Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home LED (Light-Emitting Diode)

LED (Light-Emitting Diode)

LED एक प्रकार का electronic device होता है जो की light emit करता है जब electrical current उसके द्वारा pass किया जाता है. LED का Full-Form होता है “Light-Emitting Diode.”

पहले की LEDs produce करती थी केवल red light, लेकिन आजकल की modern LEDs प्राय सभी colors को produce करने में सक्षम है, जिसमें शामिल है red, green, और blue (RGB) light. वहीँ अभी के advances से LED technology में ये possible हुआ LEDs के लिए की वो अब white light भी पैदा कर सकने में सक्षम हैं.

LEDs बहुत ही commonly इस्तमाल की जाती है indicator lights (जैसे की power on/off lights) के तोर पर electronic devices में. इनमें बहुत से अलग applications भी होती हैं, जिनमें शामिल है electronic signs, clock displays, और flashlights.

चूँकि LEDs बहुत ही energy-efficient होती हैं और उनमें long lifespan (जो की करीब 100,000 hours) होती हैं, इसीकारण इनका इस्तमाल traditional light bulbs के स्थान पर बहुत से जगहों में होता है. उदाहरण के लिए, street lights, cars के red lights में, और बहुत से प्रकार के decorative lighting में. आप चाहें तो identify कर सकते हैं LEDs जिसमें की अक्सर बहुत से छोटे छोटे lights होते हैं series में जो की एक साथ मिलकर एक बड़ी display तैयार करते हैं.

इन LEDs की energy-efficient nature के कारण ही ये बहुत ही कम उर्जा का उपयोग करते हैं दुसरे bulbs के तुलना में, वहीँ इनकी light काफी ज्यादा brighter होती भी है. यही कारण है की traditional flat-screen LCD displays को हटाकर अब उनके स्थान में LED displays को इस्तमाल किया जाने लगा है, जिसमें की LEDs का इस्तमाल backlight के तोर पर किया जाता है. LED TVs और computer monitors typically ज्यादा brighter और आकार में thinner होते हैं उनके LCD counterparts की तुलना में.

« Back to Wiki Index
16,830FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe