Abend

    0

    Abend, ये “एब्नार्मल एंड” का शोर्ट फॉर्म होता है. ये एबेंड एक प्रकार का अप्रत्याशित या एब्नार्मल एंड होता है किसी प्रक्रिया का. अगर में कंप्यूटर सॉफ्टवेर की बात करूँ तब, इसका मतलब होता है सॉफ्टवेयर का क्रेश हो जाना, जब एक प्रोग्राम अप्रत्याशित रूप से बंद हो जाता है तब.

    उदहारण के लिए, एक त्रुटी किसी एक प्रोग्राम के कोड में उसे फ्रीज या क्रेश करा सकता है जब वो कोई एक कमांड को रन कर रहा हो. परिणाम स्वरुप चल रहे प्रोग्राम का एक अप्रत्याशित (और ये ज्यादातर इनकन्वेनिएंट होता है) अंत हो जाता है.

    ये term “एबेंड” का सबसे पहली बार इस्तमाल IBM OS/360 सिस्टम में हुआ था एक त्रुटी सन्देश के तोर पर. लेकिन अब इसे नोवेल नेटवैर सिस्टम्स के द्वारा इस्तमाल किया जाता है और साथ में ये एक सामान्य प्रोग्रामिंग शब्द भी बन गया है.

    « Back to Wiki Index
    Next articleAccess
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA