YouTube Subscription
Home Nanometer

Nanometer

Nanometer (या “nanometre”) एक unit होती है measurement की जिसका इस्तमाल length को measure करने के लिए किया जाता है. एक nanometer होता है एक meter का one billionth हिस्सा, यही कारण है की nanometers का इस्तमाल long distances को measure करने के लिए नहीं किया जाता है. बल्कि, इन्हें बहुत ही छोटे चीज़ों को measure करने के लिए किया जाता है जैसे की atomic structures या transistors जो की modern CPUs में पाए जाते हैं.

एक single nanometer करीब one million times छोटी होती है एक millimeter की तुलना में. वहीँ अगर आप one-thousandth लें एक millimeter की, तब आपके पास one micrometer, या एक single micron होती है. वहीँ अगर आप divide करें उसी micron को 1,000 के साथ, तब आपको मिलता है एक nanometer.

ये कहने की कोई जरुरत नहीं है की एक nanometer नहीं ही छोटी होती है. चूँकि integrated circuits, जैसे की computer processors में काफी सारे microscopic components होते हैं, ऐसे में nanometers काफ़ी ज्यादा useful होता है उनकी size को measure करने के लिए. वहीँ काफी सारे अलग अलग eras के processors को define किया जाता है nanometers में, जिसमें की number define करता है distance को transistors और दुसरे components के बीच में एक CPU में.

जितनी ज्यादा छोटी होगी ये number, उतनी ज्यादा transistors को place किया जा सकता है उसी समान area में, जो की allow करता है faster, more efficient processor designs बनाने के लिए.

Intel’s processor line, उदाहरण के लिए, इसमें शामिल हैं ऐसे chips जो की based होते हैं 90-nanometer, 65-nanometer, 45-nanometer, और 32-nanometer processes के ऊपर. सन 2011 में, Intel ने release किये ऐसे chips जिन्हें की create किया गया है एक 22-nanometer process को इस्तमाल कर. Intel’s “Broadwell” design, को introduce किया गया सन 2014 में,जिसमें एक 14-nanometer process का इस्तमाल किया गया है.

« Back to Wiki Index
16,405FansLike
1,997FollowersFollow
476FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स