Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Waveform

Waveform

एक waveform ऐसा image होता है जो की represent करता है एक audio signal या recording को. ये show करता है उन बदलाव को amplitude में जो की किये जाते हैं एक certain amount of time के बाद. Signal की amplitude को measure की जाती है y-axis (vertically) में, वहीँ time को measure की जाती है x-axis (horizontally) में.

ज्यादातर audio recording programs में आपको waveforms देखने को मिलेंगे जो की user को एक visual idea प्रदान करती है की क्या record किया जा रहा है. अगर waveform काफ़ी ज्यादा low हो और उसे pronounce की नहीं किया जा रहा हो, तब recording शायद काफ़ी soft होती है.

वहीँ अगर waveform पूरी image को ही cover कर दे, तब ऐसे में recording कफी “hot” होती है या recording होती है काफी high levels में. एक Waveform में बदलाव का होना अच्छा indicator है की कुछ हिस्से की recording अब भी चल रही है.

उदाहरण के लिए, waveform काफी छोटी हो सकती है जब कोई गीतकार गाना गा रहा हो, लेकिन ये बड़ा भी हो सकता है जब drums और Guitar को गाने में शामिल कर दिया जाये. यह visual representation enable करता है audio producers को locate करने के लिए गाने की कुछ हिस्से को बिना recording को सुने ही.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe