Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home XHTML (Extensible Hypertext Markup Language)

XHTML (Extensible Hypertext Markup Language)

XHTML एक प्रकार का spinoff होता है hypertext markup language (HTML) का जिसे की इस्तमाल किया जाता है Web Pages बनाने के लिए. XHTML का Full Form होता है “Extensible Hypertext Markup Language.” जी हाँ, apparently “Extensible” शुरू होता है एक “X” से ही. ये आधारित होता है HTML 4.0 syntax पर, लेकिन इसे modify कर दिया जाता है जिससे की follow कर सकें XML की guidelines को, जो की होती है Extensible Markup Language. यही कारण है की XHTML 1.0 को बहुत बार refer किया जाता है HTML 5.0 के तोर पर.

चूँकि XHTML “extensible” होता है, इसलिए Web developers आसानी से अपने objects और tags create कर सकते हैं प्रत्येक Web page के लिए जिन्हें की वो बनाते हैं. ये developers को प्रदान करता है ज्यादा control वो भी अपने Web Pages के appearance और organization के ऊपर. इसकी जो only requirement होती है वो ये की इसमें custom tags और attributes को define किया जाता है एक document type definition (DTD) में, जिसे की reference किया जाता है XHTML page के द्वारा.

XHTML pages भी conform होने चाहिए ज्यादा strict syntax को वो भी regular HTML pages की तुलना में. जहाँ Web browsers ज्यादा खुले (lenient) और forgiving होते हैं HTML syntax के हिसाब से, वहीँ XHTML pages के लिए आपको perfect syntax का इस्तमाल करना ही होता है. इसका मतलब की कोई भी missing quotes या incorrect capitalization नहीं होना चाहिए markup language में. वैसे तो strict syntax के लिए ज्यादा meticulous Web page की creation की जरुरत होती है, ये इस बात को भी ensure करता है की Web pages ज्यादा uniform दिखाई पड़े सभी अलग अलग browser platforms पर.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe