Zika Virus क्या है और इससे कैसे बचें?

क्या आप जानते हैं की ये Zika Virus क्या है (What is Zika Virus in Hindi)? हाल ही में ही एक नयी Virus जिसे Zika Virus के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी खबर अब देश के चारों तरफ छाया हुआ है. शनिवार को ही WHO ने ये confirm किया की भारत से जो cases Zika Virus को लेकर आये थे उनमे से 3 cases Zika Virus से पीड़ित हैं. हमारी देश की Health Ministry ने कहा है कि सारे cases Bapunagar Area, Ahmadabad के हैं जो की Gujarat में स्तिथ है.

चारों तरफ एक सनसनी सी फ़ैल गयी है की कहीं हम इस virus से infected तो नहीं. क्या है ये Zika Virus, कैसे फैलता है ये, कैसे इससे बचा जाये. इन्ही सवालों का जवाब देने के लिये ही आज मैंने ये सोचा की क्यूँ न इस Zika Virus के बारे में पूरी जानकारी हिन्दीमे दे दी जाये. जिससे की आप लोगों को इस नयी आपदा की जानकारी मिलेगी जिससे आप भविष्य में इस खतरे से सतर्क रहें. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आकिर ये जिका विषाणु क्या है और इससे कैसे बचें.

Zika Virus क्या है (What is Zika Virus in Hindi)

Zika Virus kya haiZika Virus ये एक ऐसी बीमारी है जो की मछरों के द्वारा ही आम तोर से फैलता है. हाल ही में ही पता चला है की यदि Zika Virus की infection pregnancy के दौरान हो तो नवजात शिशु पर इसका बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है जैसे की वह शिशु जन्म दोष के साथ भी पैदा हो सकता है. ऐसी स्तिथि को Microcephaly की अवस्था भी कहते हैं. ऐसी अवस्था में नवजात बच्चे की मस्तिस्क का विकास ठीक ढंग से नहीं हो पता जिससे छोटा सर, brain damage होने की आशंका ज्यादा होती है. इसके साथ साथ अंधापन, बहरापन, दौरे और अन्य जन्मजात दोष होने की भी आशंका होती है. जिका विषाणु से Guillain Barre Syndrome होने की भी आशंका होती है, ये एक तरह की अस्थायी Paralysis है जो की आम तोर से वयस्कों में पाया जाता है, इससे आगे चलकर दुसरे neurological complication होने की भी आशंका बनी रहती है.

History of Zika Virus (का इतिहास)

सबसे पहले इस बीमारी को Uganda में सन 1947 में बंदरों में पाया गया था, जब किसी Yellow Fever के ऊपर research हो रही थी. मनुष्यों में ये पहली बार ये सन 1952 में Uganda और United Republic of Tanzania में पाया गया. कुछ वर्षों के बाद ऐसी बहुत सी cases विभिन्न महादेशों जैसे Africa, America, Asia और Pacific में पाया गया. 1960 से 1980 के दौरान इंसानों में ये Asia और Africa में देखा गया, जिसमे इंसानों को mild illness से पीड़ित पाया गया. 

Zika Virus Symptoms in Hindi

वैसे देखा जाये तो जिका विषाणु संक्रमण के बाद से पूरी तरह फैलने के पहले के समय में ज्यादा समय तो लगता नहीं है. ये कुछ ही दिनों में पुरे शारीर में फ़ैल जाता है और मरीज़ इससे पीड़ित हो जाता है. इसके Symptoms Dengue के जैसे ही हैं, जैसे की बुखार आना, skin rashes, conjuctivitis, muscle और जोड़ों में दर्द होना, malaise और सिरदर्द होना. इसके symtom ज्यादा गंभीर नहीं होते और आम तोर से 2-7 दिन तक ही रहते हैं.

Transmission या कैसे फैलता है

Zika virus हम इंसानों में मुख्य रूप से infected मछरों के काटने से ही फैलता है. एक किस्म के मछर हैं जिसे Aedes aegypti भी कहा जाता है जो की Aedes genus के परिवार से तालुक रखते हैं. ये मछर आम तोर से दिन के समय ही काटते हैं, खास तोर से early morning और Late afternoon या evening में. ये वही मछर हैं जिनसे अन्य रोग जैसे डेंगू , चिकुनगुनिया और पिला बुखार भी होते हैं. यौन सम्बन्ध (Sexual Intercourse) से भी ये वायरस फैलता है. ये गर्ववती माँ से अपने नवजात शिशु को भी फ़ैल सकता है delivery के समय इसलिए इस चीज़ का खास ख्याल रखना चाहिए.

