Zomato India ने की फूड पैकेट डिलीवरी टेस्ट ड्रोन के साथ

0

Zomato India Food Delivery Drone

ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी platform Zomato ने हाल ही में ही अपनी पहली हवाई फूड डिलीवरी सफलतापूर्वक किया है ड्रोन के मदद से. इसमें इस ड्रोन ने 5Km का रास्ता महज 10 मिनटों में तय कर लिया. वहीँ ये 80 kmph के रफ़्तार से जा रहा था. इस ड्रोन की परख पिछले हफ्ते ही की गयी थी और इसे एक रिमोट लोकेशन पर टेस्ट किया गया जो की DGCA द्वारा approved है.

Director General of Civil Aviation (DGCA) के अनुसार May 13 को, सभी इच्छुक कंपनी से आवेदन करने का आग्रह किया गया था जो की Beyond Visual Line of Sight operations (BVLOS) को अपने काम में इस्तमाल करना चाहते हैं.

DGCA के अनुसार अभी के समय में सबसे सहज और जल्द उपाय है इन ड्रोन का इस्तमाल. क्यूंकि ट्रैफिक के चलते फ़ास्ट डिलीवरी कर पाना इतना आसान नहीं है.

Zomato के सीईओ “दीपिंदर गोयल” जी का कहना है की वो काफी समय से एक सेफ और sustainable डिलीवरी टेक्नोलॉजी के ऊपर काम कर रहे थे. अब ड्रोन का इस्तमाल फ़ूड डिलीवरी में बस एक सपना बनकर नहीं रह गया है.
वैसे इस प्रक्रिया में उन्हें भी बहुत से मुसीबतों का सामना करना पड़ा, वहीँ वो बहुत विश्वासी हैं की जल्द उन्हें इसे आम लोगों के इस्तमाल के लिए परमिशन भी मिल जाएगी.

यह हाइब्रिड ड्रोन की उठा सकने के क्ष्य्मता करीब 5 kg तक की है. वहीँ ये पूरी तरह से automated है. Zomato ने हाल ही में ही TechEagle नमक एक Lucknow-based drone startup, को अपने एक्वायर कर लिया है जो की उन्हें ड्रोन सम्बंधित सभी चीज़ों की देख रेख करेगी.

बढ़ते हुए आबादी और ट्रैफिक को देखते हुए हमें तो ये पदाक्ष्येप काफी सही लग रहा है और आने वाले समय में हमें ज्यादा से ज्यादा ड्रोन आसमान में उढ़ते हुए नज़र आने वाले हैं. यदि आप और कुछ पूछना चाहते हैं तब आप हमें comment के द्वारा अपना सवाल पूछ सकते हैं या सुझाव दे सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here