Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Computer

Computer

Computer एक programmable machine होती है यदि हम technically सोचें तब. इसका मतलब की ये एक programmed list की instructions को execute कर सकती है और वहीँ नए instructions को respond भी कर सकती है जो की उन्हें प्रदान किये जाते हैं.

लेकिन आज के समय में ये term ‘Computer’ का इस्तानल desktop और laptop computers को दर्शाने के लिये किया जाता है जो की आजकल अधिकतर लोग इस्तमाल में लाते हैं. जब हम एक desktop model को refer करते हैं, तब ये term “computer” technically केवल refer करता है computer को ही – न की उसके monitor, keyboard, और mouse को जो की उसके साथ जुड़े हुए होते हैं.

इसके वाबजूद भी इन सभी devices के समाहार को computer कहा जाता है और समझा भी जाता है. यदि आपको पुरे technical भाषा में बताऊँ तब, जो box जो की computer को धारण किया हुआ होता है उसे “system unit” कहा जाता है.

एक Personal Computer (या PC) के कुछ major हिस्सों में शामिल हैं motherboard, CPU, memory (या RAM), hard drive, और video card. वैसे तो personal computers अभी के समय में सबसे ज्यादा common प्रकार का computer होता है, वहीँ इसके साथ ही काफ़ी अलग अलग प्रकार के computers भी पाये जाते हैं.

उदाहरण के लिए, एक “minicomputer” बहुत ही powerful computer होता है जो की एक साथ बहुत से users को support करता है. वहीँ एक “mainframe” काफ़ी ज्यादा बड़ा होता है, high-powered computer जो की perform करता है billions of calculations वो भी multiple sources से एक ही समय में. वहीँ आखिर में एक “supercomputer” ऐसा machine होता है जो की process करता है billions of instructions a second और इसका इस्तमाल होता है extremely complex calculations को करने के लिए.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
669FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe