Data

    0

    कंपूटर data उस information को कहा जाता है जो की processed या stored हो एक computer के द्वारा. ये information किसी भी आकार में हो सकता है जैसे की text documents, images, audio clips, software programs, या किसी अलग प्रकार की data.

    Computer data को process किया जाता है computer के CPU के द्वारा और इसे store किया जाता है files और folders वो भी computer के hard disk में.

    यदि हम इसके सबसे rudimentary level में देखें तब, computer data असल में एक bunch होता है ones और zeros का, जिसे की binary data कहा जाता है.

    चूँकि सभी computer data binary format में होते हैं, इसलिए इन्हें create, process, save, और store किया जा सकता है digitally. ये allow करता है data को transfer होने में वो भी एक computer से दुसरे में, इसके लिए वो एक network connection या अलग अलग media devices के माध्यम से जाते हैं.

    वहीँ ये data न हो ख़राब होते हैं समय के साथ और न की इनकी quality में कमी आती है जब इन्हें बार बार copy किया जाता है तब.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleDAS (Direct Attached Storage)
    Next articleData Management
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA