Home <span class="dashicons " data-icon="" style="color:#000;display:inline;vertical-align:baseline;"></span>LinkedIn

LinkedIn

« Back to Glossary Index

LinkedIn एक social networking website होती है जिसे की ख़ास तोर से design किया गया होता है business professionals के लिये. इसकी मदद से आप अपने work-related information को share कर सकते हैं दुसरे users के साथ और साथ में और वहीँ आप एक online list भी तैयार कर सकते हैं professional contacts के लिए.

Facebook और MySpace के तरह ही, LinkedIn भी आपको allow करता है एक custom profile create करने के लिए. वहीँ profiles जो की बने होते हैं LinkedIn के अंतर्गत वो अक्सर business-oriented ही होते हैं न की personal. उदाहरण के लिए, एक LinkedIn profile highlight करता है education और past work experience के ऊपर, जो की बनाता है ज्यादा similar एक resume के तरह ही. Profiles आपके connections को list करती है दुसरे LinkedIn users के लिए, वहीँ साथ में वो recommendations भी दिखाती है जिन्हें की आप दुसरे users से आते हैं या आप खुद करते हो.

वहीँ LinkedIn के इस्तमाल से, आप अपने पूर्व, वर्तमान के colleagues के साथ touch में रह सकते हैं, जो की आज के समय में काफ़ी ज्यादा जरुरी है. वहीँ आप ऐसे नए लोगों के साथ connect कर सकते हैं जो की potential business partners की तलाश में रहते हैं.

वैसे तो कोई भी व्यक्ति आपके full profile को देख नहीं सकता है जो की आपके personal network में शामिल नहीं है, लेकिन फिर भी वो आपके education और work experience की कुछ झलकी जरुर प्राप्त कर सकता है अगर आपने उन्हें public किया हो तब. वहीँ वो आपको contact भी कर सकता है LinkedIn’s anonymous “InMail” messaging service के इस्तमाल से, जो की आगे चलकर नए job opportunities ला सकते हैं.

LinkedIn के बहुत से benefits हैं business professionals के लिए, यही कारण है की इसे दुनियाभर के लोग इस्तमाल करते हैं. एक बात का ध्यान दें की अगर आप एक LinkedIn profile create कर रहे हैं, तब अपने सभी information को professional ही रखें. इससे आप अपने सभी personal information को save कर सकते हैं दुसरे social networking websites के लिए.

« Back to Wiki Index