Hostgator Black Friday Sale
Home Web Design

Web Design

Web design या वेब designing एक प्रक्रिया होती है Website बनाने की. Web Design की प्रक्रिया में काफ़ी सारे पहलुओं पर जोर दिया जाता है जैसे की webpage layout, content production, और graphic design.
वैसे तो ये दोनों ही terms web design और web development को अदल बदल कर इस्तमाल किया जाता है, वहीँ technically बात करें तब web design असल में एक subset या हिस्सा होता है इससे बड़े category web development का.

HTML नामक मार्कअप भाषा का उपयोग करके वेबसाइटें बनाई जाती हैं. Web Designer एचटीएमएल टैग का उपयोग करके वेबपेज बनाते हैं जो प्रत्येक पृष्ठ की सामग्री और मेटाडेटा को परिभाषित करते हैं. वेबपेज के भीतर तत्वों के लेआउट और उपस्थिति को आमतौर पर सीएसएस, या व्यापक शैली शीट का उपयोग करके परिभाषित किया जाता है. इसलिए, अधिकांश वेबसाइटों में एचटीएमएल और सीएसएस का संयोजन शामिल है जो परिभाषित करता है कि प्रत्येक पृष्ठ ब्राउज़र में कैसे दिखाई देगा.

कुछ वेब डिजाइनर कोड पेज (स्क्रैच से एचटीएमएल और सीएसएस टाइप करना) हाथ करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य एडोब ड्रीमवेर जैसे “WYSIWYG” संपादक का उपयोग करते हैं. इस प्रकार का संपादक WebPage Layout को डिजाइन करने के लिए एक दृश्य इंटरफ़ेस प्रदान करता है और सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से संबंधित एचटीएमएल और सीएसएस कोड उत्पन्न करता है.

Websites को डिजाइन करने का एक और लोकप्रिय तरीका वर्डप्रेस या जुमला जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के साथ है. ये सेवाएं विभिन्न वेबसाइट टेम्पलेट्स प्रदान करती हैं जिन्हें नई वेबसाइट के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. Webmasters तब सामग्री जोड़ सकते हैं और वेब-आधारित इंटरफ़ेस का उपयोग करके लेआउट को अनुकूलित कर सकते हैं.

जबकि HTMl और CSS का उपयोग वेबसाइट के लुक और फील को डिजाइन करने के लिए किया जाता है, छवियों को अलग से बनाया जाना चाहिए. इसलिए, ग्राफिक डिजाइन वेब डिजाइन के साथ ओवरलैप हो सकता है, क्योंकि Graphic Designer अक्सर वेब पर उपयोग के लिए छवियां बनाते हैं. एडोब फोटोशॉप जैसे कुछ ग्राफिक्स कार्यक्रमों में “वेब के लिए सहेजें…” विकल्प जो वेब प्रकाशन के लिए अनुकूलित प्रारूप में छवियों को निर्यात करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,991FollowersFollow
675FollowersFollow
40,404SubscribersSubscribe