Dark Mode

    0

    Dark Mode एक प्रकार का software option है जो की user interface को dark बना देता है. ये light backgrounds को बदलकर dark color बना देता है और वहीँ ये text के रंग को dark से light बना देता है.

    इसका परिणाम ये होता है की हमें एक pseudo-inverted interface प्राप्त होता है जो की असल में पूरी तरह से “light mode” का विपरीत नहीं होता है, लेकिन फिर भी इसमें ज्यादातर dark colors ही देखने को मिलते हैं.

    Dark mode, या जिसे “night mode” भी कहा जाता है, वो बहुत ही ज्यादा पोपुलर है developers के बीच में काफी वर्षों से. चूँकि developers को काफी देर तक source code पर नज़र गडाए हुए रहना पड़ता है, इसलिए dark background काफी मददगार साबित होता है, चूँकि ये कम तकलीफ पैदा करता है आखों के लिए.

    अभी के समय में, dark mode एक बहुत ही पोपुलर विकल्प बन गया है सभी end users के लिए क्यूंकि यह एक standard option है दोनों Windows और macOS के लिए.

    Windows का वो पहला version जो की डार्क मोड सपोर्ट करता था वो है Windows 10 October 2018 Update के बाद. वहीँ macOS का वो पहला version जो की dark mode support करता था वो है macOS 10.14 Mojave, जिसे की release किया गया था September, 2018 में.

    वैसे इनका कोई standard dark mode palette नहीं होता है, इसीकारण प्रत्येक developer को ये चुनना होता है की वो इसे कैसे implement करे.

    जहाँ कुछ dark modes में dark grey themes होती हैं, वहीँ दूसरों में पूरी तरह से black theme होती है. वहीँ दुसरे versions में आपको अलग अलग प्रकार के hues देखने को मिल सकते हैं, जैसे की slate या dark blue.

    Dark Mode में switch करने का विकल्प आपको देखने को मिलेगा to “General” या “Interface” section में एक program’s settings के. वहीँ कुछ websites में आपको dark mode का option भी दिख सकता है.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleDaemon
    Next articleDAS (Direct Attached Storage)
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA