Home Widget<span class="dashicons " data-icon="" style="color:#000;display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

Widget

« Back to Glossary Index

Widget असल में एक element होता है एक graphical user interface (GUI) का जो की display करता है जानकारी या एक ऐसा रास्ता जिससे की यूज़र operating system या किसी एक application के साथ interact कर सकें। 

Widgets में शामिल होते हैं icons, pull-down menus, buttons, selection boxes, progress indicators, on-off checkmarks, scroll bars, windows, window edges (जो की window को resize करने में मदद करते हैं), toggle buttons, form। वहीं बहुत से दूसरे devices में information को display करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें इनका उपयोग किसी यूज़र के action जैसे की inviting, accepting, और responding के लिए होता है।

वहीं programming में, widget का मतलब उन छोटे program से होता है जिन्हें की लिखा गया होता है ख़ास तोर से एक विशेष widget किस प्रकार से दिखायी दे, कैसे कार्य करे, और यूज़र उन्हें कैसे इस्तमाल करें जो दर्शाने के लिए। ज़्यादातर operating systems में शामिल होते हैं पहले से बने हुए widgets, जिन्हें की एक programmer आसानी से इस्तमाल कर पाए अपने किसी एक application में, बस उन्हें कुछ चीजों के लिए निर्देश देने होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, नए widgets को भी तैयार किया जा सकता है।

कंप्यूटिंग में, यह शब्द स्पष्ट रूप से पहले यूनिक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम और एक्स विंडो सिस्टम में लागू किया गया था। ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) में, प्रत्येक प्रकार के विजेट को एक वर्ग (या एक व्यापक जेनेरिक विजेट वर्ग के तहत एक उपवर्ग) के रूप में परिभाषित किया जाता है और यह हमेशा एक विशेष विंडो से जुड़ा होता है।

AIX एन्हांस्ड एक्स-विंडो टूलकिट में, एक widget मौलिक डेटा प्रकार होता है।

« Back to Wiki Index