Diagnosis कैसे किया जाता है

एक आदमी जिका विषाणु बीमारी से पीड़ित है या नहीं ये चीज़ उसके Symtoms से पता चलता है, और हाल ही में वो कहाँ से आया है जैसे किसी पीड़ित इलाके से तो नहीं जहाँ ये बीमारी बहुत जोरो सोरों से फ़ैली हुई हो. डॉक्टर्स उसके Zika Virus से पीड़ित होने का प्रमाण विभिन्न test लेकर पता करते हैं. जैसे Urine, Saliva or Semen के test . इससे ये पूरी तरह से प्रमाण हो जाता है की वह व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है या नहीं.

Zika Virus Treatment कैसे करें

जिका विषाणु एक ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं है. ये एक Mild बीमारी है और इसे ज्यादा specific treatment देने की भी जरुरत नहीं है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित हो तब उसे ज्यादा समय rest देना चाहिए, ज्यादा पानीय जल पिलाना चाहिए यदि दर्द हो रहा है तब उसे doctor से परामर्श कर उसे उचित दवा देनी चाहिए. अगर उसके symptoms ज्यादा गंभीर हो रहे हों तब उसे नजदीकी अस्पताल में भरती कर देनी चाहिए, जिससे की वो किसी अच्छे doctor की देखरेख में रहे. मैं आप लोगों को बता दूँ की आजतक इस बीमारी के लिए कोई Vaccine नहीं बनी है.

Prevention या बचाव

अगर इस बीमारी से बचना है तब हमें सबसे पहले हमें मछरों से बचना होगा क्यूँकी इस बीमारी के सबसे अच्छा और कारगर prevention मछर से बचना ही है. जितना हो सके उतना light कपडा पहनना चाहिए जो की ज्यादा से ज्यादा ढका हुआ हो. हमें अपने घर के windows में नेट लगाना चाहिए जिससे की मछर हमरे घर तक न आ सके. रात में हो सके तो मछरदानी लगाकर सोना चाहिए. घर में Insect Repellent जैसे DEET, IR3535 या icaridin का इस्तमाल करना चाहिए जिससे मछरों को बढ़ने से रोका जा सके. हमेशा हो सके तो घर के दरवाजे बंद रखने चाहिए.

बच्चे और बूढ़े जो अपना ख्याल नहीं रख सकते उन लोगों का सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. अगर आप बहार घुमना पसंद करते हैं तो आपको ये ज्यादा ख्याल रखना चाहिए की आप अपने आपको मच्छरों के काटने से दूर रखें. घर में पुराने बाल्टी, pot, tyre, drum में पानी जमा न होने दें और हमेशा अपना आस पड़ोस यथा संभव साफ रखना चाहिए.

WHO का Response क्या है?

WHO (World Health Organization) उन सभी देशों को support कर रही है जो की Zika Virus से पीड़ित हैं. वो इन सभी देशों को mark कर रही है और उनके लिए बेहतर प्लान बना रही है. WHO ने तो एक Framework भी start किया है जिसे कहते हैं Zika Strategic Response Framework. जिसके तेहत ये सारी चीज़ें की जा रही है.

  • ज्यादा से ज्यादा Zika Virus के treatment के लिए research करना.
  • Zika Virus और संभावित जटिलताओं की निगरानी को बढ़ाना
  • जिका विषाणु से पीड़ित देशों को expert की टीम भेजना
  • इस बीमारी से निपटने के लिए पीड़ित देशों के Health Teams से इसी विषय में बातें करना
  • इस बीमारी से निपटने के लिए ज्यादा से ज्यादा labrotory बनाना
  • लोगों के बिच इस बीमारी को लेकर जगूकता पैदा करना ताकि वो इसके बारे में अवगत हो सकें.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Zika Virus क्या है (What is Zika Virus in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस नए बीमारी के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Zika Virus क्या है (What is Zika Virus in Hindi) और इससे कैसे बचें कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.
what is zika virus in hindi

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

10 COMMENTS

  1. बहुत बढ़िया तरीके से और डिटेल में बताएं इसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद

  2. aapka ye blogs site bahut achha laga
    mujhe bahut si jankariya inse mili
    mai ek student hu
    bahut hi samnvyit tarike se pura blog arrange hai bahut hi badhiya

  3. hello sir mai vishwajeet rathia hu.
    mai v ek blogger hu mai abhi 1st year aane wala hu bio fild me hu.ye mera knoledge badhane me bahut help kiya.
    thanx for shareing it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here