सकता है।

गैजेट्स नाउ टीम के द्वारा किये गये एक ग्लिच टेस्ट में पता चला कि Realme X, Xiaomi Redmi K20, Redmi K20 Pro, Oppo Reno 10X, Asus 6Z और OnePlus 7 Pro जैसे डिवाइसेज में जितनी बार भी वीडियो कॉल किया गया। फ़ोन का पॉप-अप फ्रण्ट सेल्फी कैमरा अपने आप खुलकर बहार आ गया, चाहे आपने कॉल रिसीव किया हो या नहीं।

आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि जब भी WhatsApp या Instagram पर वीडियो कॉल आता है। तब आपके फ़ोन उठाने से पहले ही आपको अपना चेहरा दिखाई देने लगता है। आपके चेहरे के बिच ही कॉल रिसीव और रिजेक्ट का ऑप्शन होता है। हालाँकि फेसबुक मैसेंजर, हैंगऑउट और स्काइप जैसे ऐप के साथ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

पॉप-अप कैमेरा से जुड़ी ये समस्या वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के विडियो कॉल यूआई (यूजर इंटरफेस) के कारण हो रही है। ये दोनों ही ऐप्स वीडियो कॉल आते ही खुद-ब-खुद फ्रंट कैमरा एक्टिवेट कर देती है। जिसके कारण आपका पॉप-अप सेल्फी कैमरा ट्रिगर होकर बहार आ जाता है, भले ही आपने कॉल रिसीव ना किया हो। जबकि फेसबुक मैसेंजर, हैंगऑउट और स्काइप का यूआई ऐसा नहीं करता इसलिए इन ऐप्स के साथ ये समस्या नहीं आती।

वीडियो कॉल से फोन के सेल्फी कैमरा को नुकसान कैसे पहुँच सकता है? अगर आपको उस वक़्त वीडियो कॉल आ जाए, जब आपका फोन बैग या जेब में हो। तब वीडियो कॉल आने की वजह से सेल्फी कैमरे के लेंस में स्क्रेच पड़ सकता है या फिर मॉड्यूल टूट भी सकता है। समस्या ये है कि फ़ोन का कोई भी ब्रांड आपको इस चीज की वारंटी नहीं देता। किसी तरह का नुकसान होने पर आपको नया फ़ोन खरीदना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here