Backaside Bus

    0

    Backside Bus एक internal bus होता है जो की connect करता है central processing unit (CPU) को cache memory के साथ जैसे की level 2 (L2) और level 3 (L3) cache.

    वैसे दो प्रकार के buses होते हैं जो की data को लाने ले जाने का कार्य करते हैं एक computer के CPU से ऊपर और नीचे. ये होते है frontside bus और backside bus. वैसे आश्चर्य की बात ये है की इन दोनों के बीच में कोई भी correlation मेह्जुद नहीं होती है.

    जहाँ frontside bus डाटा को carry करती है CPU और memory के बीच में, वहीँ backside bus डाटा transfer करती है to और from computer के secondary cache में.

    Secondary, या L2 cache store करती है frequently (बार बार) इस्तमाल होने वाली functions को और दुसरे data जो की processor के ज्यादा करीब होते हैं. ये allow करती है computer की CPU को ज्यादा efficiently काम करने के लिए क्यूंकि इससे वो processes को faster repeat करती है.

    जब processor को information की जरुरत होती है L2 cache से, तब इसे भेजा जाता है backside bus के माध्यम से. क्यूंकि इस प्रक्रिया को extremely fast होने की जरुरत होती है, ऐसे में backside bus की clock speed ये afford नहीं कर सकती है की वो पीछे रह जाये. यही कारण है की, backside bus भी उतनी ही fast होती है जितनी की processor होती है. वहीँ frontside bus की speed काफी slow होती है यूँ कहे तो ये processor की speed की आधी होती है.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleBare Metal Restore
    Next articleBarebones
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA